रास्ट्रीय मंडल खेल(Commonwealth Game) 2022 में भारत ने एकतरफा मुकाबले में पाकिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के हाथो हार का सामना करना पड़ा था। ग्रुप ए के मैच को बारिश के कारण 18 ओवरों का कर दिया गया था।

जिसमें पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 99 रन बनाये। जवाब में भारत ने 12वें ओवर में ही सिर्फ दो विकेट खोकर शानदार जीत दर्ज की। स्मृति मंधाना ने 63 रनों की धुआंधार पारी खेली। टॉस जीतकर पहले खेलने उतरी पाकिस्तान को दूसरे ही पहला झटका लगा और टीम का खाता भी नहीं खुला था। मुनीबा अली ने 30 गेंदों में 32 रनों की बढ़िया पारी खेली और दूसरे विकेट के लिए कप्तान बिस्माह मारूफ (17) के साथ 50 रनों की साझेदारी निभाई। हालाँकि नौवें ओवर में बिस्माह मारूफ के आउट होने के बाद पाकिस्तानी पारी लड़खड़ा गई और आखिरी 9 विकेट सिर्फ 49 रनों में गिर गए। स्नेह राणा और राधा यादव ने सबसे ज्यादा दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम को स्मृति मंधाना ने ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए शैफाली वर्मा (16) के साथ 61 रन जोड़े। भारतीय टीम ने पांचवें ओवर में ही 50 का आंकड़ा पार कर लिया था। छठे ओवर में शैफाली आउट हुईं लेकिन स्मृति ने दूसरे छोर से जबरदस्त बल्लेबाज जारी रखी। 11वें ओवर में 94 के स्कोर पर एस मेघना 14 रन बनाकर आउट हुईं। स्मृति ने सिर्फ 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और 42 गेंदों में 63 रनों की धुआंधार नाबाद पारी खेलकर टीम को 38 गेंद शेष रहते जबरदस्त जीत दिला दी। उनके साथ जेमिमा रॉड्रिग्स 2 रन बनाकर नाबाद रहीं।

ग्रुप ए में 3 अगस्त को भारत का सामना बारबाडोस के खिलाफ होगा, जिसकी विजेता टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगी। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना पाकिस्तान के खिलाफ होगा। ग्रुप बी में 2 अगस्त को इंग्लैंड का सामना दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से होगा।