Home Bihar cricket association News, बिहार क्रिकेट संघ सीनियर खिलाडियों का ज़ोनल ट्रायल 28 अक्टूबर से शुरू करेगा :वायरल सच

बिहार क्रिकेट संघ सीनियर खिलाडियों का ज़ोनल ट्रायल 28 अक्टूबर से शुरू करेगा :वायरल सच

by Khelbihar.com

खेलबिहार न्यूज़

पटना 20 अक्टूबर: बिहार क्रिकेट जगत में एक ख़बर कुछ दिनों से वायरल हो रही है कि बिहार क्रिकेट एसोसिएशन सीनियर खिलाडियों के लिए ज़ोनल ट्रायल 28 अक्टूबर से एव अंतर ज़ोनल क्रिकेट टूर्नामेंट 2 नवंबर से शुरू करने जा रही है।।

हालांकि इसकी जानकारी खेलबिहार को न तो बीसीए मीडिया के ओर से अभी तक आया है और न ही बीसीए के .कॉम वाले वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह ख़बर बीसीए के जीएम क्रिकेट ऑपरेशन सुबीर चंद्र मिश्रा के नाम से सभी जिला इकाई को भेजा गया है।जिसकी पुष्टि सुबीर मिश्रा ने खेलबिहार से बात-चीत में की है ओहि एक बीसीए के अन्य पदाधिकारी ने भी बताया कि ईमेल किया गया है लेकिन शुरू होगा या नही ये नही कहा जा सकता।।

इसमें बताया गया है कि सीनियर दिनांक 28, 29 एवं 30 अक्टूबर को सीनियर वर्ग के खिलाड़ियों का चयन प्रक्रिया राज्य के आठ विभिन्न जिला केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।सीनियर वर्ग का अंतर जोनल टूर्नामेंट दिनांक 2 नवंबर से खेला जाएगा , आयोजन स्थल की घोषणा 25 अक्टूबर को की जाएगी।पुरुष के 23 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ी एवं महिलाओं के सभी संवर्गों के लिए कार्यक्रम की घोषणा दिनांक 5 नवंबर 2020 को की जाएगी।

कोरोनावायरस पैण्डेमिक के मद्देनजर सरकार द्वारा दिए गए सभी दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए बिहार क्रिकेट संघ के विभिन्न आयु वर्गों के टीम के चयन प्रक्रिया एवं बिहार क्रिकेट संघ के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए निम्नलिखित कार्ययोजना तैयार की गई है:

  1. जिस कड़ी में सर्वप्रथम सभी जिला क्रिकेट संघों को अपने जिला क्रिकेट संघ के पूर्व खिलाड़ी जो कम से कम 5 हैमन ट्रॉफी मैच खेले हैं, को चयनकर्ता के रूप में नामित करना है।
    क. बिहार क्रिकेट संघ के सभी 38 जिलों को 8 जोन में बांटा गया है, जिसमें 5 जिलों की 6 जोन है, और 4 जिलों के 2 जोन है ।
    ख. सभी जिला क्रिकेट संघ के 1- 1 चयनकर्ता जो जिला क्रिकेट संघ द्वारा नामित किए जाएंगे उनमें से जो सर्वाधिक उपलब्धि प्राप्त चयनकर्ता होंगे, वह जोनल चयन समिति के अध्यक्ष होंगे ।
    ग. चयनकर्ता के नाम का अग्रसारण जिला क्रिकेट संघों को दिनांक 22 अक्टूबर तक बिहार क्रिकेट संघ के ऑफिशियल ईमेल एवं अधोहस्ताक्षरी के ईमेल पर संलग्न किए गए चयनकर्ता फार्म को भरकर निश्चित रूप से कर देना है। जोनल चयनकर्ता को बिहार क्रिकेट संघ के नियमानुसार बिल जमा करने के उपरांत भुगतान किया जाएगा।
    घ. यह जोनल चयनकर्ता होंगे और अपने जॉन के अंतर्गत आने वाले जिलों से आए हुए खिलाड़ियों में से 3 दिनों के सघन ट्राइल लेकर प्रत्येक संवर्ग के लिए जोनल 15 सदस्य टीम का चयन करेंगे और 5 खिलाड़ी को सुरक्षित खिलाड़ी के रूप में चुनेंगे।

. प्रत्येक जोन के किसी एक जिला में चयन प्रक्रिया आयोजित की जाएगी, जिस जिला को बिहार क्रिकेट संघ के नियमानुसार बिल जमा करने के उपरांत भुगतान किया जाएगा. चयन प्रक्रिया में प्रत्येक जिला संघ जिस संवर्ग का चयन प्रक्रिया आयोजन किया गया है, के लिए अपने जिला संघ के राज्य के लिए प्रतिनिधित्व किए हुए खिलाड़ियों समेत 11 उत्कृष्ट खिलाड़ियों के नाम का अग्रसारण करेंगे, जिनके प्रदर्शन का लेखा-जोखा भी समर्पित करेंगे, कोरौना महामारी के चलते जहां लीग नहीं हो पाया तो उससे पिछले वर्ष के प्रदर्शन को उल्लेखित करेंगे या राज्य के लिए प्रतिनिधित्व एवं प्रदर्शन को उल्लेखित करेंगे।

  1. जिला क्रिकेट संघ उन्हीं खिलाड़ियों के नाम का अग्र सारण करेंगे जिनका जिला क्रिकेट संघ ने बीसीए के प्लेयर रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर फॉर्म अपलोड किया है। सनद रहे कि निम्न आयु वर्ग के खिलाड़ियों का अग्र सारण उससे या उससे ऊपर के वर्ग में किया जा सकता है, परंतु जिन खिलाड़ियों का पंजीकरण पोर्टल पर नाम उच्च वर्ग के लिए किया गया हो, उनका नाम उस संवर्ग से निम्न के संवर्ग के लिए नामित नहीं किया जा सकता है।
  2. जोनल टीम के चयन हेतु जिला संघों द्वारा खिलाड़ियों के नाम के अग्रसारण की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2020 निर्धारित की गई है। उक्त तिथि के बाद किए गए किसी नाम का अग्रसारण को बिहार क्रिकेट संघ मान्य नहीं करेगा । जिला क्रिकेट संघ अपने लेटर पैड पर खिलाड़ियों के नाम, उनकी जन्मतिथि, उनका आधार कार्ड संख्या, एवं उनके प्रोफिशिएंसी को उल्लिखित करते हुए ही खिलाड़ियों के नाम का अग्रसारण किया जाना स्वीकार्य होगा।
  3. प्रत्येक जोनल टीम के चयन प्रक्रिया हेतु सभी जिला क्रिकेट संघ सभी संवर्गों के लिए खिलाड़ियों में से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का नाम का अग्रसारण का महत्वपूर्ण कार्य 25 अक्टूबर 2020 तक अवश्य सुनिश्चित करेंगे। में

  1. बिहार क्रिकेट संघ के 8 जोन की टीम किसी एक संसाधन युक्त जिला क्रिकेट संघ के मेजवानी में आपस में लीग खेलेगी, यहां से बिहार क्रिकेट संघ के द्वारा नियुक्त राज्य चयनकर्ता, प्रथम दिवस से ही खिलाड़ियों का चयन एवं अवलोकन शुरू करेंगे, इस अंतर जोनल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल भी खेले जाएंगे और तीसरे और चौथे स्थान के लिए भी मैच होगा, इस तरह से प्रत्येक संवर्ग के खिलाड़ियों को न्यूनतम 3 जोनल मैच अधिकतम 5 जोनल मैच में प्रदर्शन का मौका मिलेगा ।
  2. इंटर जोनल मैच के सभी मैचों के समापन के बाद इन 15×8= 120 खिलाड़ी जो भाग लेंगे उनमें से पूर्व में राज्य के लिए किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन और वर्तमान में इस इंटर जोनल टूर्नामेंट मे किए गए प्रदर्शन के आधार पर राज्य चयनकर्ता बिहार क्रिकेट संघ के लिए उस संवर्ग के लिए बी.सी.सी.आई. ओ.डी.एम्.एस. पर बिहार के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु अंतिम 45 खिलाड़ियों का चयन (उक्त संवर्ग का प्लेयर्स पूल) अगले 2 दिन अपनी संतुष्टि के लायक खिलाड़ियों को परख कर, ट्राइल लेकर करेंगे, जिनका प्रशिक्षण शिविर कोच एवं पूरे सपोर्ट स्टाफ के साथ राज्य चयनकर्ताओं के देखरेख में अगले 2 सप्ताह के लिए लगाया जाएगा, और चयन शिविर के अंतिम दिन चयनकर्ता बिहार के लिए प्रथम 15 सदस्यीय राज्य टीम की घोषणा करेंगे, साथ ही साथ उसी अनुरूप से द्वितीय 15 सदस्य शेष बिहार टीम की भी घोषणा करेंगे, जिसे सुरक्षित खिलाड़ी के रूप में देखा जाएगा पर उन्हें भी लगातार अन्य उपलब्ध राज्य या संस्थानों की टीम के साथ मैच खेलते रहना है। प्रथम 15 सदस्य राज्य टीम में अगर किसी बदलाव की आवश्यकता होगी, तो इन्हीं 15 सदस्यीय शेष बिहार के टीम के खिलाड़ियों में से जिस प्रोफिशिएंसी के खिलाड़ी का बदलाव करना है, उसी प्रोफिशिएंसी के खिलाड़ी के रिजर्व खिलाड़ी में से ही चयनकर्ता एवं टीम प्रबंधन के आपसी राय विचार से बदलाव किया जाएगा।
  3. सभी संवर्गों के सभी अंतर जोनल मैच एवं प्रशिक्षण के दौरान चयनकर्ताओं द्वारा कराए गए मैचों का लाइव स्कोरिंग बिहार क्रिकेट संघ के वेबसाइट ( https://biharcricketassociation.com ) के जरिए किया जाएगा।
  4. सभी संवर्गों के प्रतिभावान संभावित पुरुष एवं महिला खिलाड़ी, जिनके नाम का अग्रसारण जिला क्रिकेट संघ द्वारा किया जाएगा, या किया जाना है, वह अपने अपने अभ्यास के अनुसार अपने को फिट रखने एवं अपना हंड्रेड परसेंट देने के की प्रक्रिया में लग जाएं, या लगे हैं, तो लगातार लगे रहे।
  5. दिनांक 28, 29 एवं 30 अक्टूबर को सीनियर वर्ग के खिलाड़ियों का चयन प्रक्रिया राज्य के आठ विभिन्न जिला केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।
    सीनियर वर्ग का अंतर जोनल टूर्नामेंट दिनांक 2 नवंबर से खेला जाएगा , आयोजन स्थल की घोषणा 25 अक्टूबर को की जाएगी।
  6. दिनांक पहली दूसरी और तीसरी नवंबर को 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के खिलाड़ियों का चयन प्रक्रिया शिविर बिहार क्रिकेट संघ के आठ विभिन्न जिला केंद्रों पर 8 जोन की टीम चुनने हेतु आयोजित की जाएगी।
    इसके लिए चुनी गई जोनल टीम का अंतर जोनल टूर्नामेंट दिनांक 6 नवंबर से आयोजित की जाएगी। आयोजन स्थल की घोषणा दिनांक 25 अक्टूबर 2020 को की जाएगी।
  7. दिनांक 5, 6 और 7 नवंबर को 16 वर्ष से कम आयु वर्ग के खिलाड़ियों का चयन प्रक्रिया शिविर बिहार क्रिकेट संघ के आठ विभिन्न जिला केंद्रों पर 8 जोन की टीम चुनने हेतु आयोजित की जाएगी।
    इसके लिए चुनी गई जोनल टीम का अंतर जोनल टूर्नामेंट दिनांक 16 नवंबर से आयोजित की जाएगी। आयोजन स्थल की घोषणा दिनांक 5 नवंबर 2020 को की जाएगी।
  8. पुरुष के 23 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ी एवं महिलाओं के सभी संवर्गों के लिए कार्यक्रम की घोषणा दिनांक 5 नवंबर 2020 को की जाएगी।
  9. अंपायर समिति अपने उपलब्ध अंपायरों की सूची दिनांक 25 अक्टूबर 2020 तक अधोहस्ताक्षरी को समर्पित करने की महती कृपा करेंगे।
  10. जिला क्रिकेट संघ जो उपरोक्त घोषित तिथियों के अनुसार इस प्रकार के किसी आयोजन के लिए संसाधन युक्त हैं और वर्तमान परिस्थिति में सक्षम है, अपना विस्तृत प्रतिवेदन जिला प्रशासन से अनुमति के साथ दिनांक 25 अक्टूबर 2020 तक अधोहस्ताक्षरी को सूचित करें।
  11. विदित हो की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया ने अपने कार्यक्रम की घोषणा 1 जनवरी 2021 से की है, बिहार क्रिकेट संघ की योजना है, की सभी संवर्गों के लिए कम से कम 45 दिन पहले उस संवर्ग की टीम की घोषणा कर दी जाए और उस टीम को चयनकर्ता, कोच एवं सपोर्ट स्टाफ के अधीन सघन शिविर में अगले बीसीसीआई डॉमेस्टिक टूर्नामेंट की तैयारी कराई जाए, इसीलिए बिहार विधान सभा के चुनाव के इस वर्तमान परिस्थिति एवं कोरोनावायरस पैंडेमिक के सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप इसी दौरान हमें सारे कार्यक्रम भी पूरे करने हैं।
  12. बिहार क्रिकेट संघ के सभी घरेलू अंतर जिला टूर्नामेंट 5 फरवरी से विस्तृत रूप से कराई जाएगी जिसका आयोजन दो दिवसीय और तीन दिवसीय मैचों के रूप में आयोजन किया जाएगा।
    समयाभाव में अभी होने वाले अंतर जोनल प्रतियोगिता पचास पचास ओवरों के एकदिवसीय मैच के रूप में खेले जाएंगे। जो सुबह 9:00 बजे से शुरू होंगे।
  13. अंतर जोनल प्रतियोगिता के सभी संवर्ग के टाई-सीट दिनांक 28 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित की जाएगी।
  14. सभी जोनल चयनकर्ता उस जॉन के सभी 20 खिलाड़ियों (15+5) के चयन की सूची विस्तृत ब्योरे के साथ चयन प्रक्रिया की तय की गई तिथि को ही रात्रि के 12:00 बजे से पूर्व बिहार क्रिकेट संघ के अधिकारिक ईमेल एवं अधोहस्ताक्षरी के ईमेल पर चयन प्रक्रिया के मेजबान जिला संघ के ईमेल से संप्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।

Related Articles

error: Content is protected !!