Home Bihar निडजैम में प्रशिक्षण शिविर के खेल पोषण तथा चोट आघात प्रबंधन पर विशेष सेमिनार का आयोजन

निडजैम में प्रशिक्षण शिविर के खेल पोषण तथा चोट आघात प्रबंधन पर विशेष सेमिनार का आयोजन

by Khelbihar.com
  •  निडजैम में चुने गए खिलाड़ियों के प्रशिक्षण शिविर में खेल पोषण तथा चोट आघात प्रबंधन पर विशेष सेमिनार का आयोजन.
  •  5 राज्यों के 200 खिलाड़ी और 12 राष्ट्रीय प्रशिक्षक प्रशिक्षण शिविर में हैं शामिल
  • – प्रसिद्ध चोट आघात प्रबंधन विशेषज्ञ डॉक्टर अभिषेक दास और खेल पोषण विशेषज्ञ रुचि अग्रवाल द्वारा खिलाड़ियों को दी गई महत्वपूर्ण जानकारी .
  • – बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के पाटलिपुत्र खेल परिसर, कंकड़बाग में आयोजित किया गया सेमिनार

पटना, 4 जुलाई 2023 :- पाटलिपुत्र खेल परिसर , कंकड़बाग में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा निडजैम 2023 में ओलंपिक खेलों के प्रशिक्षण के लिए चुने गए खिलाड़ियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविर में खेल पोषण और चोट एवं आघात प्रबंधन विषय पर विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया । देश के प्रसिद्ध चोट एवं आघात प्रबंधन विशेषज्ञ डॉक्टर अभिषेक दास और प्रसिद्ध खेल पोषण विशेषज्ञ रुचि अग्रवाल द्वारा इस सेमिनार में खिलाड़ियों को संबंधित विषय पर विस्तार से महत्वपूर्ण जानकारी दी गई ।

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि पटना में हुए निडजैम 2023 में देश भर से आए 7000 खिलाड़ियों में से लगभग 900 खिलाड़ियों का चयन प्रतिभा और प्रदर्शन के आधार पर आगामी ओलंपिक खेलों के लिए तैयार करने के उद्देश्य से प्रशिक्षित करने के लिए हुआ था । उन 900 खिलाड़ियों में से बिहार ,प . बंगाल, उड़ीसा , आसाम और झारखंड पाँच राज्यों के 200 खिलाड़ियों का दो सप्ताह का प्रशिक्षण, देश के 12 राष्ट्रीय प्रशिक्षकों द्वारा, बिहार में चल रहा है । इसी प्रशिक्षण शिविर के लिए आज खेल पोषण तथा चोट प्रबंधन पर विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया है क्योंकि ये दोनों विषय खिलाड़ियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ।

आगे की जानकारी देते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव श्री पंकज राज ने कहा कि 5 राज्यों से आए 200 खिलाड़ियों और 12 राष्ट्रीय प्रशिक्षकों के ठहरने , खाने से लेकर प्रशिक्षण के लिए हर आवश्यक संसाधनों और सुविधाओं की व्यवस्था राज्य सरकार तथा बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा की गई है । यहाँ की बेहतर व्यवस्था और कुशल प्रबंधन को देख कर ही आज ऐसे राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन बिहार में हो रहा है जो बिहार के लिए गर्व की बात है । ऐसे राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविरों से बिहार के दूसरे खिलाड़ियों को भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है जिनसे उनका मनोबल और स्तर दोनों बढ़ता है । बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए भविष्य में भी ऐसे प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन बिहार राज्य खेल प्राधिकरण निरंतर करता रहेगा ।

Related Articles

error: Content is protected !!