Home Bihar राजधानी पटना में एक आधुनिक क्रिकेट एकेडमी एचपीसीए का शुभारंभ,

राजधानी पटना में एक आधुनिक क्रिकेट एकेडमी एचपीसीए का शुभारंभ,

by Khelbihar.com

पटना : खेल और खासतौर पर क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए एचपीसीए यानि हाई प्रफोरमेंस क्रिकेट एकेडमी की स्थापना ऐतिहासिक पहल है. सोमवार को फुलवारीशरीफ के महुआबाग, रेलवे क्रासिंग के निकट इस एकेडमी का उद्धघाटन हुआ।

इस क्रिकेट एकेडमी का उद्घाटन मुख्य अतिथि महाविद्या ग्लोबल स्कूल की निदेशिका निशी कांता,अश्वनी ग्रुफ आफ कंपनी के निर्देशक अश्वनी कुमार सिंह,पटना व्यवहार न्यायालय के अधिवक्ता सुमन कुमार, बीसीए के पूर्व सचिव रविशंकर प्रसाद सिंह व यूनिटेक कांट्रैक्टर्स के निर्देशक भिखारी सिंह ने फीता कांट कर किया.

इसकी जानकारी एकेडमी के निर्देशक हिमांशु हरी ने देते हुए बताया एकेडमी में आधुनिक क्रिकेट से जुड़ी हर सुविधा प्रशिक्षुओं को उपलब्ध कराई जाएगी. एकेडमी में टर्फ विकेट की भी व्यवस्था है. समय—समय पर क्रिकेट के एक्सपर्ट भी प्रशिक्षुओं का मार्गदर्शन करेंगे. ए​केडमी का प्रयास क्रिकेट की हर उन बारिकीयों को सिखाना है कि यहां से ट्रेंनिंग लेने वाले बच्चों के खेल देख समझ जाए कि यह एचपीसीए का है. इस एकेडमी का उद्देश्य है कि बिहार के क्रिकेटरों को बेहतर ट्रेनिंग सुविधा उपलब्ध कराना ताकि बच्चे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय क्षितीज पर अपना नाम रोशन कर सकें.

एकेडमी का शुभारंभ ईश्वर वंदना से हुई. इस मौके पर एमएसएनएस कंस्ट्रक्शन के निर्देशक मिथलेश राज राजू उर्फ पप्पू सिंह, हरि नगर के निर्देशक सुमन कुमार, बिपिन सिंह, ग्लोबल स्कूल की एकेडमी हेड रिमझिम कुमारी, लिगल एसोसिएट शांभवी राज, माउंट लिटरा की निदेशिका नेहा शिखा, पटना हाई कोर्ट के अधिवक्ता आकाश हरि,एचपीसीए के हेड कोच अखिलेश शुक्ला और रेहेन दास गुप्ता, पूर्व रणजी खिलाड़ी राकेश सिन्हा, मनोज यादव, बिहार सीनियर टीम के खिलाड़ी शशिआनंद, बंशीधर, आशुतोष कुमार, बिहार 23 के खिलाड़ी मनमोहन दानिश आलम, रणजी खिलाड़ी कुमार रजनीश, बिहार सीनियर टीम के कैप्टेन आशुतोष अमन , बीसीए के सचिव अमित कुमार, पूर्व सचिव अजय नारायण शर्मा, मधु शर्मा ,अरुण सिंह , धर्मवीर पटवर्धन, नीरज राठौर, संतोष झा, सौरभ चक्रवर्ती, बीसीए के पूर्व सेलेक्टर जीसन उल यकीन व मीडिया कमिटी के सदस्य सुरेश मिश्रा पिकू आदि मौजूद रहे. सभी आगत अतिथियों का स्वागत एकेडमी के निदेशक व आभार प्रकट प्रतीक कुमार ने किया.

ये हैं इस एकेडमी की खास सुविधाएं

►365 दिन प्रैक्टिस।
► कुल तीन टर्फ विकेट।
► प्रैक्टिस की सुविधा बॉलिंग मशीन के जरिए।
► वन टू वन सेशन।
► जिम की सुविधा।
► विश्लेषण के लिए स्मार्ट क्लास।
► हॉस्टल की सुविधा।
► फिजिकल ट्रेनर और फीजियो की सुविधा।
► सारे कोच रणजी प्लेयर हैं।
► नेट प्रैक्टिस के दौरान एक पर मात्र 16 खिलाड़ी।
► वीडियो और तकनीकी विश्लेषण।
► नेट्स में कैमरा लगा।
► बाहर जाकर मैच खेलने की सुविधा।
► दुधिया रोशनी में प्रैक्टिस।
► ऑडियो-विजुअल सेशन।
► बड़े खिलाड़ियों व दिग्गज हस्तियों का मोटिवेशनल प्रोग्राम।

Related Articles

error: Content is protected !!