Home Bihar हरियाणा बना 33वीं राष्ट्रीय सबजूनियर बालिका कबड्डी चैंपियनशिप का विजेता

हरियाणा बना 33वीं राष्ट्रीय सबजूनियर बालिका कबड्डी चैंपियनशिप का विजेता

by Khelbihar.com
पटना, 3 अप्रैल। 33वीं राष्ट्रीय सबजूनियर बालिका कबड्डी चैंपियनशिप का खिताब एक बार फिर हरियाणा ने जीत लिया है। स्थानीय पाटलिपुत्र खेल परिसर के इंडोर हॉल बुधवार यानी 3 अप्रैल को संपन्न इस चैंपिनयशिप के फाइनल हरियाणा ने कड़े मुकाबले में राजस्थान को 35-33 से पराजित किया।
फाइनल रहा रोमांचक
एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के बैनर तले बिहार राज्य कबड्डी संघ की मेजबानी में आयोजित इस चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला हरियाणा और राजस्थान के बीच खेला गया। मैच के शुरू से दोनों टीमों के बीच अंक बटोरने के लिए कश्मकश चलती रही। पहले हाफ में हरियाणा की टीम 20-13 से आगे थी। दूसरे हाफ में राजस्थान की टीम ने वापसी की और एक समय ऐसा जब मुकाबला 30-30 की बराबरी पर आ गया पर सूझबूझ से खेलते हुए हरियाणा ने आखिर में इस मुकाबले में 35-33 से जीत लिया।

इससे पहले सेमीफाइनल में हरियाणा ने गोवा को 31-24 जबकि राजस्थान ने उत्तराखंड को 52-33 से हरा कर फाइनल का टिकट पाया।इस चैंपिनयशिप की विजेता हरियाणा की टीम रही जबकि राजस्थान उपविजेता बना। गोवा और उत्तराखंड की टीम तृतीय स्थान पर रही।

फाइनल मैच का उद्घाटन और खिलाड़ियों को पुरस्कृत मुख्य अतिथि खेल विभाग के प्रधान सचिव डॉ बी राजेन्दर (भाप्रसे), विशिष्ट अतिथि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्रन शंकरण (भापुसे),  सम्मानित अतिथि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव पंकज कुमार राज (भापुसे) और विशेष रूप से इस समारोह में शिरकत करने आईं इंटरनेशनल कबड्डी प्लेयर प्रियंका पिलनिया और पूजा ने किया।

इस मौके पर खेल विभाग के प्रधान सचिव डॉ बी राजेन्दर ने कहा कि आप सबों ने बढ़िया खेल दिखाया। आप लोग देश के भविष्य हैं और आने वाले दिनों में आप भी इंटरनेशनल लेवल पर खेलेंगी।

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्र शंकरण ने कहा कि बिहार स्पोट्र्स हब बनता जा रहा है और आने वाले दिनों में यहां बड़ी-बड़ी प्रतियोगिताएं होगी और यहां के खिलाड़ी भी इंटरनेशनल लेवल और बिहार का नाम और ऊंचा करेंगे।

इंटरनेशनल कबड्डी प्लेयर प्रियंका पिलनिया ने कहा कि आप सभी खिलाड़ी खूब मेहनत करेन। मेहनत के अलावा आगे बढ़ने का कोई और उपाय नहीं है। उन्होंने जनार्दन सिंह गहलौत को याद करते हुए कहा कि उन्होंने कबड्डी को न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में प्रचारित किया है। उन्होंने कबड्डी से जुड़े लोगों से अपील की इस मान-सम्मान को कायम रखते हुए इसे आप और ऊपर ले जाएं।

सबों का स्वागत करते हुए बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय सिंह ने कहा कि आप सभी यहां पधारें, हम इसके शुक्रगुजार हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में खेल का विकास तेजी के साथ हो रहा है। इसका पूरा श्रेय यहां के विभिन्न संघों के पदाधिकारियों, खेल विभाग और बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के बीच समन्वय को जाता है। सभी मिल कर इसे आगे बढ़ाने में जुटे हैं।

कुमार विजय सिंह ने सभी अतिथियों को बुके, मोमेटों और शॉल समर्पित कर सम्मानित किया। खेल विभाग के प्रधान सचिव डॉ बी राजेन्दर, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्रण शंकरण ने इंटरनेशनल कबड्डी प्लेयर प्रियंका पिलनिया, पूजा, बिहार के राजीव कुमार सिंह, शमा परवीन को विशेष रूप से सम्मानित किया।

इस मौके पर इस चैंपिनयशिप को सफल बनाने वाले तकनीकी पदाधिकारियों समेत अन्य को संघ की ओर से सम्मानित किया गया। मंच संचालन मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार ने किया।इस मौके पर विभिन्न राज्य संघ के पदाधिकारी और बिहार राज्य कबड्डी संघ के पदाधिकारीगण व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Related Articles

error: Content is protected !!