लसिथ मलिंगा ने जीत के साथ ली इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया,

Khelbihar.com

कोलंबो। श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ जीत के साथ इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

कुशल परेरा के शतक (111) के बाद विदाई मैच खेल रहे मलिंगा की शानदार गेंदबाजी (38/3) से श्रीलंका ने पहला वनडे 91 रनों से जीता। इस तरह मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। दूसरा वनडे रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा।

कुंबले को पीछे छोड़ा :

मलिंगा ने वन-डे क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में भारतीय दिग्गज लेग स्पिनर को अनिल कुंबले (337) को पीछे छोड़ दिया। मलिंगा के नाम अब 338 विकेट हैं और वह वन-डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के नौवें और श्रीलंका के तीसरे गेंदबाज है। उन्होंने अपने 15 साल के वन-डे करियर में 226 मैच खेलकर यह उपलब्धि हासिल की।

यादगार विदाई :

अंतिम मैच खेल रहे मलिंगा को श्रीलंकाई टीम ने गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया। मलिंगा ने मैच के बाद पूरे स्टेडियम का चक्कर लगाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकारा। उन्हें इस दौरान बोर्ड की तरफ से सम्मानित भी किया गया। बांग्लादेशी टीम के खिलाड़ियों ने भी मलिंगा का अभिवादन किया। इस दौरान मलिंगा का परिवार भी मौजूद था।

मलिंगा का करियर :

मलिंगा ने 15 वर्षों तक श्रीलंका के लिए क्रिकटे खेला। उन्होंने 30 टेस्ट मैचों में 101 विकेट लिए। टेस्ट में उनका बेस्ट प्रदर्शन एक पारी में 50 रन देकर 5 विकेट रहा जबकि एक टेस्ट मैच में उनका बेस्ट प्रदर्शन 210 रन देकर 9 विकेट रहा। उन्होंने 226 वनडे मैचों में कुल 338 विकेट झटके। 38 रन देकर 6 विकेट उनका वनडे में बेस्ट प्रदर्शन रहा।

मलिंगा ने 73 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 97 विकेट झटके। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 31 रन देकर पांच विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। उन्होंनेअपनी कप्तानी में श्रीलंका को टी 20 विश्व चैंपियन भी बनाया। वर्ष 2014 में खेले गए आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप में अपनी उनके नेतृत्व में श्रीलंका वर्ल्ड चैंपियन बना था।

Related posts

के.एस भरत के नाबाद 116 रनो की शतकीय पारी से भारत ए टीम ने इंग्लैंड लायंस के ख़िलाफ़ मैच कराया ड्रॉ

कभी दुश्मन कभी दोस्त ,विराट को लेकर नवीन उल हक़ ने क्या कहा

बिहार के सन्नी ने तिमोर-लेस्ते इंटरनेशनल क्रिकेट लीग में शानदार प्रदर्शन से बनाई अपनी पहचान,