Home अंतरास्ट्रीय क्रिकेट आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप शुरू,पर दुनिया को शायद ही मिले‘असली चैंपियन’

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप शुरू,पर दुनिया को शायद ही मिले‘असली चैंपियन’

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

Patna:-ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैड के बीच बुधवार से एशेज सीरीज शुरू हो गई है. ये दोनों प्रतिद्वंद्वी जैसे ही इस मुकाबले में मैदान पर उतरे, वैसे ही टेस्ट क्रिकेट के वर्ल्ड कप की शुरुआत भी हो गई. टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप यानि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप।

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए इस गेम के फॉर्मेट में बदलाव किए है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप दो साल तक चलेगी, जिसके बाद विश्व को सबसे लंबे फॅार्मेट वाले गेम का विश्व चैंपियन मिलेगा.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में आईसीसी की रैंकिंग की टॅाप-9 टीमें भाग ले रही हैं. इस दौरान कुल 27 सीरीज खेली जाएगी, जिसमें 71 मैच होंगे. टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता पूरे विश्व को जून 2021 में ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर मिलेगा. इस मैदान पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. चैंपियनशिप में हर टीम अपनी विरोधी 6 टीमों के साथ सीरीज खेलेगी. हर टीम 3 अवे सीरीज और 3 होम सीरीज खेलेगी.

हाल ही में आईसीसी विश्व कप 2019 (वनडे) खत्म हुआ है. इसमें इंग्लैंड पहली बार चैंपियन बना. आईसीसी विश्व कप 2019 राउंड रॉबिन फॅार्मेट पर खेला गया. इसमें हर टीम ने बराबर मैच खेले. लेकिन जब हम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फॉर्मेट देखते हैं, तो कुछ सवाल मन में आते हैं.

दरअसल, टेस्ट चैंपियनशिप में हर टीम के मैचों की संख्या अलग-अलग है. जैसे कि इंग्लैंड इस दौरान 22 मैच खेलेगा और पाकिस्तान व श्रीलंका 13-13 मैच ही खेलेंगे. इसी कारण हर मैच की जीत में मिलने वाले अंकों में अंतर रहेगा. और भी कुछ ऐसी बातें हैं, जो यह सवाल उठा रही हैं कि क्या टेस्ट क्रिकेट को वनडे और टी20 जैसा निर्विवाद चैंपियन मिल पाएगा.

Related Articles

error: Content is protected !!