Home Bihar आईआईटी बिहटा में शारीरिक शिक्षकों का योग प्रशिक्षण शिविर संपन्न

आईआईटी बिहटा में शारीरिक शिक्षकों का योग प्रशिक्षण शिविर संपन्न

by Khelbihar.com

पटना : बिहार शिक्षा परियोजना परिषद,पटना एवं बिहार योग विद्यालय,मुंगेर के द्वारा राज्य के प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के शारीरिक शिक्षकों का दस दिवसीय आवासीय योग प्रशिक्षण शिविर आज आईआईटी बिहटा,पटना में संपन्न हुआ। जिसमें राज्यभर के 103 शारीरिक शिक्षा शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

इस दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन भक्ति योग से किया गया। जबकि शारीरिक शिक्षा शिक्षकों को 10 दिनों में नारीशोधन प्राणायाम,भ्रामरी प्राणायाम,योग निद्रा,ताड़ासन,त्रियक ताड़ासन,कटी चक्रासन,द्विकोंण आसन, हलासन,शलभासन, मयूरासन, नौकासन,शिथिलीकरण का अभ्यास सहित सैकड़ों आसन सिखाये गये है। सबसे मुख्य बात रही कि शिक्षकों ने कर्मयोग भी किया।

शिविर में योग के व्यवहारिक पक्षों को समझाते हुए अपने जीवन शैली की तरह अपनाने का शिक्षकों से आह्वान किया गया। शांति और सहजता के लिए योग जरूरी है। शारीरिक शिक्षकों को अपने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को योग कराने के लिए पाठ्यक्रम भी उपलब्ध कराया गया है। जिससे अब शारीरिक शिक्षक अपने विद्यालय में शारीरिक व्यायाम,खेलकूद के साथ-साथ योग भी करायेंगे।

प्रशिक्षण शिविर के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी नूतन सिंह,विशिष्ट अतिथि आईआईटी बिहटा के क्रीड़ा पदाधिकारी डॉ.करुणेश कुमार,बिहार योग विद्यालय मुंगेर के राज्यस्तरीय योग प्रशिक्षक प्रवीण कुमार अजय,अविनाश कुमार,उदित कुमार,सुनील प्रसाद,रीता कुमारी उपस्थित थे। जबकि शिविर के कोर्डिनेटर व महंत हनुमान शरण उच्च माध्यमिक विद्यालय,मैनपुरा,पटना के शारीरिक शिक्षा शिक्षक गौरी शंकर ने सभी अतिथियों व प्रशिक्षकों को अंगवस्त्रो से सम्मानित किया। समापन समारोह के अवसर पर शारीरिक शिक्षकों द्वारा भक्तियोग से संबंधित नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। धन्यवाद ज्ञापन शारीरिक शिक्षक आशीष कुमार ने किया।

Related Articles

error: Content is protected !!