Home अंतरास्ट्रीय क्रिकेटInternational आईसीसी ने किया टी-20 क्रिकेट में दो बड़े बदलाव,अगले महीने से होगा लागू,दखे यह नियम

आईसीसी ने किया टी-20 क्रिकेट में दो बड़े बदलाव,अगले महीने से होगा लागू,दखे यह नियम

by Khelbihar.com

दुबई 07 जनवरी: जैसे -जैसे क्रिकेट में लोकपिर्यता बढ़ती जा रही है वैसे -वैसे इसमें कई नियमो में बढ़ाव भी किया जा रहा है। अब टी-20 में दो बड़े कड़े नियम लागु होने जा रहे है। स्लो ओवर रेट और ड्रिंक्स ब्रेक को लेकर नया नियम लागू किया गया है। अगर कोई टीम स्लो ओवर रेट डालती है तो फिर उसके फील्डर घटा लिए जाएंगे।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(ICC) ने टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के प्लेइंग कंडीशंस में दो बदलाव किए हैं। इस महीने से ही टी-20 मैचों में यह निमय लागु हो जायेंगे। अगर कोई टीम तय समय के अंदर अपने पूरे ओवर नहीं कर पाती है तो उसके बाद से उस टीम से एक फील्डर को 30 यार्ड सर्कल के बाहर कम कर दिया जाएगा।

टी20 क्रिकेट में पावरप्ले के बाद टीमें 30 गज के बाहर पांच फील्डर्स को रख सकती हैं लेकिन अगर कोई टीम तय समय के भीतर अपने ओवर पूरे नहीं कर पाती है तो फिर वो चार ही फील्डर 30 गज के बाहर रख पाएगी।वहीं दूसरे बदलाव की अगर बात करें तो आईसीसी ने ऑप्शनल ड्रिंक्स ब्रेक का नियम अब लागू किया है। हर पारी के 10 ओवर के बाद इस ड्रिंक्स ब्रेक को लिया जा सकता है। ये ड्रिंक ब्रेक ढाई मिनट का होगा।

इससे पहले स्लो ओवर रेट को लेकर टीमों पर बैन या जुर्माना लगता था। हालांकि इसकी काफी आलोचना होती थी क्योंकि प्लेयर्स के ऊपर जुर्माने का कोई असर ही नहीं पड़ता था और वो बार-बार यही गलतियां करते थे। नया नियम इंग्लैंड के 100 गेंदों वाले टूर्नामेंट द हंड्रेड से प्रभावित है और उसी हिसाब से ये नियम लागू किया गया है।

आईसीसी ने एक अधिकारिक बयान जारी कर कहा, “नियमों में इस बदलाव की सिफारिश आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने की थी, जिनका काम हर एक फॉर्मेट में खेल के स्तर में सुधार करना है। ईसीबी ने द हंड्रेड के लिए जो नियम बनाए थे उसके आधार पर ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इन नए नियमों को लागू किया गया है।

Related Articles

error: Content is protected !!