बीसीए के घरेलू टूर्नामेंट हेमन ट्रॉफी का आगाज 12 मार्च से:- अमित कुमार (बीसीए सचिव)

पटना। एक ओर जहाँ बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के तरफ से हेमन ट्रॉफी घरेलु क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज 18 फरवरी से होने जा रहा है तो दूसरी ओर बीसीए सचिव अमित कुमार द्वारा हेमन ट्रॉफी का आगाज 12 फरवरी से करने की घोषणा कर दिया गया है।

बिहार क्रिकेट संघ(सचिव ) अपने सभी घरेलू टूर्नामेंट सत्र- 2023-24 का आयोजन मार्च महीने के दूसरे सप्ताह से करने जा रही है।बीसीए सचिव अमित कुमार ने बताया कि घरेलू सत्र- 2023-24 का आगाज 12 मार्च 2023 से हेमन ट्रॉफी के साथ निर्धारित सभी पांचों जोन पर आयोजित किए जायेंगे।

इस वर्ष बीसीए के सभी घरेलू टूर्नामेंट हेमन ट्रॉफी ( सीनियर ) सहित अंडर- 23, अंडर- 19 ( रणधीर वर्मा ), एवं अंडर- 16 (श्यामल सिन्हा) अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट टर्फ विकेट पर बिहार के सभी मान्यता प्राप्त जिलों को संविधान में निर्धारित पांच जोन में बांटकर अंतर जिला लीग कम नॉक- आउट के आधार पर आयोजित किए जाएंगे।

जबकि महिला खिलाड़ियों को भी उचित प्लेटफॉर्म देकर इनके अंदर की प्रतिभा को निखारने के लिए बीसीए इस सत्र से महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन करने जा रही है। जिसमें राज्य के सभी महिला खिलाडियों को उम्र वर्ग के आधार पर आवश्यकतानुसार टीमों में बांटकर लीग/ नॉक आउट आधार पर मैच आयोजित करेगी ताकि सभी वर्ग के महिला खिलाड़ियों को समान अवसर प्राप्त हो सके।

बीसीए सचिव ने सभी जिला संघों को निर्देशित किया है कि प्रत्येक आयु वर्ग से 25-25 खिलाड़ियों का नाम बीसीए के पोर्टल पर निबंधित कराने के लिए 24 फरवरी को संध्या चार बजे तक बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के ऑफिशियल मेल आईडीbca@biharcricketassociations.com पर अवश्य प्रेषित दें।

पिछले सत्र में हुए हेमन ट्रॉफी और परफॉर्मेंस के आधार पर राज्य टीम में खिलाड़ियों का चयन नहीं होने पर खेद प्रकट करते हुए बीसीए सचिव अमित कुमार ने कहा कि स्टेट कैंप अथवा ट्रायल में शामिल किए जाने के लिए जो सिनियर खिलाड़ियों द्वारा खेले गए हेमन ट्रॉफी के कुल मैच मिलाकर कम से कम 150 रन अथवा इससे अधिक रन जबकि गेंदबाजी में 6 विकेट या इससे अधिक विकेट प्राप्त करने वाले का जो मापदंड सुनिश्चित किया गया था उसे दरकिनार किए जाने का मतलब स्पष्ट है कि चयन प्रक्रिया में कोई पारदर्शिता नहीं बरती गई जो काफी दुखद रही।

जब मैं बीसीए के नवनिर्वाचित सचिव के रूप में पदस्थापित हुआ तो विभिन्न माध्यमों से चयन प्रक्रिया में धांधली व बाहरी खिलाड़ियों को राज्य में शामिल करने की शिकायतें मिली तो इस विषय पर मैंने बीसीए अध्यक्ष ( कार्य पर रोक) सहित चयनकर्ताओं से भी मेल के माध्यम से कई सवाल पूछे लेकिन उस पर कोई जवाब नहीं मिला ।

चुकी बीसीसीआई का घरेलू सत्र अपने चरम सीमा पर थी और मैं एक नवनिर्वाचित सचिव होने के कारण कई बातों से अभिज्ञ था और पहले से हीं सभी चयन समिति का गठन सहित विभिन्न प्रकार के अनैतिक व असंवैधानिक कार्यों को अंजाम भी दिया जा चुका था और इस बीच में मैं किसी प्रकार का हस्तक्षेप करता तो खिलाड़ियों को काफी नुकसान झेलना पड़ता तथा आयोजन में कई तरह की बाधा उत्पन्न होती। बिना समझे हस्तक्षेप करना खेल व खिलाड़ियों के हित में जरा भी मुनासिब नहीं समझा।

लेकिन अब सभी जिला संघों के पदाधिकारियों, खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों को विश्वास दिलाता हूं कि बिहार के खिलाड़ियों के साथ किसी प्रकार का अन्याय होने नहीं दूंगा और प्रतिभा के बल पर खिलाड़ियों का चयन सुनिश्चित करने के लिए वचनबद्ध हूं।

इसी उद्देश्य के साथ आगामी मार्च महीने से बिहार क्रिकेट एसोसिएशन अपने सभी आयु वर्ग के महिला एवं पुरुष घरेलू टूर्नामेंटों का आयोजन करने जा रही है जिसका ऑफलाइन और ऑनलाइन स्कोरिंग के साथ डेटाबेस परफॉर्मेंस रिकॉर्ड खिलाड़ियों का संग्रह कर स्टेट कैंप में शामिल करेगी और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले केवल और केवल बिहार के होनहार खिलाड़ियों को राज्य टीम में प्राथमिकता दी जाए।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए बीसीए प्रवक्ता कृष्णा पटेल ने बताया कि घरेलू टूर्नामेंट को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए टूर्नामेंट कमेटी सहित सभी उप – कमेटियों का गठन शीघ्र ही कर दी जाएगी। राज्य के सभी पांच जोन का मैच स्थल को भी चिन्हित कर लिया गया टाई शीट के साथ शीघ्र ही आप सभी तक प्रेषित कर दिया जाएगा।

Related posts

अवेंजर क्रिकेट क्लब ग्रीन भोजपुर सीनियर जिला क्रिकेट लीग के फाइनल में

बिहार राज्य अंडर-17 शतरंज प्रतियोगिता 7 जून से मोतिहारी में

मुजफ्फरपुर अंडर-19 जिला क्रिकेट लीग 28 मई से