Home Bihar BCA जिला संघों के मांग एवं शिकायत पर हुई विशेष आम सभा संपन्न,देखें पूरी ख़बर

BCA जिला संघों के मांग एवं शिकायत पर हुई विशेष आम सभा संपन्न,देखें पूरी ख़बर

by Khelbihar.com
  • १. जिला संघों के मांग एवं शिकायत पर हुई विशेष आम सभा संपन्न।
  • २. रिटायर्ड जिला न्यायधीश राघवेंद्र कुमार सिंह हीं बनें रहेंगे बीसीए के एथिक्स ऑफिसर सह लोकपाल।
  • ३. बीसीए अध्यक्ष के प्रशासनिक कार्यों पर रोक लगाते हुए संजय सिंह के नेतृत्व में जांच कमेटी गठित।
  • ४. जिला संघों ने बीसीए सचिव को सौंपा नई वेबसाइट।

पटना । माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश से निर्मित बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के संविधान के सुसंगत धाराओं के प्रावधानों के तहत आज दिनांक 4 फ़रवरी 2023 को संविधान में वर्णित निर्धारित संख्या में ज़िलों संघों के मांग एवं शिकायत पर एक विशेष आम सभा बीसीए अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी के अनैतिक , असंवैधानिक , ग़ैरक़ानूनी कार्यों पर विचार – विमर्श कर निर्णय लेने हेतु नालंदा के होटल महाविहार में आहूत की गई।

जिसकी जानकारी देते हुए बीसीए प्रवक्ता कृष्णा पटेल ने बताया कि इस सभा में बीसीए के मानद सचिव अमित कुमार को आकस्मिक पितृ शोक व मुखाग्नि देने की वजह से वो शारीरिक रूप से उपस्थित नहीं हुए और वेबीनार के माध्यम से इस सभा से जुड़कर सभा को संबोधित व संचालित किया साथ हीं साथ जिला संघों के प्रतिनिधि ओम प्रकाश जयसवाल एवं कई जिला संघ वेबीनार से जुड़कर इस सभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

जबकि 20 जिला संघ के अध्यक्ष, सचिव सहित अन्य पदाधिकारीगण जिला संघ के प्रतिनिधि के तौर पर शारीरिक रूप से उपस्थित होकर इस सभा में अपनी बातों को मजबूती के साथ रखा जिसकी वीडियोग्राफी भी किया गया है।

इस सभा को संबोधित करते हुए बीसीए के मानद सचिव अमित कुमार ने कहा कि बिहार क्रिकेट एसोसिएशन किसी व्यक्ति विशेष की जागीर नहीं है बल्कि इस संस्था पर सभी 38 जिला संघ के पदाधिकारियों का एक समान अधिकार है जिन्होंने बीसीए कमेटी ऑफ मैनेजमेंट को बनाने में अपना अहम योगदान दिया है।

इसलिए बिहार क्रिकेट एसोसिएशन अपने नैतिक सिद्धांतों के साथ अपने संविधान के तहत नीतिगत क्रियाकलापों को पूरा करेगी। आज सभा में उपस्थित सभी जिला संघ के पदाधिकारियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए मैं आप लोगों को निर्णय लेने के लिए अधिकृत करता हूं और यह विश्वास दिलाता हूं कि जो भी निर्णय आप लोगों द्वारा लिया जाएगा उसे मैं संवैधानिक रूप से पूरा करने का हर संभव प्रयास करता रहूंगा।

जबकि जिला संघों के प्रतिनिधि ओम प्रकाश जयसवाल ने भी सभा को संबोधित करते हुए बीसीए सचिव की बातों पर सहमति जताते हुए सदन को आश्वस्त किया कि बीसीए एक संस्था है जो किसी एक व्यक्ति के निर्णय से नहीं चलेगी बल्कि सभी 38 जिला के सहयोग और समर्थन से संवैधानिक रूप से चलेगी।

जब सभा कि कार्यवाही शुरू हुई तो जिला संघों के पदाधिकारियों द्वारा बीसीए अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी पर बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के वेबसाइट को ग़ैर क़ानूनी तरीक़े से क़ब्ज़ा कर उस पर असंवैधानिक एवं ग़ैर क़ानूनी सूचना प्रकाशित करने, आम सभा /विशेष आम सभा के बैठक के कार्यवाही पंजी में मनगढ़ंत बिना चर्चा एवं निर्णय के पारित प्रस्ताव उल्लेखित कर संविधान में संशोधन , चयन प्रक्रिया में धाँधली, प्रबन्धकों तथा लोकपाल की नियुक्ति , अनाधिकार कॉम/आम सभा/विशेष आम सभा की बैठक आहुत करना आदि असंवैधानिक कार्य पर रोक लगाने तथा पूर्व में बैंक के खाते में अनाधिकृत हस्ताक्षरी बनकर अवैध निकासी तथा अन्य प्रकार के किए गए ग़ैर-संवैधानिक कार्यों की जाँच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठन करने की माँग की गई ।

इस सभा में उपस्थित सभी जिला संघ (बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्ण सदस्य) द्वारा विचार – विमर्श कर सर्वसम्मति से निम्न निर्णय लिया गया :-

१. बीसीए अध्यक्ष द्वारा पारित किया गया पूर्व के सभी आम सभा / विशेष आम सभा की बैठक के कार्यवाही पंजी में संविधान की धारा के विपरीत जो भी निर्णय उल्लेखित है जिसके कारण अध्यक्ष सहित किसी भी पद में निरंकुश शक्ति निहित होती है को वापस लिया जाता है।
२. बीसीए के एथिक्स ऑफिसर सेवानिवृत्त जिला न्यायाधीश राघवेंद्र कुमार सिंह को वर्ष 2023 तक की कार्यकाल पूरा करने पर मुहर लगाई।
३.. बीसीए अध्यक्ष द्वारा किए गए ग़ैर-संवैधानिक कार्यों को जांच करने के लिए संजय सिंह की अध्यक्षता में एक जाँच कमिटी गठित करने का फैसला लिया गया और यह सुनिश्चित किया गया कि आज दिनांक 4 फरवरी 2023 से बीसीए अध्यक्ष पर जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक किसी प्रकार के प्रशासनिक कार्य या निर्णय अमान्य होगा।
४. त्रिसदस्यीय जांच कमेटी के चेयरमैन संजय सिंह के साथ अधिवक्ता रंजन श्रीवास्तव और चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) अपूर्व गौरव को निष्पक्ष जांच करने के लिए अधिकृत किया है।
५. अध्यक्ष /पूर्व सचिव से वेबसाईट का सम्पूर्ण अधिकार मानद सचिव को प्राप्त होने तक मानद सचिव अमित कुमार द्वारा तैयार कराये गये वेबसाइट www.biharcricketassociations.com से ही बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के क्रिकेटिंग एवं नन- क्रिकेटिंग कार्य सम्पादित करने तथा जिसकी सूचना बीसीसीआई एवं अन्य सभी सम्बन्धित सरकारी विभागों को तत्काल प्रेषित करने का निर्णय लिया गया।

ज्ञात हो कि संजय सिंह के नेतृत्व वाली गठित त्रिसदस्यीय जांच कमेटी को सदन के सदस्यों ने बीसीए अध्यक्ष द्वारा किये गये अनैतिक ,असंवैधानिक कार्य तथा वित्तीय अनियमितता की जाँच कर विधि सम्मत कारवाई करने के लिए अधिकृत किया है।

विदित है कि जनवरी 2020 में बीसीए के पूर्व सचिव संजय कुमार मंटू पर लगे कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट व गैर-संवैधानिक कार्यों की जांच के लिए जो जांच कमेटी सदन के सदस्यों ने बनाई थी उस जांच कमिटी के भी चेयरमैन संजय सिंह हीं थें और जांच के उपरांत संजय सिंह की प्रस्तुत रिपोर्ट में दोषी पाए जाने के बाद बीसीए के पूर्व सचिव संजय कुमार मंटू को बर्खास्त कर दिया गया था।

इस बैठक में बीसीए अध्यक्ष कि अनुपस्थिति और बीसीए के एथिक्स ऑफिसर सह लोकपाल के द्वारा जारी आदेश में उपाध्यक्ष व संयुक्त सचिव के कार्यों पर लगाए गए रोक के कारण इस बैठक की अध्यक्षता क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नालंदा कि अध्यक्षा हेमा कुमारी सिन्हा ने कि इस मौके पर विशेष आमंत्रित अतिथि के रूप में बीसीए के पूर्व सचिव अजय नारायण शर्मा, रविशंकर प्रसाद सिंह, पूर्व कोषाध्यक्ष प्रवीण कुमार, रामकुमार व आनंद कुमार, बीसीएल के ओमप्रकाश तिवारी, टूर्नामेंट कमेटी के पूर्व चेयरमैन संजय सिंह, जीएम लॉजिस्टिक धर्मवीर पटवर्धन सहित अन्य ने उपस्थित होकर बीसीए की वर्तमान स्थिति व बीसीए अध्यक्ष द्वारा किए जा रहे अनैतिक कार्यों पर खेद प्रकट करते हुए कई सुझाव दिए जिसका समर्थन भी इस सभा में उपस्थित जिला संघों के पदाधिकारियों ने किया। उक्त जानकारी बीसीए प्रवक्ता कृष्णा पटेल ने प्रेस विग्यप्ति के माध्यम से दी है।

Related Articles

error: Content is protected !!