Home Bihar बिहार वीमेंस खो-खो प्रीमियर लीग 8 जून से मसौढ़ी में

बिहार वीमेंस खो-खो प्रीमियर लीग 8 जून से मसौढ़ी में

by Khelbihar.com
  • बिहार वीमेंस खो-खो प्रीमियर लीग 8 जून से मसौढ़ी में
  • संत मैरी स्कूल में होगा इसका आयोजन
  • गोपालगंज खो-खो संघ के अध्यक्ष राहुल सिन्हा लीग कमिश्नर होंगे

पटना। खो-खो एसोसिएशन ऑफ बिहार के तत्वावधान में बिहार महिला खो-खो प्रीमियर लीग का आयोजन पटना जिला के मसौढ़ी शहर के संत मैरी स्कूल में आगामी 8 जून से किया जायेगा। फाइनल मुकाबला 12 जून को खेला जायेगा।

यह जानकारी देते हुए खो-खो एसोसिएशन ऑफ बिहार के महासचिव नीरज कुमार पप्पू ने बताया कि पारंपरिक भारतीय खेल खो-खो बिहार में काफी पोपुलर है। इस खेल के प्रति बालिका खिलाड़ियों के रुझान को और भी अधिक बढ़ाने के लिए खो-खो एसोसिएशन ऑफ बिहार ने यह निर्णय लिया था कि महिला खिलाड़ियों के लिए बड़े इवेंट की शुरुआत की जाए और तैयार हुई बिहार महिला खो-खो लीग का।

उन्होंने बताया कि इस लीग की मेजबानी का जिम्मा मसौढ़ी के संत मैरी स्कूल प्रबंधन ने लिया। इस संबंध में स्कूल के प्राचार्य फादर पैकियम बास्कर वी और खो-खो एसोसिएशन ऑफ बिहार के बीच बातचीत हुई और उसके बाद इस आयोजन की मेजबानी पर मुहर लग गई।

उन्होंने कहा कि पिछले दिन इस लीग के खिलाड़ियों की सेलेक्शन प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। इस लीग में कुल 8 टीमें खेलेंगी और हर टीम में 15-15 प्लेयर होंगे। एक टीम को सात मैच खेलने का मौका मिलेगा। टॉप चार टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी।

उन्होंने कहा कि गोपालगंज खो-खो संघ के अध्यक्ष राहुल सिन्हा लीग कमिश्नर होंगे। सफल आयोजन के लिए जल्द ही विभिन्न कमेटियों का गठन किया जा रहा है। लीग की तैयारी संत मैरी स्कूल के प्राचार्य फादर पैकियम बास्कर वी के नेतृत्व में शुरू हो गई है।

उन्होंने कहा कि मुकाबले मैट पर खेले जायेंगे। साथ ही मैच डे-नाइट होगा। खिलाड़ियों को सात जून को आयोजन स्थल पर रिपोर्ट करना होगा। खिलाड़ियों के आवासन व भोजन की व्यवस्था स्कूल परिसर में होगी।

नीरज कुमार पप्पू ने कहा कि इस लीग से प्रतिभावान खिलाड़ियों का भी सेलेक्शन किया जायेगा और उन्हें बिहार की ओर से राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलने का मौका मिलेगा।

संत मैरी स्कूल के प्राचार्य फादर पैकियम बास्कर वी ने कहा कि खो-खो एसोसिएशन ऑफ बिहार ने हमें एक बड़ी जिम्मेवारी सौंपी है। इस जिम्मेवारी का स्कूल प्रबंधन बेहतर तरीके से निर्वहन करेगा। उन्होंने कहा कि हमारा प्रसास है कि हमारे स्कूल परिसर में खेल कर खिलाड़ी आगे बढ़ें।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन को लेकर स्कूल के बच्चों समेत मसौढ़ी के खेल प्रेमियों में खुशी की लहर है। सबों को इसके शुरू होने का इंतजार है। उन्होंने कहा कि स्कूल परिसर से लेकर मसौढ़ी शहर में बैनर-पोस्टर लगाये जायेंगे।

आयोजन समिति से जुड़े मसौढ़ी थाना के थानाध्यक्ष संजय कुमार ने कहा कि यह आयोजन बिहार में खो-खो के विकास में एक कड़ी का काम करेगी। उन्होंने कहा कि मसौढ़ी जैसे छोटे शहर में इतने बड़े आयोजन का होना बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों की हर सुख-सुविधा का ख्याल आयोजन समिति के द्वारा रखा जायेगा।

लीग कमिश्नर राहुल सिन्हा ने कहा कि पहली बार बिहार में मैट पर खो-खो मैच का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि इस लीग से खो-खो के प्रति लड़कियों का रुझान बढ़ेगा।

Related Articles

error: Content is protected !!