Home अंतर्राष्ट्रीय मैच ऑस्ट्रेलिया की अंपायर क्लेयर पुरुष वनडे इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला

ऑस्ट्रेलिया की अंपायर क्लेयर पुरुष वनडे इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला

by Khelbihar.com

Khelbihar.Com

ऑस्ट्रेलिया की अंपायर क्लेयर पोलोसेक ने एक खास उपलब्धि हासिल की है। क्लेयर पोलोसेक पुरुष वनडे इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपयार बन गई हैं। 31 वर्षीय क्लेयर पोलोसेक ने शनिवार को नामीबिया और ओमान के बीच खेले गए आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन 2 के फाइनल मैच में अंपायरिंग कर ये सफलता अपने नाम की है। 

क्लेयर पोलोसेक इससे भी एक दर्जन से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में अंपयारिंग कर चुकी हैं। साल 2016 में अपने अंपायरिंग करियर की शुरुआत करने वालीं क्लेयर पोलोसेक इससे पहले वुमेंस वनडे मैचों (15) में अंपायरिंग कर अपने इस हुनर का प्रदर्शन कर चुकी हैं। लगभग तीन साल पहले 2016 में ऑस्ट्रेलिया वुमेन और साउथ अफ्रीका वुमेन टीम के बीच खेले गए वनडे मैच में उन्होंने पहली बार अंपायरिंग की थी।

वुमेंस वनडे वर्ल्ड कप  2017  के चार मैचों में अंपायरिंग करने वालीं क्लेयर पोलोसेक ने पिछले साल इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए वुमेंस टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी अंपायरिंग की थी। क्लेयर पोलोसेक साल 2017 में लिस्ट ए के एक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के किसी क्रिकेट मैच की अंपारिंग की थी। पिथले साल दिसंबर में क्लेयर के साथ साउथ ऑस्ट्रेलिया की एलोइस शेरीडेन ने भी अंपारिंग की थी। दोनों महिला अंपायर्स ने बिग बैश लीग में अंपायरिंग की थी। 

Embedded video

महिला अंपायरों को मिले बढ़ावा’

पुरुष वनडे अंतराराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करने के बाद क्लेयर पोलोसेक ने कहा, “पुरुष वनडे में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनकर मैं खुश हूं। मैंने अंपायर के तौर पर एक लंबा सफर तय कर लिया है। वास्तव में महिला अंपायरों को बढ़ावा देना बहुत अहम है। कोई कारण नहीं है कि महिलाएं क्रिकेट में अंपायर नहीं हो सकती हैं। यह बाधाएं तोड़ने, जागरुकता फैलाने वाला है, ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इस भूमिका (अंपायर) में आ सकें।’

Related Articles

error: Content is protected !!