Home Bihar बिहार स्पोर्ट्स कांक्लेव में आमंत्रित नहीं किए जाने पर खेल संघों ने नाराजगी जाहिर की

बिहार स्पोर्ट्स कांक्लेव में आमंत्रित नहीं किए जाने पर खेल संघों ने नाराजगी जाहिर की

by Khelbihar.com

पटना : बिहार स्पोर्ट्स कांक्लेव 2022 में चुनिंदा खेल संघों को आमंत्रित किए जाने पर विभिन्न खेल संघों ने नाराजगी जाहिर की है। बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव गौरी शंकर ने बताया कि जब मेडल लाने की बारी आती है तो बॉल बैडमिंटन खेल के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल प्राप्त कर राज्य को गौरवान्वित करते आ रहे हैं राज्य में खेल के विकास पर आयोजित बैठक में आमंत्रित नहीं किए जाने पर नाराजगी जाहिर की है।

सॉफ्ट टेनिस एसोसिएशन ऑफ बिहार के महासचिव धर्मवीर कुमार ने बताया कि सॉफ्ट टेनिस के खिलाड़ियों ने अपने परिश्रम के बल पर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में लगातार 4 वर्षों से पदक प्राप्त कर रहे है। यह खेल एशियाड में है फिर भी बिहार सरकार सॉफ्ट टेनिस को अपने खेल कैलेंडर में शामिल नहीं करती हैं ना ही इस कॉन्क्लेव में आमंत्रित किया है।

बिहार के कॉन्क्लेव में सॉफ्ट टेनिस संघ को आमंत्रित नहीं किया जाना एक छोटी सोच का परिचायक है। बिहार सेपक टाकरा एसोसिएशन के महासचिव विजय कुमार शर्मा ने कहा कि बिहार में खेल विशेषज्ञों की कमी नहीं रही है खिलाड़ियों ने अपनी मेहनत के बल पर राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परचम लहराया है ।

बिहार स्पोर्ट्स कांक्लेव में सेपक टकरा संघ को आमंत्रित नहीं किया जाना खेल के लिए दुर्भाग्य है। बिहार कैरम संघ के सचिव भारत भूषण ने कहा कि बिहार ने कैरम खेल में विश्व चैंपियन कई खिलाड़ियों को दिया है लेकिन यह खेल राज्य सरकार द्वारा उपेक्षित है इस खेल में राज्य के कई खिलाड़ियों ने भविष्य को संवारा है और राज्य को गौरवान्वित किया है ऐसे में कैरम को कांक्लेव से दूर किया जाना दुखद है।

इस कॉन्क्लेव में बॉलिंग (लॉन बॉल) का ना जोड़ा जाना एक हास्यास्पद घटना जैसा दिखता है। जैसा कि आपको मालूम है खेलो इंडिया यूथ गेम में बिहार की टीम ने कुल 9 मेडल जीता जिसमें से 5( एक गोल्ड और 4 ब्रोंज मेडल ) मेडल लॉन बॉल ने ही दिया था ।बिहार की इज्जत बचाने वाला यह खेल भी इस कांक्लेव से बाहर है ।

आपको ज्ञातव्य हो कि राष्ट्रीय स्तर की सबसे बड़ी प्रतियोगिता नेशनल गेम में बिहार की टीम ने कुल 7 मेडल जीता था जिसमें से 4 मेडल बॉलिंग (लॉन बॉल )ने बिहार को दिया था । उस समय भी बिहार की प्रतिष्ठा इन्होंने ही बचाया था। बिहार बूसू संघ के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश कुमार मिश्रा ने कहा कि ओलंपिक खेल वुशु को कांक्लेव से दूर रखना समझ से पड़े हैं ।

इससे राज्य सरकार की दुर्भावना को दर्शाता है। राज्य को कई मेडल देने वाले वूशु खेल विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है। इसी तरह की नाराजगी मलखम, न्यू बॉडी बिल्डिंग एवं फिटनेस, साइकिल पोलो सहित कई खेल संघों के पदाधिकारियों ने भी नाराजगी जाहिर की है।

Related Articles

error: Content is protected !!