Home अंतरास्ट्रीय एथेलेटिक्स हिमा वर्ल्ड चैम्पियनशिप में नहीं खेलेंगी, क्वालिफाइंग मार्क तक नहीं पहुंचीं;

हिमा वर्ल्ड चैम्पियनशिप में नहीं खेलेंगी, क्वालिफाइंग मार्क तक नहीं पहुंचीं;

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

पटना।। भारतीय एथलेटिक्स खिलाड़ी हिमा दास वर्ल्ड चैम्पियनशिप के 400 मीटर रेस में नहीं उतरेंगी। जुलाई में हिमा दास ने लगातार छह इंटरनेशनल इवेंट में गोल्ड जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन किसी भी इवेंट में वे वर्ल्ड चैम्पियनशिप का क्वालिफाइंग मार्क हासिल नहीं कर सकीं। इस दौरान उनका 400 मीटर का बेस्ट प्रदर्शन 52.09 सेकंड का था, जो उन्होंने चेक रिपब्लिक में बनाया था।

वर्ल्ड चैम्पियनशिप का क्वालिफाइंग मार्क 51.80 सेकंड हैं। भारत के 19 खिलाड़ी अलग-अलग इवेंट में अब तक क्वालिफाई कर चुके हैं।5 सितंबर को होने वाला इंडियन ग्रांप्री वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए अंतिम क्वालिफाइंग टूर्नामेंट है। हिमा इस टूर्नामेंट में नहीं उतर रही हैं। वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए मुकाबले 28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक दोहा में होने हैं।।

वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए 16 सितंबर तक खिलाड़ी इंटरनेशनल इवेंट में अच्छा प्रदर्शन कर क्वालिफाई कर सकते हैं। इसके पहले सिर्फ इंडियन ग्रांप्री ही क्वालिफाइंग टूर्नामेंट है।हिमा 400 मीटर रेस में अपना ही बेस्ट प्रदर्शन नहीं कर पाई
16 सितंबर के बाद इंटरनेशनल फेडरेशन 4 गुणा 400 मीटर की रैंकिंग जारी करेगा। यदि टीम इंडिया टॉप-8 में जगह बनाने में सफल रहती है तो हिमा रिले रेस में उतरेंगी। इस सीजन में हिमा 400 मीटर रेस में अपना ही बेस्ट प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं। पिछले साल एशियन गेम्स में उन्होंने 50.79 सेकंड का समय निकाला था।

2018 में अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिमा गोल्ड जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनी थीं। हिमा इस समय चेक रिपब्लिक में तैयारी में जुटी हुई हैं।

महिला वर्ग में चार जबकि पुरुष वर्ग में सात इवेंट होंगे
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से इंडियन ग्रांप्री के मेजबानी की जगह दो बार बदली गई। पहले चैम्पियनशिप के मुकाबले 5 सितंबर को चेन्नई में होने थे। इसके बाद इसे दिल्ली शिफ्ट किया गया। अब यह पटियाला में आयोजित किया जाएगा।

Related Articles

error: Content is protected !!