Home Bihar एनसीए के फिजियो वेबिनार में बिहार के 6 फिजियो ने भाग लिया,क्लिक कर पढ़ें

एनसीए के फिजियो वेबिनार में बिहार के 6 फिजियो ने भाग लिया,क्लिक कर पढ़ें

by Khelbihar.com

खेलबिहार न्यूज़

पटना 18 मई: एन सी ए के मुख्य फिजियो के नेतृत्व में हुए वेबिनार में  सभी राज्य के लगभग 205 फिजियो ने हिस्सा लिया. इस वेबिनार का अगला सत्र 25 मई को होगा, जबकि अंतिम सत्र एक जून को होगा. इस वेबिनार में बिहार के छह फिजियो ने हिस्सा लिया.

इस  वेबिनार में एन सी ए के प्रमुख फिजियो आशीष कौशिक, एन सी ए के फिजियो अमित दुबे, अमित त्यागी , निरंजन पंडित, श्रवन और मुंबई टीम के फिजियो नितिन पटेल आदि ने वेबिनार में शामिल सभी राज्यों के फिजियो को जरूरी जानकारी दी. इस वेबिनार में भारतीय टीम के फिजियो योगेश परमार भी उपस्थित थे.  

वेबिनार में शामिल हुई बिहार के फिजियो

बिहार से इस वेबिनार में बिहार रणजी टीम के फिजीओ अभिषेक कुमार, U-23 टीम के फिजीओ सौरभ कुमार, U-19  टीम के फिजीओ हेमेंदू कुमार, U-16 टीम के फिजीओ रवि गोस्वामी, महिलाओं की U-19 और U-23 टीम की फिजीओ माधुरी सिंह और महिलाओं की सीनियर टीम की फिजीओ जुड़ी दत्ता ने हिस्सा लिया. इस वेबिनार में कई समस्याओं पर प्रमुखता से चर्चा कर उसके समाधान के बारे में जानकारी दी गयी.

जिन प्रमुख समस्याओं पर जानकारी दी गयी  उसमे मस्कुलर स्केल्टर स्क्रीनिग के बारे में बताते हुए खेल के दौरान घायल हुए  खिलाडियों के जोड़ और मसल में होने वाली समस्याओं के समाधान सन्दर्भ में विस्तृत जानकारी दी गयी. इसके बाद रिटर्न टू प्ले प्रोटोकोल में सीजन के पहले , सीजन के दौरान और सीजन के बाद इंजुरी से निपटने के बारे में बताया गया.

सबसे प्रमुख रूप से जो जानकारी दी गयी उसमे यह की किसी भी खिलाडी के चोटिल होने पर जरूरत के हिसाब से एन सी ए की मदद ली जाएगी. इसमें जानकारी दी गयी की दैनिक उपचार को कैसे किया जायेगा. तथा विडिओ कांफ्रेंसिंग के द्वारा एन सी ए के फिजियो भी खिलाडी के दैनिक उपचार के लिए उपलब्ध रहेंगे. सभी फिजियो से बीते सत्र में हुए अनुभव पर भी चर्चा की गयी , जिसमे मैच के दौरान मैदान में एम्बुलेंस की उपलब्धता, मेडिकल सुविधा तथा मैदान से अस्पताल की दूरी की जानकारी ली गयी.

Related Articles

error: Content is protected !!