धनबाद 01 दिसंबर:  प्रेम कुमार की शानदार अर्द्धशतकीय पारी की मदद से मेजबान धनबाद ने बुधवार से शुरू हुए जेएससीए अंडर-16 क्रिकेट टूनार्मेंट में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की है

टाटा डिगवाडीह स्‍टेडियम में खेले गए ग्रुप सी के मुकाबले में धनबाद ने सरायकेला-खरसावां को तीन विकेट से हरा दिया। उधर जियलगोरा स्‍टेडियम में ग्रुप डी के पहले मैच में जमशेदपुर ने गढ़वा को पांच विकेट से हरा दिया।

इसके पहले टाटा डिगवाडीह स्‍टेडियम में टाटा स्‍टील झरिया डिवीजन के चीफ सह एजेंट मयंक शेखर ने दोनों टीमों के खिलाडि़यों से परिचय प्राप्‍त किया। इस दौरान उन्‍होंने खिलाडि़यों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि हार-जीत की चिंता छोड़ अपना सर्वश्रेष्‍ठ देने का प्रयास करें।

इस अवसर पर डीसीए के महासचिव बिनय कुमार सिंह, वरीय उपाध्‍यक्ष उत्‍तम विश्‍वास, संयुक्‍त सचिव बाल शंकर झा व बीएच खान, सहायक कोषाध्‍यक्ष सुनील कुमार, महेश गोराई, मनोज सिंह आदि उपस्थित थे।

धनबाद ने टॉस जीत सरायकेला-खरसावां को पहले बल्‍लेबाजी करने को कहा। सरायकेला-खरसावां ने कप्‍तान सौम्‍यदीप के 60 और अभिनव कुमार के नाबाद 64 रनों की पारी की मदद से निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 158 रन बनाए। दोनों ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई।

इन दोनों को छोड़ उनका कोई बल्‍लेबाज नहीं चल पाया। धनबाद के लिए एकलव्‍य सिंह ने 22 और राजवीर सिंह ने 34 रन देते हुए दो-दो विकेट लिए जबकि प्रकाश कुमार सिंह ने 24 पर एक विकेट लिए। बाद में धनबाद ने 43.3 ओवर में सात विकेट पर 159 रन बनाकर मैच जीत लिया।

धनबाद एक समय 77 रनों पर छह विकेट गंवा चुकी थी। लेकिन तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने उतरे विकेटकीपर बल्‍लेबाज प्रेम कुमार ने एक छोड़ संभाले रखा और 73 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए धनबाद की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्‍हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। प्रेम ने आठवें विकेट के लिए कप्‍तान सुनील मोहली (18) के साथ 59 गेंदों में 67 रनों की अविजित साझेदारी निभाई। इसके अलावा सिद्धार्थ पाल ने 23 रन जोड़े। रायकेला-खरसावां के सुयश मिश्रा ने 22 पर तीन और उत्‍कर्ष ने 31 पर दो विकेट लिए।

जमशेदपुर की जीत में विशेष दत्‍ता व दुर्गेश चमके

जियलगोरा स्‍टेडियम में जमशेदपुर ने गढ़वा को पांच विकेट से हराया। पहले खेलती हुई गढ़वा की टीम 42.5 ओवर में 132 रनों पर आउट हो गई। रितिक कुमार ने 45, आशुतोष वर्मा ने 26 और अंकित राज ने 21 रन बनाए। जमशेदपुर के दुर्गेश कुमार ने 11 पर तीन, तनीष चौधरी ने 19 पर दो और प्रिंस मिश्रा ने 38 पर दो विकेट लिए।

बाद में जमशेदपुर ने 32.4 ओवर में पांच विकेट पर जीत का लक्ष्‍य हासिल कर लिया। बिशेष दत्‍ता ने 52 नाबाद, दुर्गेश ने 29 और आदित्‍य प्रताप सिंह ने 15 रन बनाए। गढ़वा के आशुतोष वर्मा ने 14 पर तीन विकेट लिए।