Home Bihar देश में पहली बार बिहार में होने जा रहा है”स्टेट कैडेट वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप'” का आयोजन

देश में पहली बार बिहार में होने जा रहा है”स्टेट कैडेट वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप'” का आयोजन

by Khelbihar.com
  • – देश में पहली बार होने वाले “स्टेट कैडेट वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप'” का आयोजन बिहार में
  • – बिहार के लिए गर्व की बात
  • – 7 से 10 नवम्बर 2023 तक पूर्वी चंपारण जिले के सुगौली में हो रहा है आयोजन
  • – यह ऐतिहासिक प्रतियोगिता बिहार राज्य खेल प्राधिकरण (बीएसएसए) के सहयोग से अंडर-11 और अंडर-13 आयु वर्ग के लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए आयोजित की जाएगी।
  • – खिलाड़ियों में प्रतिभा खोज के लिए देश के 6 प्रसिद्ध राष्ट्रीय भारोत्तोलन प्रशिक्षक उपस्थित रहेंगे

पटना , 2 नवम्बर 2023: पूर्वी चंपारण जिले के सुगौली में 7 से 10 नवंबर 2023 तक भारत की पहली ‘स्टेट कैडेट वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप’ का आयोजन किया जा रहा है । इस बात की जानकारी देते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने बताया कि यह ऐतिहासिक प्रतियोगिता बिहार राज्य खेल प्राधिकरण (बीएसएसए) के सहयोग से अंडर-11 और अंडर-13 आयु वर्ग के लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए आयोजित की जा रही है ।

चैंपियनशिप में अंडर-11 आयु वर्ग के लिए 30 किलोग्राम, 40 किलोग्राम, 45 किलोग्राम और +45 किलोग्राम वजन श्रेणियों में भारोत्तोलक शामिल होंगे और अंडर-13 आयु वर्ग के लिए 30 किलोग्राम, 35 किलोग्राम और +35 किलोग्राम भार वर्ग में भारोत्तोलक शामिल होंगे।

आगे श्री शंकरण ने कहा कि भारोत्तोलन बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पटना तथा बिहार में खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में भी प्राथमिकता वाले खेलों का हिस्सा है। इस चैंपियनशिप के महत्व को देखते हुए, बिहार भारोत्तोलन संघ बिहार राज्य खेल प्राधिकरण ने 6 गणमान्य व्यक्तियों को भारोत्तोलन में प्रतिभा की पहचान के लिए आमंत्रित किया है जिसमें भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (IWLF) के प्रमुख कोच श्री विजय शर्मा (द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता), श्रीमती हंसा शर्मा, (पूर्व प्रमुख कोच , द्रोणाचार्य अवार्डी), श्री अलकेश बरुआ, श्री लोला अभिलाष, श्री सुखमेंद्र चौधरी और श्रीमती सुमन कुल शामिल हैं ।

श्री शंकरण ने कहा कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण बुनियादी स्तर प्रतिभा की पहचान और चयन के साथ युवा एथलीटों का पोषण करने, उन्हें प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और संसाधन प्रदान करने में विश्वास रखता है।

देश में पहली बार होने वाली इस प्रतियोगिता का आयोजन बिहार में होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बिहार के कला,संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय ,अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा ,बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण तथा निदेशक सह सचिव श्री पंकज राज ने सभी प्रतिभागियों और इसके आयोजकों को इसकी सफलता के लिए अशेष शुभकामनाएं दीं ।

Related Articles

error: Content is protected !!