पांच हजार साल पुराना खेल (पिट्टू) नए स्वरूप लगोरी के रूप में हुआ फिर से शुरू ।

  • पांच हजार साल पुराना खेल (पिट्टू) नए स्वरूप लगोरी के रूप में हुआ प्रारंभ।
  • खगड़िया जिला लगोरी संघ के द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सह प्रदर्शनी मैच का किया गया आयोजन।

खगड़िया : भारत में पांच हजार साल पुराने खेल पिट्टू अब नए रूप में सामने आया है जिसे देश में भारतीय ओलंपिक संघ,स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा मान्यता प्रदान की गई है आज इसकी शुरुआत खगड़िया की धरती पर भी की गई है जिसमे दर्जनों बच्चों ने प्रशिक्षण सह प्रदर्शनी मैच में भाग लेकर इस खेल के नियम और बारीकियों से अवगत हुए। उपरोक्त बातें खगड़िया जिला लगोरी संघ के संयोजक दीपक सेंगर ने कही।

लगोरी एसोसिएशन ऑफ बिहार के द्वारा आज खगड़िया के राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के प्रांगण में एक दिवसीय लगोरी प्रशिक्षण शिविर सह प्रदर्शनी मैच का अयोजन किया गया जिसमे लगोरी एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव रंधीर कुमार,राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के निदेशक डॉक्टर विवेकानंद, धर्मेंद्र कुमार,बेगूसराय जिला लगोरी संघ के संयोजक शिवम कुमार,प्रशिक्षक राहुल कुमार,जितेंद्र कुमार, कॉलेज कर्मी मोहित कुमार सहित दर्जनों खिलाड़ी उपस्थित थे।

इस अवसर पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए डॉक्टर विवेकानंद ने कहा की लगोरी नाम नया है लेकिन खेल बहुत पुराना है बिहार में इससे पिट्टू कहा जाता है इसे खेलकर बचपन की यादें ताजा हो गई जब हमलोग पत्थर रखकर इसे फोरते थे। खगरिया जिले में इसकी शुरुआत की गई है इसका मैं स्वागत करता हूं आने वाले समय में यहां के खिलाड़ी इस खेल में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनायेंगे ऐसी अपेक्षा है।

इस अवसर पर मौजूद लगोरी एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव रंधीर कुमार ने कहा की लगोरी खेल को भारतीय ओलंपिक संघ ने मान्यता प्रदान कर दी है। भारत सरकार द्वारा अगले महीने गोवा में आयोजित हो रहे 37वें राष्ट्रीय खेलों में यह खेल भी शामिल हो गया है। साथ ही अगले महीने एमेच्योर लगोरी फेडरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा हरियाणा के रेवाड़ी में आयोजित किए जा रहे 10वें सीनियर नेशनल लगोरी चैंपियनशिप में बिहार की टीम पहली बार भाग लेगी। आनेवाले समय में बिहार हर जिले में यह खेल खेला जाएगा ऐसा प्रयास किया जा रहा है अब खिलाड़ी इस खेल में भी अपना कैरियर बना सकते हैं।

अप्पन लगोरी- खेल के नारों के साथ उपस्थित खिलाड़ियों को लगोरी खेल के नियम,बारीकियों से परिचत करवाया गया तत्पश्चात खिलाड़ियों ने इसका अभ्यास किया। इस अवसर पर शिवम कुमार,मोहित किशन, विवेक, साक्षी सिंह, नमनदीप सेंगर, अजय कुमार, अंकुश कुमार संजना कुमारी, रिया राज,राजनंदनी,खुशबू ,रितिका एवं, अन्य खिलाड़ी उपस्थित थे।

Related posts

अधिकारी इलेवन की लगातार छठी जीत,पेसू को शशिम ने तूफानी पारी से जिताया।

बिहार सीनियर इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट में सुपौल ने अररिया को 05 रनो से हराया।

एन स्पोट्र्स इलेवन ने जीता सुमित्रा दयाल मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब