Big News:- कॉमनवेल्थ गेम 2022 में क्रिकेट को किया गया शामिल।

Khelbihar.Com

बर्मिंघम। क्रिकेट के दीवानों के लिए अच्छी खबर है।महिला क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल कर लिया गया है। 2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में टी-20 मैच खेले जाएंगे। कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने गुरुवार को अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया।

एक और अहम फैसले में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में निशानेबाजी शामिल नहीं होगी। यह भारत के लिए झटका लगा है। बैठक में महिला क्रिकेट के साथ ही बीच वॉलीबॉल और पैरा टेबल टेनिस को भी बर्मिंघम 2022 गेम्स में शामिल करने की मंजूरी दी।

किसी भी खेल को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल करने के लिए सीजीएफ के 51 प्रतिशत सदस्यों की मंजूरी मिलना जरूरी है। बर्मिंघम गेम्स 2022 के सीईओ इयान रीड ने कहा, “हमने काफी समीक्षा के बाद महिला क्रिकेट, बीच वॉलीबॉल और पैरा टेबल टेनिस को शामिल करने का सुझाव दिया।”

अभी तक सिर्फ एक बार 1998 कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया था, जिसमें दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर रहा था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को शामिल करने के फैसले का स्वागत किया है।

ICC ने कहा, “CGF सदस्यों द्वारा अभी इस पर मंजूरी दी जानी बाकी है। इसे फैसले के लिए ECB और ICC के प्रयास शामिल हैं, जिन्होंने महिला क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स कार्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए काफी मेहनत की।” ICC के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने कहा, “हम महिला क्रिकेट को बर्मिंघम गेम्स 2022 में शामिल करने की पेशकश का स्वागत करते हैं। मैं CGF और बर्मिंघम 2022 में नामांकन के लिए सभी को धन्यवाद देता हूं।”

Related posts

बिलासपुर के स्पिनरों ने भिलाई पर कसा शिकंजा

रेयान मोहम्मद को एशियाई युवा शतरंज में टीम स्पर्धा का मेडल,

टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के कोच भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए।