Home Bihar फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच में तेहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने बिहार के शकिबुल गनि

फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच में तेहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने बिहार के शकिबुल गनि

by Khelbihar.com

पटना 19 फरवरी: बीसीसीआई के द्वारा आयोजित सत्र 2021-22 के रणजी ट्रॉफी मैच में बिहार के पूर्वी-चम्पारण जिले के सकीबुल गनी ने अपने डेब्यु मैच में ही तिहरा शतक जड़ते हुए इतिहास रच दिया। गनी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए यह कीर्तिमान रचा है।

बिहार रणजी टीम के ओर से सकीबुल गनी ने मिजोरम के खिलाफ अपने डेब्यू रणजी मैच में बिहार के लिए 405 गेंद में 341 रन(56×4 व 2×6) की शानदार पारी खेली।रणजी ट्रॉफी इतिहास में बिहार व पुरे देश के लिए यह पहला अवसर हैं कि जब किसी बल्लेबाज ने तिहरा शतक लगाया हो।साथ ही रणजी ट्रॉफी डेब्यु मैच में सबसे बड़ा स्कोर का राष्ट्रीय कीर्तिमान भी सकीबुल गनी ने अपने नाम कर लिया। इसके पहले यह कीर्तिमान मध्यप्रदेश के बल्लेबाज अजय रोहेड़ा के नाम था जिन्होंने 2018 में अपने डेब्यु मैच में हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 267 रन बनाकर यह कीर्तिमान अपने नाम किया था।

आपको बता दे की वर्ल्ड में कोई भी खिलाडी फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच में तेहरा शतक नहीं लगाया है। पुरे भारत और बिहार के लिए यह बड़ा ही गर्व की बात है। शकिबुल गनी मोहल्ला अगरवा (मोतिहारी) निवासी मो.मन्नान गनी का पुत्र सकीबुल गनी(22वर्ष) एक मध्यम वर्गीय परिवार से आता है।वह एक शानदार हरफनमौला खिलाड़ी हैं जिसने सीमित संसाधनों में अपने-आप मे निखार लाते हुए विगत दो-तीन सत्र से बीसीसीआई के द्वारा आयोजित भिन्न-भिन्न प्रतिस्पर्धा में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया हैं।

बिहार अंडर-23,मुश्ताक अली(20-20) और विजय हजारे(50-50) ट्रॉफी में उसने अपने प्रदर्शन से पूर्व में भी काबलियत दिखाई हैं।सकीबुल गनी ने बिहार अंडर-23 के लिए 306,281 और 147 रन की जबरदस्त पारी खेली हैं वही विजय हजारे में खेलते हुए बिहार के लिए 113 और 94 रन तथा मुश्ताक अली में भी एक अर्धशतकीय पारी खेली हैं।साथ ही कई अवसर पर अपनी गेंदबाजी का भी दमखम दिखाया हैं।

फ़िलहाल बिहार के लिए एक और खिलाडी बाबुल कुमार ने भी नाबाद दोहरा शतक 229 रन बनाये है। इस तरह दो दिनों के खेल ख़तम होने तक बिहार ने 686 रन पर अपनी पारी को घोषित कर दिया है। जबकि मिज़ोरम की टीम ने 40 पर तीन विकेट गवा दिए है।

Related Articles

error: Content is protected !!