Home Bihar देव कबड्डी एकेडमी का हुआ शानदार उद्घाटन

देव कबड्डी एकेडमी का हुआ शानदार उद्घाटन

by Khelbihar.com

पटना। बिहार में कबड्डी के विकास के गति देने में देव कबड्डी एकेडमी का आने वाले दिनों में महत्वपूर्ण योगदान होगा और यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर बिहार की युवा प्रतिभाएं कबड्डी की बेहतर ट्रेनिंग प्राप्त कर न केवल अपने राज्य व देश का नाम रौशन करेंगे। ये बाते बिहार राज्य कबड्डी संघ के अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार अंजनी कुमार सिंह ने देव कबड्डी एकेडमी के उद्घाटन के अवसर पर कही।

पटना-बख्तियारपुर फोर लेन पर डुमरी-दौलतपुर रोड में देवनगरी-नथुपुर में बिहार राज्य कबड्डी एसोसिएशन से रजिस्टर्ड देव कबड्डी एकेडमी का उद्घाटन बिहार राज्य कबड्डी संघ के अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार अंजनी कुमार सिंह, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्र शंकरण, जदयू नेता अजय सिंह, बिहार ओलंपिक संघ के सचिव मुश्ताक अहमद,पटना उच्च न्यायालय के वरीय अधिवक्ता अजय कुमार और कबड्डी एसोसिएशन ऑफ झारखंड के सचिव विपिन कुमार सिंह, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी राजीव कुमार सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर और शीला पट्ट का अनावरण कर किया। सबों का स्वागत देव कबड्डी एकेडमी के अध्यक्ष कुमार विजय सिंह ने किया। समारोह का संचालन मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार ने किया।

अपने उद्घाटन उद्बोधन में अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि अब कबड्डी काफी ग्लैमर हो गया है और भारत के अलावा अन्य देश भी कबड्डी आगे पहुंच चुके हैं। ईरान की टीम भारत को न केवल टक्कर दे रहा है बल्कि मात भी दे रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य कबड्डी संघ राज्य में कबड्डी को बढ़ाने में रात-दिन काम कर रहा है।

इस मौके पर बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्र शंकरण ने इस एकेडमी के ऑनर व संचालकों को बधाई देते हुए कहा कि इससे बिहार में कबड्डी के खिलाड़ियों को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि अन्य लोगों को ऐसी एकेडमी स्थापित करने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार खेल के विकास के बेहतर कार्य कर रही है और खिलाड़ी सारी चिंताओं को छोड़ खेल पर ध्यान दें।

देव कबड्डी एकेडमी के अध्यक्ष सह बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय ने सबों का स्वागत करते हुए कहा कि इस एकेडमी में बेहतर ट्रेनिंग दी जायेगी। आवासीय व्यवस्था भी है। उन्होंने कहा कि बिहार कबड्डी संघ के अध्यक्ष अंजनी कुमार सिंह के कुशल नेतृत्व में बिहार में कबड्डी खेल काफी तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है।

इस मौके पर प्रो कबड्डी खिलाड़ी विकास खंडोला, सचिन तंवर, अंकित और जूनियर विश्व कप कबड्डी में स्वर्ण पदक विजेता भारतीय टीम के सदस्य सागर कुमार को अंगवस्त्रम और बुके देकर विशेष रूप से सम्मानित किया।

इस मौके पर बिहार फुटबॉल संघ के सचिव सैयद इम्तियाज हुसैन, हैंडबॉल संघ के अध्यक्ष पंकज कुमार, साइक्लिंग एसोसिएशन के सचिव कौशल किशोर सिंह, जदयू नेता कामाख्या नारायण सिंह, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के छात्र व युवा कल्याण के उपनिदेशक संजय कुमार, पटना के जिला खेल पदाधिकारी ओमप्रकाश, कुश्ती संघ के विनय कुमार, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी प्लेयर शमा परवीन, बिहार राज्य कबड्डी संघ के पदाधिकारीगण, जिला संघों के पदाधिकारी, कबड्डी प्रशिक्षक, कबड्डी खिलाड़ी और खेलप्रेमी मौजूद थे।

इस अवसर पर बालिका वर्ग का एक प्रदर्शनी मैच का आयोजन किया गया। मैच में देव कबड्डी एकेडमी की टीम ने जीत हासिल की। मैच का उद्घाटन अतिथियों ने नारियल फोड़ कर किया। कार्यक्रम शुरुआत करने से पहले दिवंगत हो चुके बिहार कबड्डी परिवार के सदस्यों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजिल अर्पित की गई।

Related Articles

error: Content is protected !!