Home अंतर्राष्ट्रीय मैच नीदरलैंड्स के फुटबॉल स्टार अर्जेन रॉबेन ने फुटबॉल से लिया संन्यास।

नीदरलैंड्स के फुटबॉल स्टार अर्जेन रॉबेन ने फुटबॉल से लिया संन्यास।

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

एम्सटर्डम. नीदरलैंड्स के फुटबॉल स्टार अर्जेन रॉबेन (35) ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया है। उन्होंने अपना आखिरी मैच जर्मनी के फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख के लिए खेला। हालांकि, इसी साल जून में उनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया। रॉबेन के मुताबिक, “सभी जानते थे कि मैं बायर्न म्यूनिख से अलग होकर अपने भविष्य के बारे में सोच रहा था।अब मैंने अपना प्रोफेशनल करियर खत्म करने का फैसला किया है।”

रॉबेन ने कहा, “खेल के लिए अपने प्रेम से आगे खेलने कासोचाजासकताथा, लेकिनअब मैं 16 साल का नहीं रहा, इसलिए पता नहीं चोटेंमेरा क्या हाल करेंगी।”2017 के वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में नीदरलैंड्स को न जिता पाने के बाद रॉबेन ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया था। हालांकि, उन्होंने क्लब फुटबॉल खेलना जारी रखा। रॉबेन अपने करियर में कितने सफल रहे इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अलग-अलग क्लबों के लिए 12 बार टाइटल जीते। इनमें सबसे ज्यादा 8 बार बायर्न म्यूनिख के लिए। दो बार इंग्लिश क्लब चेल्सी और एक-एक बार पीएसवी आइंडहोवेन और रियाल मैड्रिड के लिए।

19 साल लंबा रहा करियर
रॉबेन ने 2000 में 16 साल की उम्र में करियर की शुरुआत की थी। चेल्सी ने उन्हें 2004 में क्लब में शामिल किया। 2009 में उन्हें बायर्न म्यूनिख ने खरीदा और उसी साल रॉबेन ने टीम को बुंडेन्सलीगा टाइटल जिताया। 2013 चैम्पियंस लीग में उन्होंने बायर्न को चेल्सी के खिलाफ फाइनल में जीत दिलाकर चैम्पियन बनाया था। अपने देश नीदरलैंड्स के लिए भी उन्होंने 96 मैच खेले। रॉबेन 2010 फीफा वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स की उपविजेता टीम में शामिल थे। उस साल स्पेन चैम्पियन बना था।

Related Articles

error: Content is protected !!