ए.आई.सी.एफ बिहार स्कूल शतरंज प्रतियोगिता अनिकेत ,रेयान एवं अदीबा शीर्ष परका आगाज,

पटना : अखिल बिहार शतरंज संघ के तत्वाधान में आज पटना के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स के इंडोर स्टेडियम मेंदो दिवसीय ए आई सी एफ- बिहार स्कूल शतरंज प्रतियोगिता प्रारंभ हो गई ।
इस प्रतियोगिता में पूरे बिहार से कुल 200 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं प्रतियोगिता दो वर्गों , बालक एवं बालिकाओं के लिए अलग-अलग आयोजित की जा रही है । इस प्रतियोगिता के आधार पर चयनित छह खिलाड़ी चेन्नई में आयोजित होने वाले 44वीं शतरंज ओलंपियाड में बिहार की ओर से आमन्त्रित हैं।  प्रतियोगिता में कुल 9 चक्र खेले जाने हैं और आज प्रथम दिन कुल पांच चक्र खेले गए ।
5 चक्रों की समाप्ति के बाद बालक वर्ग में बेगूसराय के अनिकेत रंजन एवं पटना के रेयान मोहम्मद 5 अंको के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहें हैं। पांचवे चक्र में एक नम्बर बोर्ड पर अनिकेत ने पटना के कैफुल्लाह को जबकि दो नम्बर बोर्ड पर रेयान ने अक्षित झा को पराजित किया।
वहीं बालिकाओं के वर्ग में पटना की अदीबा उल्ला 5 अंको के साथ अकेले शीर्ष पर चल रही हैं। अदीबा ने पांचवे चक्र में पटना की ही कृतिका रंजन को पराजित कर अपनी एकल दावेदारी बनाये रखी। साढ़े चार अंको के साथ स्वर्णिका ठाकुर दूसरे स्थान पर चल रही है। स्वर्णिका ने मुजफ्फरपुर की उदयीमान खिलाड़ी वंदना प्रेयशी को पराजित किया।
कल दोनों वर्गों में चार चार चक्र और खेले जाने है जिसके उपरांत खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा।
प्रतियोगिता का उद्घाटन कला बिहार खेल विकास प्राधिकरण के महानिदेशक ने दीप प्रज्वलित कर एवं युवा खिलाड़ी पार्थ राज के साथ शतरंज के बिसात पर चाल चलकर किया।
इस अवसर पर प्राधिकरण के निदेशक एवं विशिष्ट अतिथि श्री पंकज कुमार , अखिल बिहार शतरंज संघ के अध्यक्ष दिलजीत खन्ना , सचिव धर्मेंद्र कुमार , वरीय उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार, पटना जिला शतरंज संघ एडहॉक कमेटी के कन्वेनर अजीत कुमार सिंह , प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक एवं अंतर्राष्ट्रीय निर्णय अरविंद कुमार सिंह , उप मुख्य निर्णायक सूरज गुप्ता , अखिल बिहार शतरंज संघ के उपाध्यक्ष जय प्रकाश सिन्हा , कोषाध्यक्ष मनीष कुमार , संयुक्त सचिव विपर्ल सुभाषी , हिमांशु कुमार , शशि नंदकुमार समेत कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related posts

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग:करबिगहिया सीसी के रेहान खान का दोहरा शतक,

पीडीसीए सुपर लीग क्रिकेट : शशीम का शतक बेकार, सीनियरों पर भारी पड़ी युवा शक्ति, जीएसी ने पेसू किया बाहर

भोजपुर जिला सीनियर डिवीज़न क्रिकेट लीग में हिर्दयानंद का शानदार शतक,बिहिया सीए ब्लू जीता