चैंपियन को सोने-चांदी से बनी 11 किलो की ट्रॉफी मिली,हारने वाले को 14 करोड़।

Khelbihar.com

पटना।।. इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को हरा दिया। खिताब जीतने पर ईनाम के तौर पर उसे 28 करोड़ रुपए दिए गए।वहीं, फाइनल मुकाबला हारने वाली न्यूजीलैंड की टीम को 14 करोड़ रुपए ही मिले। चैम्पियन बनने वाली टीम को सोने-चांदी से बनी 11 किलो की ट्रॉफी भी दी गई। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

रोहित नंबर एक बल्लेबाज औरस्टार्क नंबर एक गेंदबाज
रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 9 पारियों में 648 रन बनाए। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर रहे। उन्होंने 10 पारियों में 647 रन बनाए। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क टॉप गेंदबाज रहे। उन्होंने 27 विकेट लिए।दूसरे स्थान पर काबिज मुस्तफिजुर रहमान के 20 विकेट हैं, लेकिन उनकी टीम टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी है। तीसरे स्थान पर काबिज आर्चर ने 20 विकेट लिए।

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी11 किलो वजनी है
वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 11 किलोवजनी है। यह सोने और चांदी से मिलकर बनती है। इसकी उंचाई 60 सेंटीमीटर होती है। इसे बनाने में करीब 2 महीने लगते हैं। इसमें एक ग्लोब होता है जो सोने से बना होता है। यह ग्लोब 3 मुड़े हुए स्तंभों के सहारे टिका होता है। इन 3 स्तंभों का आकार स्टंप्स और बेल्स की तरह होता है। इस ट्रॉफी को पहली बार 1999 में बनाया गया था। इस ट्रॉफी की वास्तविक प्रति आईसीसी अपने पास रखता है, विजेता को रेप्लिका दी जाती है।

Related posts

के.एस भरत के नाबाद 116 रनो की शतकीय पारी से भारत ए टीम ने इंग्लैंड लायंस के ख़िलाफ़ मैच कराया ड्रॉ

कभी दुश्मन कभी दोस्त ,विराट को लेकर नवीन उल हक़ ने क्या कहा

बिहार के सन्नी ने तिमोर-लेस्ते इंटरनेशनल क्रिकेट लीग में शानदार प्रदर्शन से बनाई अपनी पहचान,