Home Bihar गोपालगंज के स्मार्ट मूव अकादमी में सीनियर नेशनल थ्रोबॉल चैंपियनशिप का शानदार आगाज कल से

गोपालगंज के स्मार्ट मूव अकादमी में सीनियर नेशनल थ्रोबॉल चैंपियनशिप का शानदार आगाज कल से

by Khelbihar.com

गोपालगंज़ । बिहार के गोपालगंज जिला के पंचदेवरी ब्लॉक स्थित स्मार्ट मूव अकादमी दुल्हन की तरह सज कर तैयार है। मौका है थ्रोबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया व थ्रोबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के बैनर तले थ्रोबॉल एसोसिएशन ऑफ गोपालगंज और शाइनिंग सोल्स ‌(ट्रस्ट) की मेजबानी में आयोजित हो रही 44वीं सीनियर राष्ट्रीय (महिला व पुरुष) थ्रोबॉल चैंपियनशिप के आयोजन की।

पहली बार राजधानी पटना के बाहर हो रहे नेशनल थ्रोबॉल चैंपियनशिप के आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए आयोजन सचिव सह स्मार्ट मूव एकेडमी के निदेशक राहुल सिन्हा ने बताया कि चैंपियनशिप का शानदार उद्घाटन 25 मार्च को होगा। उद्घाटन समारोह ‘स्मार्ट’ तरीके से आयोजित किया जायेगा यानी पूरा भव्य होगा। उद्घाटन समारोह दो चरणों में होगा। पहले चरण में सुबह 11 बजे मार्च पास्ट के जरिए उद्घाटन समारोह होगा जबकि दूसरे चरण में दोपहर तीन बजे पंचदेवरी प्रखंड कार्यालय से ओपनिंग रैली आयोजन स्थल तक निकलेगी।

उद्घाटन समारोह पर ये गणमान्य रहेंगे उपस्थित
उन्होंने बताया कि सुबह के उद्घाटन समारोह के दौरान कुशीनगर भिक्षु संघ के अध्यक्ष एएएएबी ज्ञानेश्वर जिला पदाधिकारी डॉ0 नवल किशोर चौधरी (आईएएस), पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात (आईपीएस), उपविकास आयुक्त अभिषेक रंजन (आईएएस), थ्रोबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव नरेश मान समेत फेडरेशन व राज्य संघों के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

ओपनिंग रैली के बाद होने वाले भव्य समारोह के अवसर कुचायकोट विधानसभा के माननीय विधायक अमरेंद्र कुमार कुमार पांडेय उर्फ पप्पू पांडेय, खो-खो फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव एमएस त्यागी, पंचदेवरी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी सह आयोजन अध्यक्ष मनीष कुमार श्रीवास्तव समेत कई गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामयी उपस्थित होगी।

उन्होंने बताया कि ओपनिंग सेरेमनी के आकर्षण का केंद्र ओपनिंग रैली होगी। ओपनिंग रैली पंचदेवरी ब्लॉक से लेकर आयोजन स्थल स्मार्ट मूव अकादमी तक जायेगी। ओपनिंग रैली में बैंड-बाजे के साथ हाथी, घोड़े और ऊंट भी होंगे। साथ ही रथ भी साथ में चलेगा। ओपनिंग रैली में शांति-अहिंसा के पुजारी भगवान ‘बुद्ध’ की बड़ी मूर्ति इस रैली के दौरान मौजूद रहेगी।

उन्होंने कहा कि बौद्ध धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान कुशीनगर से सटे चंद किलोमीटर की दूरी पर इस आयोजन से यह भी संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है कि खेल एक ऐसा माध्यम है जिससे पूरे विश्व में शांति स्थापित किया जा सकता है। साथ ही खेल में अहिंसा के लिए कोई जगह नहीं होता है।

भाग लेने वाली टीमें पहुंचीं

उन्होंने बताया कि इस चैंपियनशिप में दोनों वर्गों में कुल 24-24 हिस्सा लेंगी। लगभग सारी टीमें पहुंच चुकी हैं। टीमों को आवासन स्थल और आयोजन स्थल तक लाने के लिए उत्तम परिवहन व्यवस्था की गई है। खिलाड़ियों और पदाधिकारियों को लाने के लिए गोरखपुर रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, सीवान रेलवे स्टेशन, गोपालगंज जिला मुख्यालय से ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की गई है। खिलाड़ियों को रहने की व्यवस्था स्कूल परिसर (बालक वर्ग) और कुशीनगर के बौद्ध धर्मशालाओं (बालिका वर्ग) में की गई है। थ्रोबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अधिकारी व तकनीकी पदाधिकारी कुशीनगर के होटल में ठहरेंगे। भोजन की व्यवस्था आयोजन स्थल पर की गई है। भोजन में बिहारी व्यंजनों को परोसा जायेगा।

पहली बार मैट पर थ्रोबॉल मैच
उन्होंने कहा कि पहली बार थ्रोबॉल के मैचों का आयोजन मैट पर किया जायेगा। कुल तीन कोर्ट बनायेंगे जिस पर दिवा सह रात्रि में मुकाबले खेले जायेंगे। रात्रि मैच के लिए दुधिया रोशनी की उत्तम व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि बहरेबा बाजार से आयोजन स्थल तक लाइटिंग की व्यवस्था है। इस रास्ते पर तोरण द्वार से लेकर अतिथियों के कटआउट वाले फोटो लगाये गए हैं। आयोजन स्थल पर बिहार के पर्यटन स्थलों के बारे में भी दर्शाया गया है।

मध्यप्रदेश के आशीष हैं चीफ रेफरी
इस चैंपियनशिप के सफल संचालन के लिए मध्यप्रदेश के आशीष सक्सेना को चीफ रेफरी बनाया गया है। कुल 20 रेफरी व तकनीकी पदाधिकारियों द्वारा मैचों का सफल संचालन किया जायेगा।

24 टीमों का चार ग्रुपों में बंटवारा
इस प्रतियोगिता में भाग ले रही कुल 24 टीमों को चार ग्रुपों में बांटा गया है। प्रत्येक ग्रुप में छह-छह टीमों को रखा गया है।

Related Articles

error: Content is protected !!