Home अंतरास्ट्रीय क्रिकेट फिक्सिंग के दोषी पाए गए 2 क्रिकेटर, आईसीसी ने लगाया आजीवन प्रतिबंध

फिक्सिंग के दोषी पाए गए 2 क्रिकेटर, आईसीसी ने लगाया आजीवन प्रतिबंध

by Khelbihar.com

Khelbihar.Com

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने हॉन्ग कॉन्ग के दो खिलाड़ियों इरफान अहमद और नदीम अहमद पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है। ये दोनों ही खिलाड़ी फिक्सिंग के दोषी पाए गए हैं। जबकि हॉन्ग कॉन्ग के एक और खिलाड़ी हसीब अमजद पर भी आईसीसी ने पांच साल का बैन लगाया है।

इन तीनों ही खिलाड़ियों पर आईसीसी एंटी करप्शन ट्रिब्यूनल में केस चला जिसमें ये दोषी पाए गए। इन तीनों खिलाड़ियों ने पिछले दो सालों में कई इंटरनेशनल मैच फिक्स किए या फिर नतीजों को प्रभावित करने के लिए रिश्वत ली।

इरफान अहमद को साल 13 जनवरी, 2014 को हुए हॉन्ग कॉन्ग और स्कॉटलैंड के मैच, 17 जनवरी 2014 को हुए हॉन्कॉन्ग-कनाडा मैच, 12 मार्च 2014 को हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में फिक्सिंग और नतीजे प्रभावित करने का दोषी पाया गया है। इसके अलावा इरफान अहमद ने साल 2014 में हुए आईसीसी वर्ल्ड टी20 क्वालिफायर मुकाबलों को फिक्स करने के लिए पैसे भी लिए। इरफान साल 2016 आईसीसी वर्ल्ड टी20 मैचों को भी फिक्स करने के लिए घूस लेने के दोषी पाए गए हैं।

नदीम अहमद के छोटे भाई इरफान अहमद का जन्म 20 नवंबर 1989 में पाकिस्तान के बहावलपुर में ही हुआ। हांगकांग क्रिकेट में ऑलराउंडर की हैसियत से खेलने वाले इरफान ने 6 वनडे खेलकर 99 रन बनाए हैं, जबकि 8 विकेट भी लिए हैं। वहीं इरफान ने 8 टी-20 मैचों में 76 रन बनाए जबकि 11 विकेट भी हासिल किए।

उन्हें 2008-09 में हांगकांग का साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। 2010 अंडर-19 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में उन्होंने 293 रन बनाए थे। बतौर गेंदबाज वह पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक को भी अपना शिकार बना चुके हैं।

Related Articles

error: Content is protected !!