Home Bihar बीसीए चुनाव से पहले उठा विवाद, ईस्ट चम्पारण को लेकर चुनाव अधिकारी लेंगे निर्णय

बीसीए चुनाव से पहले उठा विवाद, ईस्ट चम्पारण को लेकर चुनाव अधिकारी लेंगे निर्णय

by Khelbihar.com

मोतिहारी : क्रिकेट के साथ विवाद नही हो ऐसा विरले ही देखने को मिलता हैं क्योंकि क्रिकेट और विवाद में हमेशा से चोली-दामन का रिश्ता रहा हैं।

यह उक्ति एकबार फिर बीसीए के आगामी 25 सितंबर को होनेवाली चुनाव में भी साफ तौर पर परिलक्षित होती दिखाई दे रही हैं जहाँ बीसीए के मतदाता सूची में पू.च.से अधिकृत ज्ञानेश्वर गौतम(तत्कालीन सचिव,ईसीडीसीए) का नाम बीसीए के बेवसाइट पर प्रकाशित होने के बाद साजिशन हटा दिया गया हैं।

सबसे दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति तो यह बन गई कि बेवसाइट से नाम विलोपित करने पर श्री गौतम के द्वारा बीसीए के सीइओ मनीष राज को मेल द्वारा आपत्ति भी दर्ज की गई जिसपर कोई जवाब सीइओ मनीष राज के द्वारा नही दिया गया फलस्वरूप मोतिहारी सिविल कोर्ट में एक केस भी श्री गौतम द्वारा सीइओ मनीष राज पर दर्ज कराया गया हैं।साथ ही इलेक्ट्रॉल ऑफिसर/बीसीए के द्वारा किसी भी तरह की सूचना भी श्री गौतम को नही किया गया ताकि वह अपना पक्ष रख सके।

आनन-फानन में किसी अन्य सूत्र से जानकारी मिलने के बाद श्री गौतम पटना हाई कोर्ट के वरीय अधिवक्ता उमाशंकर सिंह के साथ पूरे साक्ष्य के साथ बीसीसीआई द्वारा प्रतिनियुक्ति इलेक्ट्रॉल ऑफिसर मो.मुदस्सर(गोवा) से पटना स्थित होटल रिपब्लिक में मिले।सारी स्थितियों का अवलोकन करने के बाद इलेक्ट्रॉल ऑफिसर मो.मुदस्सर ने श्री गौतम का पक्ष को सही बताया हालाँकि अंतिम निर्णय उनके द्वारा अभी तक नही लिया गया हैं।

ईसीडीसीए के सचिव ज्ञानेश्वर गौतम के हवाले से जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी प्रीतेश रंजन ने बताया कि वर्तमान जिला क्रिकेट संघ पू.च.का गठन चुनाव के माध्यम से 8 सितंबर 2018 को हुआ जो अभी तक कार्यरत हैं।पू.च.जिला क्रिकेट संघ के पूर्व सचिव श्रीप्रकाश चौधरी ने बीसीए के नियमानुसार 70 वर्ष उम्र हो जाने के बाद 5 मार्च 2017 को ही सचिव पद से त्यागपत्र दे दिया था।

बीसीसीआई के द्वारा तय की गई लोढा कमिटी के अंतर्गत हुए चुनाव के माध्यम से वर्तमान क्रिकेट संघ पू.च.ने पूर्व सचिव श्रीप्रकाश चौधरी समर्थित गुट को सभी पदों पर परास्त कर पूर्वी-चम्पारण क्रिकेट की बागडोर 8 सितंबर 2018 को संभाला।लेकिन श्रीप्रकाश चौधरी द्वारा अभी भी अपनेआप को ईसीडीसीए का सचिव बताते हुए श्री गौतम के विरुद्ध बीसीए को आवेदन देना समझ के परे हैं।

ज्ञात हो कि पिछले 4 साल के कार्याकाल मे लगातार अवरोध पैदा करने के बावजूद भी सचिव श्री गौतम(ईस्ट चम्पारण डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन) ने सबों का सहयोग लेकर जिला में क्रिकेट खेल और खिलाड़ियों को एक नया मुकाम तक पहुँचाया हैं।आज पू.च.से सकीबुल गनी और साबिर खान जैसे खिलाड़ी राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय पटल पर अपना परचम लहरा रहे हैं वही जिले की 6 महिला खिलाड़ी जिसमे कप्तान रचना कुमारी भी शामिल है बिहार महिला क्रिकेट टीम में अपनी मजबूत पहचान बनाई हुई हैं।

पिछले 4 साल में ग्रामीण क्षेत्र में क्रिकेट बढ़ावा कार्यक्रम के तहत एसोसिएशन में निबंधित क्रिकेट क्लब्स की संख्या 8 से बढ़कर 42 तक पहुँच गई हैं।प्रत्येक सत्र में 100 से अधिक लीग मैच का सफल आयोजन भी एक विशिष्ट उपलब्धि हैं।

ईस्ट चम्पारण डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजु कुमार सिंग,उपाध्यक्ष अभिषेक कुमार ठाकुर, कोषाध्यक्ष मनोज कनौजिया, चीफ मैनेजर प्रकाश कुमार कन्हैया, मीडिया प्रभारी प्रीतेश रंजन सहित वरिष्ठ खिलाड़ियों व प्रबुद्धजनों ने एक संयुक्त बयान जारी कर बताया हैं कि उपरोक्त गतिविधियों से सिर्फ व सिर्फ पू.च.क्रिकेट खेल और खिलाड़ियों का ही नुकसान होगा।

बीसीसीआई द्वारा अधिकृत इलेक्ट्रॉल ऑफिसर/बीसीए नियमानुकूल सभी विन्दुओ पर निष्पक्ष विचार करते हुए पू.च.एसजीएम द्वारा अधिकृत सचिव श्री गौतम का नाम बीसीए पोर्टल/मतदाता सूची में पुनःअंकित कर असमंजस की स्थिति को समाप्त करे।

Related Articles

error: Content is protected !!