छात्रों के बाद अब गुरु जी नेJPSC ज़िला खेल पदाधिकारी परीक्षा पास करके केंद्रीय विद्यालय दानापुर का नाम रोशन किया।देखे

खेलबिहार.कॉम न्यूज़

पटना: छात्रों के बाद अब गुरु जी नेJPSC ज़िला खेल पदाधिकारी परीक्षा पास करके केंद्रीय विद्यालय दानापुर का नाम रोशन किया।।
पढ़ने और खेलने की जुनून कभी पूरा नही होता ,JPSC ज़िला खेल पदाधिकारी के लिए केंद्रीय विद्यालय दानापुर कैंट के शारीरिक शिक्षक मनोज कुमार ने करके के दिखाया। जैसा कहा जाता है कि देश की प्रतिभा गाँवो पाया जाता है ।

बस उन्हें निखारने की जरूरत होता है उसी प्रकार मनोज कुमार हजारीबाग जिला के छोटे गांव के खेत खलिहान में खेलने वाले बालक का दाख़िला केन्द्रीय विद्यालय मेरु कैम्प हज़ारीबाग़ में हुआ । 2005 के,वी,स एथलेटिक्स स्पोर्ट्स मीट में चयन न होना बस बाकी खिलाड़ियों की तरह एक ही ज़िद अगले साल नेशनल में गोल्ड मैडल लाना । शुरू से एथलेटिक्स में रुचि होने के कारण शुरू से लंबी दूरी के दौड़ में भुबनेश्वर रीजन को केंद्रीय विद्यालय संगठन नेशनल गेम्स में गोल्ड मैडल(2007-2011) देते रहे ।

जिसका श्रेय गेम टीचर ए . के चौधरी सर ,स्व.टोपो सर तथा अनवर हुसैन एथलेटिक्स कोच साहब को जाता है। पढ़ाई के साथ भुबनेश्वर रीजन (झारखंड और ओड़िशा) में आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप किये। उसके बाद HVPM अमरावती में BPE-बैचलर इन फिजिकल एडुकेशन (2011-14) के लिए दाखिला लिए फिर इंडिय कोच ठाकूर सर के मार्गदर्शन में क्रॉस कॉउंट्री, हाफ मैराथन में भाग लेते हुए अनेक मैडल व कॅश अवार्ड जीता। फिर एथलेटिक्स में सर्टिफिकेट कोर्स NSNIS किये BPED व MPED बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से करते हुए 4 बार taekwondo में ,एथलेटिक्स तथा wushu में ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम खेल और साथ मे लगातार 7 बार फिजिकल एडुकेशन में NET एग्जाम पास किये।

2017 में डिप्लोमा इन स्पोर्टस कोचिंग पटियाला से करते हुए केंद्रीय विद्यालय संगठन का एग्जाम पास किये और जनवरी 2018 में केंद्रीय विद्यालय दानापुर कैंट पटना में शरीरिक शिक्षक के रूप में पदभार संभाले।तब से आज तक इनके मार्गदर्शन में के.वी दानापुर के खिलाड़ी स्टेट लेवल ,नेशनल गेम्स ,SGFI में अनेक मैडल जीते जिसके लिए पटना संभाग ने इनको प्रशस्ति पत्र से नवाजा गया था।अपने कर्तव्य को पूरा करते हुए इन्होंने मध्यप्रदेश स्पोर्ट्स ऑफिसर एग्जाम(MPPSC),उत्तरप्रदेश TGT शरीरिक शिक्षक एग्जाम,छत्तीसगढ़ स्पोर्टस ऑफिसर,झारखंड शरीरिक शिक्षक एग्जाम । 7 टाइम नेट एग्जाम पास किये।

एग्जाम(CGPSC),NVS,Dsssb एग्जाम
पास किये। केंद्रीय विद्यालय के स्पोर्ट्स माहौल में ढलते चले गए औऱ के वी स स्टॉफ वॉलीबॉल तथा क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लिए औऱ बेहतर प्रदर्शन किए। केंद्रीय विद्यालय दानापुर कैंट पटना में कार्यरत है,जो ड्यूटी के साथ साथ कठोर परिश्रम करते हुए केंद्रीय विद्यालय का नाम रोशन किये ओर अब अपने स्टेट के स्पोर्ट्स के डेवलोपमेन्ट के लिए योगदान देंगे। इसके लिए वह अपने प्रचार्य, शिक्षक साथियो, माता पिता ,पत्नी ,भाई बहन,गुरुजनों ,दोस्तो को दिल से धन्यवाद दिया।

Related posts

अवेंजर क्रिकेट क्लब ग्रीन भोजपुर सीनियर जिला क्रिकेट लीग के फाइनल में

बिहार राज्य अंडर-17 शतरंज प्रतियोगिता 7 जून से मोतिहारी में

मुजफ्फरपुर अंडर-19 जिला क्रिकेट लीग 28 मई से