Khelbihar.com

हॉकी इंडिया ने बुधवार को इस साल के खेल पुरस्कारों  के लिए खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश कर दी है. भारत के दिग्गज गोलकीपर पी श्रीजेश के नाम की सिफारिश राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए की गई है. वहीं सीनियर हॉकी टीम के मिडफील्डर चिग्लेनसेना सिंह और फॉरवर्ड खिलाड़ी आकाशदीप सिंह का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया है. महिला टीम में डिफेंडर दीपिका के नाम की अर्जुन अवॉर्ड के लिए सिफारिश की गई है. हॉकी इंडिया ने डॉ आरपी सिंह और संदीप कौर का नाम मेजर ध्यानचंद अवॉर्ड फॉर लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए भेजा है. द्रोणाचर्य अवॉर्ड के लिए बालीजीत सिंह, बीएस चौहान और रोमेश पाठिनया का नाम दिया गया है.

केरल के पीआर श्रीजेश को वर्ल्ड हॉकी में सबसे बेहतरीन गोलकीपर में माने जाते हैं. साल 2006 में डेब्यू करने के बाद से ही वह भारतीय टीम का अहम हिस्सा रहे हैं. 13 साल के अपने करियर में वह देश के लिए 200 मैच खेल चुके हैं. वह साल 2017 के गोल्ड मेडल विजेता, एशियन गेम्स की ब्रॉन्ज मेडल और साल 2016 में चैंपियंस ट्रॉपी की सिल्वर मेडल विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं. श्रीजेश को साल 2015 में अर्जुन अवॉर्ड और साल 2017 में पद्म श्री अवॉर्ड दिया जा चुका है.

अर्जुन अवॉर्ड के लिए मिडफील्डर चिग्लेनसेना का नाम भेजा गया है भारतीय टीम के उप-कप्तान चिग्लेनसेना भारत के लिए 200 से भी ज्यादा मैच खेल चुके हैं. देश के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए वह कई अहम जीत का हिस्सा रहे हैं. महिला टीम की डिफेंडर दीपिका तीन वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. देश के लिए 200 मैच खेल चुकी दीपिका को साल 2016 में ध्रुव बत्रा प्लेयर ऑफ द इयर का अवॉर्ड दिया जा चुका है.