Home Bihar पटना में ‘बिहार स्कूल ऑफ चेस’ की होगी शुरुआत

पटना में ‘बिहार स्कूल ऑफ चेस’ की होगी शुरुआत

by Khelbihar.com
  • पटना में ‘बिहार स्कूल ऑफ चेस’ की होगी शुरुआत- बिहार के शतरंज खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी
  • – 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस के अवसर पर ,बिहार सरकार के मंत्री ,कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय करेंगे उद्घाटन .
  • – ग्रैंड मास्टर श्री विश्वनाथन आनंद होंगे उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि
  • -इस अवसर पर आयोजित की जाएगी ‘ओपन ब्लिट्ज चेस टूर्नामेंट 2023’ .
  • – पाटलिपुत्र खेल परिसर ,कंकड़बाग,पटना में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और अखिल बिहार शतरंज संघ के संयुक्त तत्वावधान में खुलेगा बिहार स्कूल ऑफ चेस .

पटना,18 जुलाई 2023 : 20 जुलाई 2023 को विश्व शतरंज दिवस के अवसर पर पाटलिपुत्र खेल परिसर ,कंकड़बाग में प्रातः 11 बजे बिहार स्कूल ऑफ चेस का उद्घाटन बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय के कर कमलों से होगा ।

इस बात की जानकारी देते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने कहा कि शतरंज के विश्वप्रसिद्ध शतरंज खिलाड़ी और विश्व शतरंज महासंघ के उपाध्यक्ष पद्मविभूषण ग्रैंड मास्टर श्री विश्वनाथन आनंद इस उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि रहेंगे । इनके साथ ही सम्मानित अतिथि के रूप में एशियाई शतरंज महासंघ के उपाध्यक्ष श्री भरत सिंह चौहान और अर्जुन पुरस्कार विजेता तथा भारतीय शतरंज महासंघ के प्रशिक्षक आयोग के अध्यक्ष ग्रैंड मास्टर श्री प्रवीण थिप्से भी उपस्थित रहेंगे ।

आगे श्री शंकरण ने कहा कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और अखिल बिहार शतरंज संघ के संयुक्त तत्वावधान में पाटलिपुत्र खेल परिसर में बिहार के प्रतिभावान शतरंज खिलाड़ियों और शतरंज प्रेमियों के लिए बिहार स्कूल ऑफ चेस की शुरुआत की जा रही है । इस अवसर पर ‘ओपन ब्लिट्ज चेस टूर्नामेंट 2023’ का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें विजेताओं और प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा । यहाँ कम उम्र के स्कूल के बच्चों सहित प्रतिभावान युवाओं को शतरंज खेल के प्रशिक्षण के साथ शतरंज की विभिन्न प्रतियोगिताएं भी समय समय पर आयोजित की जाएंगी । बिहार स्कूल ऑफ चेस बिहार के शतरंज खिलाड़ियों के साथ साथ बिहार में खेल के विकास के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा ।

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव श्री पंकज राज ने कहा कि बिहार सरकार राज्य में हर तरह के खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है । हम चाहते हैं कि खेल की हर विधा में बिहार के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सफल होकर बिहार का नाम रोशन करें । इसके लिए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और सरकार द्वारा हर संभव सहयोग और प्रयास किया जा रहा है । पाटलिपुत्र खेल परिसर में बिहार स्कूल ऑफ चेस का खुलना भी इसी प्रयास का एक सकारात्मक परिणाम है ।

Related Articles

error: Content is protected !!