Home Bihar किलकारी व पंचशील विद्यालय को ध्यानचंद बॉल बैडमिंटन का खिताब

किलकारी व पंचशील विद्यालय को ध्यानचंद बॉल बैडमिंटन का खिताब

by Khelbihar.com

पटना : बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के तत्वावधान में किलकारी बिहार बाल भवन,पटना में खेली जा रही 13वीं ध्यानचंद स्मृति बॉल बैडमिंटन प्रतियोगिता के बालक वर्ग के कांटेदार फाइनल मुकाबले में पंचशील उच्च माध्यमिक विद्यालय ने मेजबान किलकारी को 35-30,32-35,35-32 से पराजित कर खिताब पर कब्जा किया।

जबकि बालिका वर्ग के संघर्षपूर्ण फाइनल मुकाबले में मेजबान किलकारी ने केदारनाथ बालिका विद्यालय को 35-28,35-25 से हराकर विजेता होने का गौरव प्राप्त किया। बालक वर्ग के फाइनल मैच में पंचशील उच्च माध्यमिक विद्यालय की ओर से शिवम,राहुल,अंकित,नीतीश,सूरज ने व किलकारी की ओर से आदित्य, राहुल,निवेश,प्रिंस ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। बालिका वर्ग के फाइनल मैच में किलकारी की ओर से खुशी,सुषमा,पूजा,पिंकी,मुस्कान ने एवं केदारनाथ बालिका विद्यालय की ओर से ईशा,चाँदनी,रौशनी,चंदा ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया।

इससे पूर्व खेले गए बालक वर्ग के सेमीफाइनल में पंचशील उच्च माध्यमिक विद्यालय ने महंत हनुमान शरण विद्यालय को व किलकारी सीनियर न जूनियर को हराया। बालिका वर्ग के सेमीफाइनल में किलकारी ने महंत हनुमान शरण विद्यालय को व केदारनाथ बालिका विद्यालय ने आरके भारती मध्य विद्यालय को पराजित किया। प्रतियोगिता के बेस्ट प्रोमोटिंग टीम का पुरस्कार डीआरपीएसपीएम बिहार विद्यापीठ की बालिका टीम दिया गया। बालक वर्ग में प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार पंचशील विद्यालय के शिवम कुमार को एवं बालिका वर्ग में किलकारी की मुस्कान को दिया गया।

प्रतियोगिता के बालक वर्ग में अपकमिंग खिलाड़ी का पुरस्कार शुभम,निवेश ( किलकारी ),शुभम ( महंत हनुमान शरण विद्यालय ),अजय ( राजकीय बालक विद्यालय राजेन्द्र नगर ),सूरज कुमार ( जीडी पाटलिपुत्रा ),रजनीश ( उ.म.विद्यालय मरची ) को एवं बालिका वर्ग में चाँदनी ( केदारनाथ बालिका विद्यालय ),खुशी ( भारती मध्य विद्यालय ),मुस्कान ( महंत हनुमान शरण विद्यालय ),अंकिता ( डीआरपीएसपीएम बिहार विद्यापीठ ),कोमल,सिमरन ( उ.मा.विद्यालय मरची ) को प्राप्त हुआ।

फाइनल मैच के उपरांत विजेता व उपविजेता टीमो के बीच पुरस्कार वितरण बिहार सरकार के उद्योग मंत्री -सह- बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के वरीय उपाध्यक्ष समीर कुमार महासेठ,विशिष्ठ अतिथि एलएस कॉलेज,मुजफ्फरपुर के प्राचार्य प्रो.ओ.पी.राय,किलकारी की निदेशक ज्योति परिहार,बिहार प्लेयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय तिवारी,संघ के उपाध्यक्ष मिथिलेश कुमार मंडल,श्रीचन्द्र विद्यालय के प्राचार्य डॉ.फैज अहमद ने किया।

खिलड़ियों व खेलप्रेमियों को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री -सह-संघ के वरीय उपाध्यक्ष समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बॉल बैडमिंटन संघ को हमलोगों ने बेहतर ढंग से सींचा है। हमारे खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक भी प्राप्त कर रहें हैं। आगामी सत्र 2023 में जूनियर राष्ट्रीय बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन सभी खेलप्रेमियों के सहयोग से पटना में किया जायेगा।

इसके लिए सचिव गौरी शंकर को उन्होंने ने निर्देश दिया कि इसकी रूपरेखा तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत किया जाय। बॉल बैडमिंटन खिलाड़ियों को बेहतर आधारभूत सुविधाओं से सुसज्जित किया जायेगा ताकि ज्यादा से ज्यादा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी राज्य से उभरकर सामने आये। अतिथियों का स्वागत बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव गौरी शंकर ने धन्यवाद ज्ञापन सीनियर राष्ट्रीय खिलाड़ी दीपक प्रकाश रंजन ने किया।

मंच संचालन राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित राज कुमार निराला ने किया। इस अवसर पर संघ के संयुक्त सचिव मिताली मित्रा,रंजन गुप्ता,आजीवन सदस्य पुष्कर देव,सॉफ्टबॉल क्रिकेट संघ के सचिव ज्योति कुमार, प्रशिक्षक बादल कुमार,नेहा रानी,डॉ.अरुण दयाल,शिव नारायण पाल,सुनील कुमार,राजीव रंजन,रामबाबू सिंह,पी. एन.मंडल,बैडमिंटन प्रशिक्षक श्रीमोद सहित अनेक खेलप्रेमी उपस्थित थे। अतिथियों के स्वागत में गार्ड ऑफ ऑनर मिलर हाई स्कूल के एनसीसी कैडेट अनुराग,प्रेम प्रकाश,आशीष,अंशु दिया गया।

Related Articles

error: Content is protected !!