Home अंतर्राष्ट्रीय मैच जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट के द्वारा निष्‍पक्ष चुनाव नही कराने के कारण आईसीसी ने किया निलंबित।क्लिक कर देखे

जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट के द्वारा निष्‍पक्ष चुनाव नही कराने के कारण आईसीसी ने किया निलंबित।क्लिक कर देखे

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

पटना।। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. आईसीसी की सालाना बैठक में जिम्बाब्वे क्रिकेट पर सर्वसम्मति के साथ ये फैसला लिया गया. आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट लोकतांत्रिक तरीके से निष्‍पक्ष चुनाव कराने में नाकाम रहा.

अब इसके तहत आईसीसी फंडिंग को भी रोक दिया जाएगा और देश की प्रतिनिधि टीमों को आईसीसी इवेंट्स में हिस्सा लेने से भी प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. जिसकी वजह से अक्टूबर में पुरुषों के टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर में उनकी भागीदारी भी खतरे में पड़ जाएगी.

बैठक के बाद यह स्पष्ट किया गया कि जिम्बाब्वे क्रिकेट लोकतांत्रिक तरीके से निष्पक्ष चुनाव कराने का माहौल तैयार करने के साथ ही क्रिकेट के प्रशासन में सरकार के दखल को दूर करने में नाकाम साबित हुआ है.आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, ”हम किसी सदस्य को निलंबित करने के फैसले को हल्के में नहीं लेते हैं लेकिन हमें अपने खेल को राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त रखना चाहिए.”

शशांक मनोहर ने आगे कहा, ”जिम्बाब्वे में जो हुआ है, वह आईसीसी संविधान का एक गंभीर उल्लंघन है और हम इसे अनियंत्रित तरीके से जारी रखने की अनुमति नहीं दे सकते हैं. आईसीसी चाहता है कि आईसीसी संविधान के तहत जिम्बाब्वे में क्रिकेट जारी रहे.”

Related Articles