विकेएस स्पोर्ट्स एकेडमी खिलाड़ियों को zoom apps पर ऑनलाइन दे रही क्रिकेट कोचिंग।

खेलबिहार. कॉम न्यूज़

पटना 23 मई: कोरोना वायरस के बजह से खेल गतिविधियों पर ब्रेक लगा है और क्रिकेट खिलाड़ी ऐसे में प्रैक्टिस के लिए एकेडमी जा नही पा रहे है इस पर पटना के क्रिकेट एकेडमी वीर कुँवर सिंह स्पोर्ट्स एकेडमी ने अपने बच्चों को ऑनलाइन ट्रेनिंग करबा रहे है जिससे बच्चें घर मे भी सुरक्षित रहकर क्रिकेट से दूर न रहे।।

विकेएस स्पोर्ट्स एकेडमी के निर्देशक व मुख्य कोच धीरज मेहता ने खेलबिहार से बताया कि कोविड-19 महामारी के बजह से लगभग 3 महीने से पूरा भारत लॉक डाउन है इस बीच भी हमारी एकेडमी बच्चों को ज़ूम एप्प्स(Zoom Apps) के द्वारा कोचिंग करबा रही है और खिलाड़ी भी उत्साहित होकर कोचीन कर रहे है।

विकेएस स्पोर्ट्स एकेडमी के निर्देशक व मुख्य कोच धीरज मेहता

श्री मेहता ने आगे कहा पिंटू साहा बतौर कोच और रोहित झा को फिटनेस ट्रेनर कि जिम्मेदारी दी गयी है फिटनेस क्लास 40 मिनट का होता है इसमें कुछ महत्वपूर्ण एक्सरसाइज के टिप्स दिए जाते है एवं उसके बाद पिंटू साहा बैटिंग की बारीकियों को बताते है व खिलाड़ियों के सवालों को धर्यपूर्वक जबाब भी देते है जिससे बच्चें को पूरा समझ आ सके तथा इसके अलाबे खिलाड़ियों द्वारा भेजे गए होम प्रैक्टिस वीडियो को अनैलेसिस कर उसके कमी को भी दूर किया जा रहा है।।

विकेएस स्पोर्ट्स एकेडमी में अलग-अलग वर्गों के खिलाड़ी है इसलिए इन सभी को 3 वर्ग में बांट दिया गया है जिससे कोचिंग देने में कोई परेशानी न हो इसमे अंडर-13,अंडर-16 और अंडर-19 है।।

बल्लेबाज़ी में बेसिक  से लेकर फ्रंट फुट डिफेंस, ड्राइव, बैकफुट डिफेंस, कट, पुल, हुक, स्वीप, एवं बल्लेबाज़ को किस समय कैसी बल्लेबाज़ी करनी है, वो सब इस लॉकडाउन में खिलाड़ियों को बताया जा रहा है।

गेंदबाज़ों को भी गेंदबाजी के गुर से निपुण किया जा रहा है। गेंदबाज़ अपने बॉल ग्रिपिंग, सीम पोजीशन के साथ रनिंग, फुट लैंडिंग पर ध्यान दे रहे है। ठीक इसी तरह स्पिन गेंदबाज़ों को बॉल टर्न करने के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है।

आदरा रेलवे के कोच अशोक यादव बतौर विशेषज्ञ कोच के तौर पर खिलाड़ियों को समय-समय पर सलाह देते रहते है।सप्ताह में एक दिन खिलाड़ियों को इस समय मोटिवेट करते है, और कैसे इस समय को उपयोग करना है, उस बारे में भी खिलाड़ियों को सलाह दी!

इस महामारी के समय विकेएस एकेडमी का प्रयास है कि सभी खिलाडी स्वस्थ रहे, फिट रहे ताकि उनकी इम्युनिटी मज़बूत बनी रहे। उन्होंने बताया कि इस समय खिलाड़ी अपने स्किल को मजबूत करते हुए लॉकडाउन का पालन करे। जब लॉकडाउन खत्म हो और खिलाड़ी मैदान पर लौटेंगे तो पहले से ज्यादा फिट रहे एवं अपनी ले में नज़र आए। विकेएस एकेडमी का यही उद्देश्य है कि अधिक से अधिक खिलाड़ी तैयार करके बिहार को दे सके।

Related posts

पीडीसीए लीग में बीएचपीसीएल के यशस्वी शुक्ला का दोहरा शतक

बिहार सीनियर अंतरजिला क्रिकेट के रोमांचक मुकाबले में पूर्णिया ने कटिहार को 07 रनो से हराया।

पटना जिला सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में सत्यम झा का शतक