विराट कोहली ने आईसीसी से वर्ल्डकप नियम में की इस बदलाव की मांग।

Khelbihar.com

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया को 18 रन से हार मिली। इसी हार के साथ वर्ल्ड कप 2019 की टेबल टॉपर टीम इंडिया का सफर समाप्त हो गया। इसी बात को लेकर कप्तान विराट कोहली ने ICC से एक खास मांग की है। 

विराट कोहली ने कहा है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी को आइपीएल का फॉर्मेट अपनाना चाहिए जिसमें टेबल टॉपर को एडवांटेज मिलता है कि वो दूसरी बार भी फाइनल में पहुंच सकती है। विराट कोहली ने कहा, ” टेबल टॉपर होने के बहुत मायने होते हैं। मैं सोचता हूं कि इस तरह की चीजें लागू की जाने चाहिए क्योंकि जिस तरह का ये टूर्नामेंट होता है उसमें ऐसा होना चाहिए। ये बहुत ही वैध बिंदु है। “

आपको बता दें, आइपीएल की टॉप चार टीमों के बीच 2 क्वालीफायर और एक एलिमिनेटर मैच खेला जाता है। आइपीएल के लीग मैचों के बाद टॉप पर रहने वाली दो टीमों के बीच पहला क्वालीफायर खेला जाता है। इसमें जो टीम जीतती है वो सीधे आइपीएल के फाइनल में प्रवेश कर जाती है।

वहीं, जो टीम हारती है उसका मुकाबला नंबर 3 और नंबर 4 के बीच होने वाले एलिमिनेटर मैच की विजेता टीम से होता है। ऐसे में टेबल टॉपर दो टीमों को दो बार फाइनल में पहुंचने का मौका मिलता है। लेकिन, वर्ल्ड कप में ऐसा नहीं होता है। बावजूद इसके के यहां भी रोबिन राउंड फॉर्मेट है। 

वर्ल्ड कप 2019 के 45 लीग मैच होने के बाद टीम इंडिया 9 मैचों में 7 मैच जीती थी, जबकि एक मैच बेनतीजा था। इसके अलावा एक मैच में हार मिली थी। इस तरह टीम इंडिया के पास 15 अंक थे और वो अंकतालिका में टॉप पर थी।

इस तरह टीम इंडिया ने प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर रहने वाली न्यूजीलैंड के साथ पहला सेमीफाइनल खेला जिसमें हार मिली और टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। विराट ने ये भी कहा है कि भले ही आपने टेबल टॉप किया हो लेकिन सेमीफाइनल जैसे मैच में एक स्पेल आपको पूरे टूर्नामेंट से बाहर कर सकता है। 

Related posts

सी के नायडू U-23: दूसरी पारी में बिहार के आयुष का नाबाद शतक,बिहार को1 रन की बढ़त

सी के नायडू U-23: सूर्यवंशी व आयुष के अर्धशतक के वावजूद पहली पारी में बिहार 195/9

बारिश की खलल से सीके नायडू U-23 बिहार और हरियाणा का मैच ड्रॉ, बिहार मिले 3 अंक