Home अंतरास्ट्रीय क्रिकेट भारत ने जीता दिव्यांग वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज, फाइनल में इंग्लैंड को हराया।

भारत ने जीता दिव्यांग वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज, फाइनल में इंग्लैंड को हराया।

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

Patna. भारतीय टीम ने फिजिकल डिसेबल (दिव्यांग) वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज जीत ली। पहली बार खेले गए इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 36 रन से हराया।

भारत की जीत के हीरो रवींद्र सांटे रहे, जिन्होंने 34 गेंद में 53 रन बनाए। इस टूर्नामेंट का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने किया। इसमें 6 देशाें की टीमों ने हिस्सा लिया। भारत ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 180 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम 144 रन ही बना पाई। भारत के कप्तान विक्रांत केनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर वसीम खान पहले ही ओवर में बेन टेलर का शिकार बन गए। इसके बाद कप्तान केनी (29) ने दूसरे विकेट के लिए कुनाल फांसे के साथ 46 रन जोड़े। फिर रवींद्र सांटे ने 34 गेंदों में 53 रन की पारी खेली। सुगानेश महेंद्रन ने 33 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की आेर से लियाम ओ ब्रायन ने 2 विकेट लिए।

पाक, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे ने टूर्नामेंट में हिस्सा लिया
इंग्लैंड की ओर से ओपनर एंगुस ब्रो ने सबसे ज्यादा 44 रन की पारी खेली। इंग्लैंड ने एक समय 10.2 ओवर में एक विकेट पर 90 रन बना लिए थे। लेकिन इसके बाद सनी गोयत ने एंगुस ब्रो (44) और कैलम फ्लिन (28) को लगातार ओवरों में आउट कर दिया जबकि लियाम ओब्रायन रन आउट हो गए।

इंग्लैंड की टीम इन झटकों से उबर नहीं सकी और 144 रन ही बना पाई। इस टूर्नामेंट में भारत और इंग्लैंड के अलावा, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे ने हिस्सा लिया।

Related Articles

error: Content is protected !!