प्रेम रंजन पटेल ने बीसीसीआई को पत्र लिख,बीसीएल के लिए जाँच कमिटी की मांग की,देखे

PATNA 29 जून: बिहार क्रिकेट संघ द्वारा जबसे बिहार क्रिकेट लीग(BCL) का आयोजन किया गया तबसे तथा उससे पहले से ही इस लीग को लेकर सवाल उठता गया।इन दिनों बिहार क्रिकेट में एक बार फिर बीसीएल को लेकर सवाल खड़ी किये जा रहे है।वह भी एक कंपनी को लेकर जो बीसीएल से जुडी ऐसा दावा किया जा रहा है।

इस बीच बीजेपी के पूर्व एमएलए एवं लखीसराय जिला क्रिकेट संघ(प्रेम रंजन गुट) के अध्यक्ष प्रेम रंजन पटेल ने बीसीसीआई को एक पत्र लिखा है जिसमे बीसीएल के बैंक खाते से एक नई कम्पनी स्पोर्ट्सफ़्रंट प्राइवेट लिमिटेड को 90,00000 लाख रुपये के विशाल जालसाजी की जांच के लिए एक जांच समिति गठन करने की मांग की है ।उन्होंने पत्र में बीसीसीआई से कहा है कि” इस कंपनी का निर्देशक एक कश्मीरी नागरिक है जिसके कई अलग -अलग नामो से बहुत सी कंपनी है और वह राष्ट्रिय विरोधी भी है। अगर आप उसकी फेसबुक या अन्य कंपनी की वेब साइट खोजेंगे तो वह पाकिस्तान का समर्थन कर रहा है।

उन्होंने आगे लिखा है”बीसीसीआई बीसीएल के मुद्दों पर बिहार क्रिकेट एसोसिएशन पर कार्रवाई करने में विफल रहा। बिहार क्रिकेट लीग पाकिस्तान से सहानुभूति रखने वालों से जुड़ी है। बिहार क्रिकेट संघ ने 20.3.2021 से 26.3.2021 तक बीसीसीआई की अनुमति के बिना बिहार क्रिकेट लीग का आयोजन किया। बीसीसीआई ने बिहार क्रिकेट संघ को कई पत्र-पत्रिकाएँ जारी की थीं और सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद बिहार क्रिकेट संघ को बिहार क्रिकेट लीग आयोजित करने की मंजूरी नहीं देने का फैसला किया क्योंकि उसने बीसीसीआई द्वारा जारी परामर्श और दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया था।

इसलिए उन्हें बीसीएल की मेजबानी रद्द करने और न करने का निर्देश दिया। बीसीसीआई ने भी अपने पत्राचार में बिहार क्रिकेट संघ को सूचित किया कि यदि बीसीए बिहार क्रिकेट लीग को रद्द नहीं करता है तो इसे बीसीसीआई संविधान के प्रावधान 31 के तहत ‘अस्वीकृत टूर्नामेंट’ माना जाएगा। ‘अस्वीकृत टूर्नामेंटों में भाग लेने पर प्रतिबंध’। बीसीसीआई के निर्देशों का खुलेआम उल्लंघन करते हुए, बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने बीसीएल के आयोजन के अपने प्रयास को जारी रखा, साथ ही स्थानीय मीडिया में झूठा दावा किया कि उन्हें बीसीसीआई द्वारा अनुमति दी गई है।

सवाल यह उठता है कि’ बीसीसीआई ने बीसीएल को मंजूरी नहीं देने के बीसीसीआई के निर्देशों का खुलेआम उल्लंघन करने पर बिहार क्रिकेट संघ के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की? खासकर जब इस संबंध में बीसीसीआई के संविधान में प्रावधान स्पष्ट हैं?

श्री पटेल ने लिखा है” बीसीएल का आयोजन करते समय, बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने अज्ञात सेवाओं के लिए “स्पोर्टज़फ्रंट प्राइवेट लिमिटेड” नाम की एक कंपनी की सेवाएं लीं। 5.3.2021 से 30.3.2021 तक, स्प्रोट्ज़ट्रॉंट प्राइवेट को कुल 90,00,000/- रुपये का भुगतान किया गया था। स्पोर्टज़फ्रंट प्राइवेट लिमिटेड का गठन 29.1.2021 को किया गया था, जिसके निदेशक अरशद निज़ाम शॉल (डीआईएन 00646862) और गौरव भारद्वाज (डीआईएन 090467043) थे, इसलिए फिर से, जनवरी 2021 में गठित एक कंपनी को कुछ प्रदान करने के लिए बिहार क्रिकेट एसोसिएशन से सेवा आदेश मिला।

इस पर सवाल यह उठता है की” बिहार क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा स्प्रोटजफ्रंट प्राइवेट लिमिटेड को 9०,००,०००/- रुपये का सेवा आदेश देने से पहले क्या प्रक्रिया की गई थी, यह एक नया पंजीकृत है क्या ऐसी उच्च मूल्य सेवा के लिए कोई आरएफपी या निविदा जारी की गई थी?.

स्पोर्टज़फ्रंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों में से एक, अरशद निज़ाम शॉल, निदेशक हैं, जो कहनोव इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड, एलायंस कनेक्ट एड प्राइवेट लिमिटेड, एलायंस एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग पीटी, लिमिटेड, कहवोव ई-लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, बो एनालिटिक्स एंड डेटा सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, स्प्रोट्ज़ट्रॉंट प्राइवेट लिमिटेड और स्पोर्टज़ कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े है । श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर) के रहने वाले अरशद निज़ाम शॉल, उनकी मुख्य व्यावसायिक रुचि विज्ञापन और मार्केटिंग के माध्यम से होती है। एलायंस एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड नामक एक कंपनी, जो ‘एलायंस 11’ ब्रांड नाम के तहत कई विज्ञापन व्यवसाय चलाती है, जिसका उल्लेख उनके फेसबुक प्रोफाइल पर ‘संस्थापक’ के रूप में भी किया गया है।

एलायंस 11: 2000 में स्थापित किया गया था। इसका भारतीय व्यवसाय दावा करता है। इसके दो कार्यालय हैं: दिल्ली में ओखला में और ब्रिटेन में लंदन में बिकरस्टेथ रोड पर। हालांकि इसकी यूके की साख से पता चलता है कि इसके अन्य कार्यालय कराची, पाकिस्तान और अमेरिका में न्यूयॉर्क में हैं। एलायंस एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग इसके में ऐसा लगता है कि फेसबुक पेज पाकिस्तान, उसकी सेना और भारत सरकार के खिलाफ जम्मू-कश्मीर के लोगों के एक निश्चित वर्ग के साथ एकजुटता का समर्थक है

मेरा सवाल है कि” क्या बिहार क्रिकेट एसोसिएशन और उसके अध्यक्ष राकेश तिवारी को पता है कि स्पोर्टज़फ्रंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक, जो अपनी दूसरी कंपनी के माध्यम से विज्ञापन और विपणन के व्यवसाय में भी हैं, पाकिस्तान, उसकी सेना और एक निश्चित वर्ग के साथ एकजुटता के प्रति सहानुभूति रखते हैं। भारत सरकार के खिलाफ जम्मू-कश्मीर के लोग?

क्या स्पोर्टज़फ्रंट प्राइवेट लिमिटेड से होने वाले लाभ का उपयोग ‘राष्ट्र-विरोधी’ गतिविधियों के रूप में किया जा रहा है? बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने बीसीएल आयोजित करने के लिए निजी और सरकारी संगठनों से प्रायोजन के माध्यम से धन अर्जित किया होगा, और रुपये की राशि का भुगतान किया होगा (90,00,000/- स्पोर्ट्ज़ट्रॉंट प्राइवेट लिमिटेड को). क्या बिहार क्रिकेट एसोसिएशन 100% सुनिश्चित हो सकता है कि स्पोर्टज़फ़्रंट प्राइवेट लिमिटेड को भुगतान किया गया धन किसी भी ‘राष्ट्र-विरोधी’ गतिविधियों के लिए उपयोग नहीं किया गया है?

प्रश्न: यदि बीसीसीआई बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सकता था और उन्हें बीसीएल आयोजित करने की अनुमति नहीं देता, तो क्या इससे ऐसी कंपनी को धन नहीं दिया जाता, जो निदेशक गतिविधियों में शामिल है जिसे ‘पाकिस्तान सिम्पा- इसर्स का प्रश्न: बीसीए के खिलाफ कार्रवाई न करके, क्या बीसीसीआई बीसीए और उससे जुड़े लोगों के उपरोक्त आचरण को बीसीसीआई द्वारा स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित गतिविधियों और कुछ गतिविधियों को करने के लिए क्षमा कर रहा है जो संभावित रूप से देश के हित के खिलाफ हो सकते हैं?

ये प्रश्न बिहार क्रिकेट एसोसिएशन, इसके अध्यक्ष राकेश तिवारी और बीसीसीआई और इसके सदस्यों के लिए भी उठाए जाने के लिए मान्य हैं, जो बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को बीसीएल आयोजित करने से रोकने के लिए सही समय पर बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए गिर गए हैं और इस तरह से घटनाओं की श्रृंखला है। आज ऐसी स्थिति पैदा हो सकती है कि जो पैसा क्रिकेट और उसके खिलाड़ियों के लिए था, वह उन लोगों के पास चला गया, जिनके पास आपके देश का सर्वोत्तम हित नहीं है।

Related posts

बीसीए अंतर जिला सीनियर क्रिकेट टूर्नामेंट के मुकाबले में लखीसराय ने जमुई को 42 रनों से हराया

बिहार सीनियर मेंस अंतर जिला क्रिकेट में कटिहार ने मधेपुरा को 04 विकेट से हराया।

बीसीए सीनियर मेंस क्रिकेट प्रतियोगिता में कैमूर की बक्सर पर 8 विकेट से जीत