Home Bihar जीएसी बना पटना जिला सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग का चैंपियन

जीएसी बना पटना जिला सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग का चैंपियन

by Khelbihar.com
पटना। हर्ष राज ने विकेट पर खुंटा गाड़ कर नाबाद 74 रन पारी खेल कर अपनी टीम गर्दनीबाग एथलेटिक क्लब (जीएसी) को पटना जिला सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग का खिताब दिला दिया। राजधानी पटना के ऊर्जा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में जीएसी ने आरबीएनवाईएसी को 1 विकेट से हराया। nike air jordan retro wigs online synthetic lace front wigs nfl com shop nike air max 270 adidas store atlanta nike air maxes 270 custom hockey jersey best team in nfl 2022 adidas yeezy foam rnnr team jersey custom jerseys fantasy football trophies adidas yeezys nike air max 90 आरबीएनवाईएसी ने निर्धारित  40 ओवर में नौ विकेट पर 208 रन बनाये। जवाब में जीएसी ने 39 ओवर में नौ विकेट पर 210 रन बना कर खिताब अपने नाम कर लिया।
सुबह में मैच का उद्घाटन  मुख्य अतिथि बिहार क्रिकेट संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी, विशेष अतिथि बिहार क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष दिलीप सिंह, बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के जीएम (क्रिकेट ऑपरेशन) सुनील सिंह और लक्ष्य इजीटेक एलएलपी के निदेशक सीएच सूर्यनारायण राजू ने गुब्बारा उड़ा कर व खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया।

पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि बिहार सरकार के महाधिवक्ता (एडवोकेट जनरल) प्रशांत कुमार शाही और विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद बिहार क्रिकेट संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी, बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के जीएम (क्रिकेट ऑपरेशन) सुनील सिंह और लक्ष्य इजीटेक एलएलपी के निदेशक सीएच सूर्यनारायण राजू, बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के चयनकर्ता रहे एसएन लाल व संतोष त्रिपाठी ने खिलाड़ियों से लेकर अन्य को पुरस्कृत व सम्मानित किया। अतिथियों का स्वागत पटना जिला क्रिकेट संघ तदर्थ समिति के चेयरमैन राजेश कुमार और सदस्य रहबर आबदीन ने पुष्पगुच्छ, स्मृति चिह्न समर्पित कर किया।

पुरस्कार वितरण समारोह के मौके पर माननीय महाधिवक्ता पीके शाही ने पटना जिला क्रिकेट संघ तदर्थ समिति को बधाई देते हुए कहा कि आपने शानदार आयोजन कराया और क्रिकेट को बढ़ाने के लिए आप जो कार्य कर रहे हैं काबिलेतारीफ है। इस मौके पर बिहार क्रिकेट संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने तदर्थ समिति की पूरी टीम को लीग के सफल संचालन के लिए बधाई दी और आने वाले कार्यक्रमों की शुभकामना दी।

इस मौके पर चेयरमैन राजेश कुमार ने कहा कि लीग का सफल संचालन यह तय करता है कि पूरी टीम ने बेहतर कार्य किया है और आने वाले दिनों में हमारा बेहतरी का प्रयास जारी रहेगा।

सदस्य रहबर आबदीन ने कहा कि सारी कठिनाइयों व आरोप-प्रत्यारोप को झेलते हुए पटना जिला क्रिकेट संघ तदर्थ समिति ने न केवल दोनों लीगों का सफल संचालन कराया जबकि पटना जिला के क्रिकेट के माहौल को स्वच्छ बनाया। टीम भेजने से लेकर अन्य किसी चीजों में कोई विवाद नहीं आया। किसी की शिकायत नहीं आई। इन सबों का सीधा अर्थ यही निकलता है कि सारे चीजों का संचालन ईमानदारी और निष्पक्षता से किया गया। पटना जिला सीनियर टीम ने खिताब जीत कर हम सबों को गौरवान्वित कर दिया।

मैच का रिपोर्ट

पटना जिला क्रिकेट संघ तदर्थ समिति द्वारा सत्र 2022-23 के लिए आयोजित पटना जिला सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग के इस फाइनल मुकाबले में टॉस जीएसी ने जीता और पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया।

आरबीएनवाईएसी की शुरुआत खराब रही। उसके भी दो विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए। सिमुख सिंह 2 और विक्की आनंद 4 रन बना कर पवेलियन लौट गए। इसके बाद सलामी बल्लेबाज इंद्रजीत कुमार को श्लोक कुमार का साथ मिला और दोनों के बीच 42 रन की साझेदारी हुई। 69 रन पर आरबीएनवाईएसी का तीसरा विकेट इंद्रजीत कुमार के रूप गिरा। इंद्रजीत ने 55 गेंदों में 5 चौका व 3 छक्का की मदद से 43 रन बनाये। इसके बाद श्लोक को कुमार सहज का साथ मिला और दोनों के बीच 110 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई और इसी साझेदारी की बदौलत आरबीएनवाईएसी ने निर्धारित 40 ओवर में 9 विकेट पर 208 रन बना कर जीएसी को 209 रन का लक्ष्य दिया। श्लोक ने 76 गेंदों में 5 चौका व 1 छक्का की मदद से 65 जबकि कुमार सहज ने 59 गेंद में 6 चौका व 3 छक्का की मदद से 62 रन बनाये। रौशन कुमार ने 13 रन की पारी खेली।

जीएसी की ओर से कप्तान शशि आनंद ने 35 रन देकर चार जबकि अनूप,हिमांशु हरि, समर कादरी और सम्राट सन्नी ने 1-1 विकेट चटकाये।

चैंपियन बनने के लिए 209 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जीएसी टीम की शुरुआत भी खराब रही। 16 रन पर तीन विकेट गिर गए। इस लड़खड़ाती पारी को संभालने का पूरा प्रयास हर्ष राज ने किया। हर्ष राज ने एक छोर संभाले रखा और बाकी बल्लेबाज कुछ-कुछ अंतराल पर आते जाते रहे पर सबों ने रन बना कर स्कोर में इजाफा किया। हर्ष राज को आशीष प्रकाश (29 रन), विवेक कुमार (21 रन), अनूप कुमार (21 रन),समर कादरी (16 रन), हिमांशु हरि (19 रन) का पूरा साथ मिला और आखिर में एक ओवर शेष रहते जीएसी ने 9 विकेट पर 210 रन बना कर मैच अपने नाम कर लिया। हर्ष राज ने 77 गेंदों में 8 चौका व 1 छक्का की मदद से नाबाद 74 रन की पारी खेली।

आरबीएनवाईएसी की ओर से कुमार सहज ने 19 रन देकर 3, राहुल रत्न और श्लोक ने 2-2,रुपेश और मलय राज ने 1-1 विकेट चटकाये। हर्ष राज को प्लेयर ऑफ द फाइनल मैच का पुरस्कार दिया गया।

फाइनल मैच व पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान कई गणमान्य अतिथियों को सम्मानित व पुरस्कृत किया गया। पटना जिला क्रिकेट संघ के पूर्व सचिव स्व.जय नारायण शर्मा और अजितेश्वर प्रसाद जित्तू को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड दिया गया। यह अवार्ड उनके परिवारजन ने ग्रहण किया। इसके अलावा क्रिकेट में अहम योगदान देने के लिए प्रो अमरनाथ सिंह, अशोक तालपात्रा, अधिकारी मदन मोहन प्रसाद और देवकीनंदन दास को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इस मौके पर बिहार क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित सीनियर क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाली पटना जिला टीम के खिलाड़ियों को विशेष रूप से पुरस्कृत किया गया।

साथ ही इस सत्र पटना जिला सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग व जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग के विजेता व उपविजेता टीमों के खिलाड़ियों को ट्रॉफी व व्यक्तिगत पुरस्कार दिये। मैचों का सफल संचालन करने वाले अंपायरों को पुरस्कृत किया गया।

लीग आयोजन समिति के चेयरमैन धनंजय कुमार सिंह ने सबों का धन्यवाद व्यक्त किया। इस मौके पर लीग आयोजन समिति के सदस्य डॉ मुकेश कुमार सिंह, निशांत मोहन, पटना जिला के कई सीनियर क्रिकेटर समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। मैच में दोनों टीमों के प्रशंसकों ने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की। मैच का आंखो-देखा हाल व मंच संचालन उद्घोषक मृत्युंजय झा ने किया।

लीग के हीरो

सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग
मैन ऑफ द फाइन मैच – हर्ष राज
सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज-पीयूष कुमार सिंह
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज – राहुल राठौड़
प्लेयर ऑफ द लीग-इंद्रजीत कुमार व शशीम राठौर संयुक्त रूप से

जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग
मैन ऑफ द फाइनल मैच – प्राणयोत कुमार
सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज – कार्तिक राज यादव
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज – अनीश कुमार
प्लेयर ऑफ द लीग : पीयूष कुमार

बीसीए सीनियर क्रिकेट टूर्नामेंट में पटना टीम की हीरो
सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज-श्लोक कुमार
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज – सूरज कश्यप

संक्षिप्त स्कोर

आरबीएनवाईएसी : 40 ओवर में नौ विकेट पर 208 रन,इंद्रजीत 43,श्लोक 65, कुमार सहज 62, रौशन कुमार 13, अतिरिक्त 11, शशि आनंद 4/35, अनूप 1/9, हिमांशु हरि 1/38, समर कादरी 1/49, सम्राट सन्नी 1/31

जीएसी : 39 ओवर में नौ विकेट पर 210 रन, विनीत 10, हर्ष राज नाबाद 74, आशीष प्रकाश 29, विवेक कुमार 21, अनूप कुमार 21, समर कादरी 16, हिमांशु हरि 19, अतिरिक्त 14, राहुल रत्न 2/19, मलय राज 1/57, रुपेश 1/25, कुमार सहज 3/19, श्लोक 2/40

Related Articles

error: Content is protected !!