Home Bihar किसी भी जिला क्रिकेट संघ के पदाधिकारी कैसे चुने जाते है? संघ कौन और कैसे चलता है? वेतन कितना मिलता है? सब कुछ देखे खबर में

किसी भी जिला क्रिकेट संघ के पदाधिकारी कैसे चुने जाते है? संघ कौन और कैसे चलता है? वेतन कितना मिलता है? सब कुछ देखे खबर में

by Khelbihar.com

पटना 11 अगस्त: क्या आप जानते है की किसी भी जिला क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारी कैसे चुने जाते है? कैसे और कौन इस जिला संघ के चुनाव में भाग ले सकता है?आख़िर चुनाव में वोट करने का अधिकार किसको होता है?जिला संघ को कौन और कैसे चलाया जाता है? जिला संघ को चलाने के लिए पैसे कहा से आते है?

राज्य क्रिकेट संघ जिला संघ को पैसे देते है या नहीं? क्या बीसीसीआई से जैसे राज्य क्रिकेट संघ को पैसे मिलते है वैसे ही राज्य संघ जिला संघ को देता है? जिला क्रिकेट संघ के पदाधिकारियों को वेतन मिलता है या नहीं? पदाधिकारी बनने के बाद पैसे मिलते है नहीं ? आप नहीं जानते या जानते भी है तो चलिए फिर भी आपको बताते है इन सभी सवालों के जबाब क्या है ?

खेलबिहार ने कई क्रिकेट जानकारों और बिहार के जिला क्रिकेट संघ से जुड़े पदाधिकारियों से इन सभी सवालों का जबाब जानना चाहा जिसके बाद खेलबिहार से क्रिकेट जानकारों ने इसकी पूरी जानकारी दी। हम आपको एक-एक सवालों के जबाब बताने जा रहे है।

कोई भी व्यक्ति अगर जिला क्रिकेट संघ में आना चाहता है तो उसे सबसे पहले जिला क्रिकेट संघ के चुनाव प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। जिला क्रिकेट संघ के चुनाव में वही व्यक्ति भाग ले सकता है जो क्रिकेट क्लब/एकेडमी के पदाधिकारी हो और वह क्लब जिला क्रिकेट संघ से पंजीकृत हो,वकायदा उन्हें चुनाव के लिए अपना नॉमिनेशन भरना पड़ता है। अब सवाल है उठता है वोट कौन करता है जिला संघ के चुनाव में ?

तो जिला संघ के चुनाव में वोट करने का अधिकार भी रजिस्टर/पंजीकृत क्लब/एकेडमी के पदाधिकारी जैसे अध्यक्ष/सचिव को होता है अगर दोनों चुनाव में पहुँच जाते है तो उस समय क्लब के अध्यक्ष वोट करता है। इन दोनों पदाधिकारी में से कोई भी उपलब्ध न रहे तो जिला क्रिकेट संघ के कमिटी ऑफ़ मैनेजमेंट द्वारा उस क्लब/एकेडमी के जिस सदस्य को चुनाव में वोट करने का अधिकार दिया जायेगा वह वोट करते है। चुनाव के बाद जिला संघ को चलाने की बात आती है तो जिला क्रिकेट संघ चुनाव में चुने हुए सदस्यों द्वारा ही चलाया जाता है इसमें विशेष अधिकार संघ के सचिव को होता है लगभग सभी कार्य उनके देख-रेख में ही सम्पन्न होते है या सचिव उपल्बध न हो तो संयुक्त सचिव उनके कार्य को देखते है।

आख़िर जिला क्रिकेट संघ के पास पैसे आते कहा से होंगे क्योंकि संघ को चलाने के लिए पैसे की जरूरत तो होती ही होगी? जिला लीग कराने के लिए पैसे कौन देता है राज्य संघ या खुद करते होंगे ऐसे भी सवाल आपके मन में उठते होंगे क्योकि हमे कई लोगो को कहते हुए सुना है कि जिला संघ के पदाधिकारी पैसे कमाने के लिए बने या बनते है तो आपके मन में उठते इस सवाल के बारे में भी विस्तार से बताते है?

तो हुजूर आपको बता दे कि जिला क्रिकेट संघ को चलना इतना असान नहीं होता है जितना हमलोग सोच लेते है। जिला क्रिकेट संघ आपसी सहयोग से चलाया जाता है अगर और विस्तार से बात करे तो आपसी सहयोग का मतलब यह हुआ की जो भी व्यक्ति जिला क्रिकेट संघ के चुनाव को जीत कर पदाधिकारी चुने जाते है उनके आपसी सहयोग से जिला क्रिकेट संघ को चलाया जाता है। बिहार के कई जिला क्रिकेट संघ में तो आपसी सहयोग तो होता ही है लेकिन कितने बार चंदा करना पड़ जाता है या जो पैसे टूर्नामेंट रजिस्ट्रेशन के लिए लिये जाते है या स्पोंसर मिलने के बाद जो पैसे जमा होते है उससे जिला क्रिकेट संघ को चलाया जाता है।

अब सवाल यह भी उठता है की जिला लीग कराने या पदाधिकारी है तो वेतन या जिले में क्रिकेट कराने के लिए बिहार क्रिकेट संघ द्वारा पैसे तो दिए ही जाते होंगे? तो आप जान ले की ऐसा कुछ भी नहीं होता है बीसीए की तरफ से इन सभी चीजों के लिए पैसे नहीं दिए जाते है(पिछले वर्ष कुछ जिलों को बीसीए द्वारा 1 लाख रूपये दिए गए थे जिले में क्रिकेट विकाश के लिए)बीसीए द्वारा किसी भी पदाधिकारी को वेतन या जिला लीग कराने के लिए पैसे नहीं दिए जाते है।

एक और सवाल बीसीए को तो बीसीसीआई द्वारा पैसे भेजे जाते है करोडो में आख़िर बीसीए को क्यों दिया जाता है और बीसीए जिला संघ को क्यों नहीं देती है? क्रिकेट जानकारों ने बताया कि ” बीसीसीआई जितने भी पैसे भेजते है बीसीए या किसी भी राज्य क्रिकेट संघ को तो उन पैसो के 85 % अपने राज्य में क्रिकेट इंफ्रास्ट्रचर पर ख़र्च करना होता है और बाकि 15% ही राज्य क्रिकेट संघ अपने खाते में रख सकता है।

अब ऐसे में यह भी जानना जरूरी होता है आखिर जब पैसे नहीं मिलते है तो कोई भी पदाधिकारी क्यों बनते है या बने है या बनने की होड़ में है? लेकिन इसका एक सीधा जबाब है कि लोगो का एक पैसन / सौख या यू कहे क्रिकेट के लिए कुछ करने का जूनून होता है ? जो पूर्व में क्रिकेट खेले है या क्रिकेट प्रेमी है वह क्रिकेट को वापस करना चाहते है वैसे लगभग वैसे लोग ही पदाधिकारी बनना पसंद करते है।

अगर आपको खेलबिहार   की यह खबर अच्छी लगी हो और आप ऐसे बिहार क्रिकेट से जुडी सभी जानकारियों से अपडेट रहना चाहते है तो आप हमे Follow जरूर करें  Facebook/khelbihar24 ,Instagram/khel.bihar ,YouTube/Khelbiharnews , Twitter/Khelbiharn ,WhatsApp:9123473681

 स्वतंत्र पत्रकारिता के मदद करने के लिए आप अपना योगदान भी दे सकते है। Google Pay/PhonePe/Paytm No:7352803501 

 

 

Related Articles

error: Content is protected !!