Home अन्य खेल प्रो कबड्डी सीजन- 7:-पटना पायरेट्स ने प्रदीप नरवाल समेत 4 को किया रिटेन,

Khelbihar.com।पटना।।

भारत की सबसे लोकप्रिय कबड्डी लीग प्रो कबड्डी ‘एलाईट प्लेयर रीटेन्शन्स’ के ऐलान के साथ एक्शन और रोमांच से भरे एक और सीजन के लिए तैयार है। ये रीटेन्ड एलाईट खिलाड़ी 19 जुलाई 2019 से शुरू होने वाले प्रो कबड्डी सीजन- 7 के लिए अपनी-अपनी फ्रैंचाइजी के साथ जुड़े रहेंगे। पटना पायरेट्स ने प्रदीप नरवाल, विकास जागलान, तुषार पाटिल और जवाहर को रिटेन किया है। 

एलाईट रीटेन्ड प्लेयर कैटेगरी में कुल 29 खिलाड़ियों को बरकरार रखा गया है और टीमों ने सीजन-7 के लिए अपनी टीम बनाना शुरू कर दिया है। एलाईट रीटेन्ड खिलाड़ियों की संख्या पिछले सीजन में 21 थी, जिसे आगामी सीजन के लिए बढ़ाया गया है। नॉन-रीटेन्ड खिलाड़ी 8 एवं 9 अप्रैल 2019 को आयोजित नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। स्क्वैड की निरंतरता और स्थिरता बनाए रखने के उद्देश्य के साथ वीवो पीकेएल सीजन-7 के लिए प्लेयर रीटेन्शन पॉलिसी को और अधिक सशक्त बनाया गया है। एलाईट प्लेयर रीटेन्शन कैप को भी अधिकतम 4 के आंकड़े से बढ़ाकर अधिकतम 6 कर दिया गया है। जिसमें कैटेगरी ए और बी दोनों में से अधिकतम 2-2 खिलाड़ियों को बरकरार रखा जा सकता है। 

निरंतरता बनाए रखने के उद्देश्य के साथ लीग ने एक नई कैटेगरी भी पेश की है जिसमें एक फ्रैंचाइजी नए युवा खिलाड़ी के बरकरार रख सकती है, अगर ‘रीटेन्ड यंग प्लेयर्स कैटेगरी में उसका दो साल का अनुबंध पूरा हो चुका हो। फ्रैंचाइजी छह नए युवा खिलाड़ियों के मौजूदा कैंप के अलावा इन रीटेन्ड यंग प्लेयर्स को अपने साथ जोड़े रख सकती है। यह नीति उन युवा कबड्डी खिलाड़ियों के पक्ष में है जिन्होंने शानदार परफॉरमेंस के साथ अपना लोहा मनवा लिया है और वे अपनी टीमों के लिए खेलना जारी रख सकते हैं। इससे फ्रैंचाइजी को अपनी युवा प्रतिभा के साथ लगातार जुड़े रहने का अवसर मिलता है। रीटेन्ड यंग प्लेयर्स की सूची जल्द ही जारी की जाएगी। 

इस बार टीमों ने प्रतिभाशाली, युवा एवं अनुभवी खिलाड़ियों के मिश्रण को अपने साथ जोड़े रखा है। टीम तमिल थलाईवास ने पद्मश्री अजय ठाकुर को लगातार दूसरी बार अपने साथ बरकरार रखा है, साथ ही मंजीत चिल्लर भी इसी टीम के साथ जुड़े हुए हैं। अनुभवी खिलाड़ी जैसे रोहित कुमार (बैंगलुरू बुल्स), फैजल अत्रचली (यु मुंबा), दीपक हुडा (जयपुर पिंक पैंथर्स), जोगिन्दर नरवाल (दबंग दिल्ली) और महिन्दर सिंह (बंगाल वेरियर्स) अपनी टीमों में बने हुए हैं। पवन सेहरावत (बेंगलुरू बुल्स), विकास खंडोला (हरियाणा स्टीलर्स), सचिन (गुजरात फाॅर्च्यून जायन्ट्स), संदीप ढुल (जयपुर पिंक पैंथर्स) भी अपनी टीमों के साथ ही जुड़े हुए हैं। 

Related Articles

error: Content is protected !!