Home अन्य खेल रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के नाम की सिफारिश की

Khelbihar.Com

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के नाम की सिफारिश की है। इसके अलावा रेसलिंग फेडरेशन ने अर्जुन ऑवर्ड के लिए राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या काकरान और पूजा ढांडा के नाम को आगे बढ़ाया है। रेसलिंग फेडरेशन ने द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भी नाम दिए हैं। द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए वीरेंद्र कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार और विक्रम कुमार के नाम की सिफारिश की गई है।

विनेश फोगाट ने हाल ही में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 53 किलोग्राम भार वर्ग में कास्य पदक अपने नाम किया है। इसके अलावा वह एशियाई खेलों में उन्होंने स्वर्ण पदक भी जीता है। विनेश 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक हासिल कर चुकी हैं। वहीं, हाल में चीन शियान शहर में चल रही एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में पुरुष वर्ग में फ्री स्टाइल कुश्ती में 65 भारवर्ग में बजरंग पूनिया ने गोल्ड मेडल जीता है। इसके अलावा बजरंग ने एशियाई खेलों में भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं।

राजीव गांधी खेल रत्न, खेलकूद के क्षेत्र में दिया जाने वाला सबसे बड़ा भारतीय पुरस्कार है। इस पुरस्कार में एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और 7.5 लाख रुपये पुरस्कृत व्यक्ति को दिया जाता है। सभी खेलों के बोर्ड अपनी तरफ से इन पुरस्कारों के लिए खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश करते हैं, जिसके बाद खेल मंत्रालय इस पर फैसला लेता है। हाल ही में BCCI ने चार भारतीय क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजे हैं। बोर्ड की तरफ से भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के नाम भेजे गए।

Related Articles

error: Content is protected !!