साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम का ऐलान, केएल राहुल की छुट्टी, रोहित को मौका

Khelbihar.com

PATNA.भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है. 15 सदस्यीय भारतीय स्क्वॉड में केएल राहुल का नाम नहीं है, जबकि रोहित शर्मा की वापसी हुई है. उदीयमान बल्लेबाज शुभमन गिल को मौका दिया गया है.

गुरुवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने टीम की घोषणा की. विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा दोनों के नाम हैं. स्पिन डिपार्टमेंट में आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव हैं. जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा के अलावा मोहम्मद शमी के जिम्मे तेज आक्रमण रहेगा.

टीम इंडिया की ओर से बल्लेबाज का आगाज रोहित शर्मा करेंगे. दूसरे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल होंगे. उधर, हनुमा विहारी मध्यक्रम में (छठे नंबर पर) में बने रहेंगे. रोहित शर्मा ने आखिरी बार मेलबर्न टेस्ट (26-30 दिसंबर 2018) में नंबर-6 पर बल्लेबाजी करते हुए 63 और पांच रनों की नाबाद पारी खेली थी, लेकिन इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट के अलावा बाद में वेस्टइंडीज सीरीज के लिए भी नहीं चुने गए.

दिलचस्प यह है कि रोहित शर्मा ने अब तक 27 टेस्ट मैचों के करियर में कभी टेस्ट में ओपनिंग नहीं की है. उन्होंने नंबर-3 पर चार मैच खेले हैं और 21.40 की औसत से 107 रन बनाए. उनके तीनों टेस्ट शतक नंबर-6 पर आए हैं. दूसरी तरफ कैरेबियाई सीरीज में सबसे अधिक रन (289) बनाने वाले हनुमा विहारी पर टीम की निगाहें होगीं.

खराब फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा. राहुल वेस्टइंडीज दौरे की 4 टेस्ट पारियों में 44 के उच्चतम स्कोर के साथ 101 रन बना पाए. राहुल ने आखिरी बार सितंबर 2018 में टेस्ट (ओवल, 149 रन) शतक जमाया था. लेकिन इसके बाद से वह लगातार जूझ रहे हैं. वह पिछली 12 पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए.

15 सदस्यीय भारतीय स्क्वॉड

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह , ईशांत शर्मा, शुभमन गिल

Related posts

सी के नायडू U-23: दूसरी पारी में बिहार के आयुष का नाबाद शतक,बिहार को1 रन की बढ़त

सी के नायडू U-23: सूर्यवंशी व आयुष के अर्धशतक के वावजूद पहली पारी में बिहार 195/9

बारिश की खलल से सीके नायडू U-23 बिहार और हरियाणा का मैच ड्रॉ, बिहार मिले 3 अंक