Home अंतर्राष्ट्रीय मैच वर्ल्डकप में 27 साल बाद हुआ यह बड़ा बदलाव,छोटे टीमें भी फाइनल खेल सकती है।। देखे पूरी न्यूज़

वर्ल्डकप में 27 साल बाद हुआ यह बड़ा बदलाव,छोटे टीमें भी फाइनल खेल सकती है।। देखे पूरी न्यूज़

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

पटना।। आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप 2019 का 30 मई को इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स में बिगुल बजेगा. जबकि 27 साल बाद राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट के नियम के तहत खेले जाने के कारण क्रिकेट के इस महाकुंभ का मजा दोगुना होना तय लग रहा है. हालांकि फॉर्मेट बदल जाने से टॉप टीमों के लिए खतरा पैदा हो सकता है

यह फॉर्मेट बेहद मजेदार है क्‍योंकि टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेने वाली सभी टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्‍पर्धा देखने को मिलती है. यही नहीं, इसमें किसी टीम को कमजोर या हल्‍के में नहीं लिया जा सकता.

आखिरी बार 1992 वर्ल्‍ड कप में दिखा था ये फॉर्मेट
1992 वर्ल्‍ड कप में नौ टीमों ने हिस्‍सा लिया था, जिसमें से न्‍यूजीलैंड, इंगलैंड, साउथ अफ्रीका और पाकिस्‍तान ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट के तहत नंबर 1 न्‍यूजीलैंड और नंबर 4 पाकिस्‍तान की टक्‍कर हुई, जिसमें इमरान खान की टीम ने 4 विकेट से बाजी मारकर फाइनल में कदम रखा. था


राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट क्‍या है?
राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट में सभी टीमें आपस में मुकाबले खेलती हैं. 2019 विश्‍व कप में कुल 10 टीमें हिस्‍सा ले रही हैं और ये सभी एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलेंगी. यानि सभी दस टीमों को 9-9 मैच खेलने का मौका मिलेगा और टॉप की चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर जाएंगी. इसके बाद यहां नॉकआउट दौर शुरू होता है यानि एक मैच हारते ही टीम का टूर्नामेंट से पत्‍ता साफ. प्‍वाइंट टेबल में नंबर 1 पर रहने वाली टीम की नंबर 4 से तो नंबर 2 और नंबर 3 की भिड़ंत होगी. दोनों मैचों की विजेता टीमों को फाइनल खेलने का मौका मिलेगा और फिर 15 जुलाई को दुनिया को वर्ल्‍ड कप चैंपियन मिल जाएगा.

ऐसा रहा वर्ल्‍ड कप का फॉर्मेट
1975 से लेकर 1987 तक चार वर्ल्‍ड कप ग्रुप स्‍टेज एंड नॉकआउट फॉर्मेट के तहत खेले गए थे. जबकि 1992 में पहली बार राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट आजमाया गया था. यानि पहली बार सभी टीमों ने एक-दूसरे से मैच खेले थे. 1996 में ग्रुप स्‍टेज और नॉकआउट फॉर्मेट का नियम था. इसके बाद 1999 और 2003 में ग्रुप स्‍टेज एंड सुपर सिक्‍स फॉर्मेट दिखाई दिया. जबकि पिछले तीन टूर्नामेंट्स ग्रुप स्‍टेज एंड नॉकआउट फॉर्मेट के तहत खेले गए थे. वहीं, इस बार यह महाकुंभ 1992 वाले फॉर्मेट पर खेला जा रहा है और यहां दिन विशेष पर अफगानिस्‍तान, वेस्‍टइंडीज और बांग्‍लादेश जैसी कमजोर टीमें में भी बड़ी टीमों का खेल बिगाड़ सकती हैं.।

Related Articles

error: Content is protected !!