Home राष्ट्रीय डोपिंग से बचने के लिए खिलाड़ियों के लिए खेल मंत्री ने नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

डोपिंग से बचने के लिए खिलाड़ियों के लिए खेल मंत्री ने नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

by Khelbihar.com

खेलबिहार न्यूज़

नई दिल्ली 30 जून: खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को भारत की राष्ट्रीय डोपिंग एंटी एजेंसी (नाडा) का पहला मोबाइल ऐप लॉन्च किया. ऐप का उद्देश्य एथलीटों और राष्ट्रीय डोपिंग एंटी एजेंसी (NADA) के बीच खेल के विभिन्न पहलुओं पर आसानी से एक ब्रिज तैयार करना है जिसकी मदद से खिलाड़ियों को निषिद्ध पदार्थों के बारे में जरूरी जानकारी दी जा सके. क्योंकि किसी भी पदार्थ का सेवन खिलाड़ी को करियर को बर्बाद कर सकता है.

कई बार ऐसा होता है कि खिलाड़ी जानते नही है कि कोई साधारण बीमारी के लिए गए दवाइयां भी बैन किये गए ड्रग्स के अंदर आता है और इस तरह से वे डोपिंग के दोषी पाए जाते है. इस ऐप में सारे जानकारी दी जाएगी और अंतरराष्ट्रीय खेल में डोपिंग को लेकर बदलते हुए सारे नियम भी अपडेट किए जाएंगे.

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को इस ऐप की उद्घाटन की है और उन्होंने कहा है कि इस ऐप के माध्यम से अब सारे खिलाड़ियो को डोपिंग संबंधित जानकारियां मिलती रहेगी और इससे भारतीय खेल को और फायदा होगा.

रिजिजू ने आगे कहा कि, इस एप्लिकेशन के साथ, एथलीट खुद को निषिद्ध पदार्थों की सूची की जांच कर सकते हैं और सहायता के लिए किसी और पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा. मुझे यह भी खुशी है कि हमने अपने माननीय प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने के लिए एक और कदम उठाया है. एक डिजिटल इंडिया का.

Related Articles

error: Content is protected !!