Home अन्य राज्य खेल झारखंड खिलाड़ियो के लिए खुशखबरी सीसीएल जल्द खोलेंगी अपनी एकेडमी।

झारखंड खिलाड़ियो के लिए खुशखबरी सीसीएल जल्द खोलेंगी अपनी एकेडमी।

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

राँची/झारखंड:- राज्य सरकार के साथ होटवार में झारखंड राज्य खेल प्रोत्साहन सोसायटी (JSSPS) द्वारा खेल अकादमियों की स्थापना के बाद अब CCL अपनी खुद की खेल अकादमियों की स्थापना करने जा रहा है। जानकारी मिली है कि प्रथम दौर में CCL की सभी 15 एरिया में कम से कम एक खेल अकादमी खोलने का नीतिगत निर्णय लिया जा चुका है।

अकादमियां इस साल के अंत तक शुरू हो जाएंगी। संभव है कि मंगलवार को बी एंड के एरिया के करगली मैदान से CCL के CMD ग्रामीण अंतर क्षेत्रीय CCL ग्रामीण फुटबॉल प्रतियोगिता के दौरान इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दें। CCL के अधिकारी पिछले तीन माह से इस विषय पर मंथन कर रहे थे और अंततः अकादमी खोलने पर नीतिगत निर्णय लिया जा चुका है।

जानकारी मिली है कि CCL फुटबॉल, हॉकी व क्रिकेट की अकादमी से शुरुआत करने जा रहा है। आनेवाले दिनों में एथलेटिक्स व तीरंदाज़ी पर भी उसकी नज़र है। 14 साल से कम उम्र के बच्चों (बालक एवं बालिका) का चयन किया जाएगा और उन्हें CCL में कार्यरत खिलाड़ी-कोच प्रशिक्षण देंगे। जहां CCL में कार्यरत खिलाड़ी-कोच नहीं होंगे वहां पर बाहर से कोच को एक निश्चित मानदेय पर रखा जाएगा। चयनित बच्चों के ठहरने, खाने व प्रशिक्षण की पूरी व्यवस्था CCL के एरिया में मौजूद स्टेडियम व अन्य स्थानों पर की जाएगी। CSR के बजट से ये पूरा कार्यक्रम किया जाएगा।

खेल अकादमियों के निर्माण के बहाने प्रत्येक एरिया में मौजूद स्टेडियम, मैदान, ड्रेसिंग रूम, छात्रावास, शौचालय जैसे भौतिक संसाधनों को भी दुरुस्त करने की योजना है। JSSPS से नजदीकी तौर पर जुड़ने के बाद खेल के नाम पर आधारभूत संरचनाओं के रिपेयरिंग की मलाई को लेकर CCL अधिकारियों की आंखें खुलती जा रही हैं।

कभी खिलाड़ियों का सबसे बड़ा नियोक्ता रहे CCL में 20-25 वर्षों के दौरान एक भी खिलाड़ी की नियुक्ति नहीं हुई है। अब CCL खिलाड़ियों को तैयार करने में जुट रहा है। इस विरोधाभास को दूर करने की दिशा में भी CCL को स्वयं आगे आना होगा। JSSPS के निर्माण से पहले CCL खेल को लेकर कितना संजीदा था इसे सिर्फ एक बात से समझा जा सकता है। जिस CCL की क्रिकेक्ट टीम के लिए महेंद्र सिंह धौनी खेलते थे, उस टीम ने डेढ़ दशक से क्रिकेट खेलना छोड़ दिया था। पिछले 3 साल से टीम फिर से खेल रही है लेकिन बगैर अनुबंध पर रखे स्तरीय खिलाड़ी के।

CCL खेल का भला चाहता हैं तो राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को सबसे पहले अपने यहां नौकरी दें। सकारात्मक माहौल बनने के बाद अकादमी खुले तो बेहतर परिणाम आएंगे। वैसे JSSPS के अधीन स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के स्टेडियम बद से बदतर होते जा रहे हैं और CCL के कर्णधार नई स्किम में जुटे हैं। 

Related Articles

error: Content is protected !!