Home राष्ट्रीय SJAN ने अनुभवी खेल पत्रकारों को किया गया सम्मानित

SJAN ने अनुभवी खेल पत्रकारों को किया गया सम्मानित

by Khelbihar.com
  • गिरीश गांधी ने अंतर्राष्ट्रीय खेल पत्रकार दिवस पर पत्रकारों की सराहना की
  • SJAN ने अनुभवी खेल पत्रकारों को सम्मानित किया

नागपुर : सामाजिक कार्यकर्ता गिरीश गांधी ने शनिवार को स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ नागपुर (SJAN) द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय खेल पत्रकार दिवस कार्यक्रम के दौरान खेल पत्रकारों की भूमिका और वे अपने काम के माध्यम से कैसे प्रभाव पैदा करते हैं, इस पर प्रकाश डाला। वनराई ट्रस्टी विवेकानंद नगर कार्यालय में शहर के दिग्गज खेल पत्रकारों को सम्मानित करने के लिए आयोजित SJAN कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

वरिष्ठ खेल पत्रकार सुधीर तुपकर, श्याम सरवटे, रोलैंड लैंसलॉट, प्रशांत इंदुरकर, प्रभाकर कापशे, दत्ता वजलवार और संजय लोखंडे को मुख्य अतिथि गांधी के हाथों सम्मानित किया गया। शरद सूर्यवंशी, निदेशक, शारीरिक शिक्षा और खेल विभाग, राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय (RTMNU) विशिष्ट अतिथि थे।

गांधी ने इस अवसर पर खेल पत्रकारों की सराहना की। “खेल संगठन, कोच, प्रबंधक और गैर सरकारी संगठन खेलों को आगे बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। हालांकि, समाज में कुछ तत्व ऐसे हैं जो पहल करते समय बाधा उत्पन्न करते हैं। ऐसे कठिन समय के दौरान, खेल पत्रकार खेल के सफल संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुद्दों को उठाकर गतिविधियाँ, ”गांधी ने कहा।

गांधी ने कहा, “पत्रकारों को न केवल सच्चाई की रिपोर्ट करके आलोचना करनी चाहिए बल्कि अपने काम के माध्यम से रचनात्मक चीजें भी करनी चाहिए। और, SJAN एक ऐसी संस्था है जिसने बहुत रचनात्मक काम किया है और प्रभाव डाला है।”

सूर्यवंशी ने जोर देकर कहा कि यह प्रिंट मीडिया में व्यापक कवरेज था जिसने शहर के एकमात्र सिंथेटिक ट्रैक में कुछ मुश्किल कमियों को हल करने में मदद की। शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने कहा, “मैंने अधिकारियों को कई पत्र सौंपे थे लेकिन चीजें आगे नहीं बढ़ रही थीं। खेल पत्रकारों ने लिखना शुरू किया तो यह तेजी से आगे बढ़ने लगा। कुछ ही महीनों में, ट्रैक को रिले किया गया,” शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने कहा, आरटीएमएनयू।
सूर्यवंशी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे समाचार रिपोर्ट खिलाड़ियों और उनके परिवारों को प्रेरित करती हैं। यह एक विनम्र पृष्ठभूमि के खिलाड़ियों के जीवन में भी अंतर पैदा करता है।

88 वर्षीय सरवटे, जिन्होंने पांच समाचार पत्रों के लिए काम किया था और एक प्रसिद्ध मराठी टिप्पणीकार थे, ने पत्रकार के रूप में अपनी यात्रा की कुछ दिलचस्प कहानियों को बताने से पहले SJAN को 25,000 रुपये का दान दिया। उन्होंने खेल पत्रकारों की वर्तमान पीढ़ी को संबोधित करते हुए एक पत्रकार की नैतिकता और सिद्धांतों के बारे में भी बात की।

SJAN के संस्थापक सदस्यों में से एक, संजय लोखंडे ने इस अवसर पर उपस्थित सभी अनुभवी खेल पत्रकारों के साथ अपनी यादें साझा कीं। लोखंडे ने 2000 के दशक की शुरुआत में 90 के दशक के अंत में कई दिलचस्प किस्से सुनाए जिन्होंने इस घटना को जीवंत कर दिया।

इससे पूर्व, SJAN अध्यक्ष ने मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि का स्वागत किया और परिचयात्मक टिप्पणी की। कार्यक्रम का संचालन नरेश शेल्के ने किया, जबकि परितोष प्रमाणिक ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

Related Articles

error: Content is protected !!