Home Bihar बिहार इंटर डिस्ट्रिक टी-20 टूर्नामेंट का आज से तीन ज़ोन पर हुआ आगाज,देखे मैच रिपोर्ट्स।

बिहार इंटर डिस्ट्रिक टी-20 टूर्नामेंट का आज से तीन ज़ोन पर हुआ आगाज,देखे मैच रिपोर्ट्स।

by Khelbihar.com

खेलबिहार न्यूज़

पटना 10 दिसंबर : बिहार क्रिकेट एसोसिशन द्वारा आयोजित अन्तर जिला टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज़ आज से बिहार के तीन ज़ोन में हो गया है। इसकी जानकरी देते हुए बीसीए प्रवक्ता एव अध्यक्ष के मीडिया सलाहकार संजीव कुमार मिश्र ने बताया की गुरुवार से बिहार के तीन जोन अंगिका,शाहाबाद और मिथिला में बिहार अंतरजिला टी 20 टूर्नामेंट की शुरुआत हो गई है बाकि के पांच ज़ोन में 12 दिसंबर से टी-20 टूर्नामेंट की शरुआत हो जाएगी।

आज के तीनो ज़ोन के मैच रिपोर्ट :

अंगिका जोन

भागलपुर जिला क्रिकेट संघ के द्वारा सैंडिस कंपाउंड स्टेडियम में आयोजित बीसीए अंतर जिला टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट 2020-21 ( अंगिका जोन) के पहले मुकाबले में गुरुवार को भागलपुर ने जमुई को 9 विकेट से पराजित किया। वहीं दूसरे मुकाबले में बांका ने लखीसराय को 22 रनों से हरा दिया।

सुबह के सत्र में खेले गए मुकाबले में टॉस भागलपुर के कप्तान रणजी खिलाड़ी बासुकीनाथ ने जीता और पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी जमुई की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 102 रन ही बना पायी। जमुई की ओर से बल्लेबाजी में प्रिंस कुमार ने सर्वाधिक 35 रन, शिवराज ने 19 रन व अमित पाठक ने 17 रन बनाए। भागलपुर की ओर से गेंदबाजी में सूर्यवंश ने 4 ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट लिये। गोविंदा, मो. आमिर, शेखर आनंद व सचिन कुमार ने क्रमशः एक-एक विकेट लिये। 103 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भागलपुर की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ही गेंद पर कुमार गौरव राज कैच आउट हो गए। उसके बाद बासुकीनाथ ने कप्तानी पारी खेलते हुए एक तरफ से विकेट को गिरने नहीं दिया और विकास यादव के साथ 103 रनों की मैच विनिंग पार्टनरशिप की। विकास यादव ने 12 चौके और एक छक्के की मदद से 54 गेंदों पर नाबाद 68 रन बनाए। उनका साथ दे रहे बासुकीनाथ ने 34 गेंदों पर दो चौके एक छक्के की मदद से नाबाद 29 रनों की शानदार पारी खेली। जमुई की ओर से गेंदबाजी में मयंक ने एक विकेट लिया।


वहीं दूसरे सत्र में खेले गए मैच में टॉस बांका ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। बांका की टीम 18.4 ओवर में 85 रनों पर ऑल आउट हो गई। बल्लेबाजी में राघवेंद्र ने 33 गेंदों पर दो चौकों की मदद से सर्वाधिक 23 रन बनाए। अभिषेक ने 14 रन व हिमांशु ने 13 रन का योगदान दिया। लखीसराय की ओर से गेंदबाजी में अमन राज ने 2.4 ओवर में 6 रन देकर 4 विकेट झटका। सचिन ने 2 विकेट व अनुकूल और गोविंद ने क्रमश एक-एक विकेट लिया। 86 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखीसराय की टीम 15.5 ओवर में 63 रनों पर ऑल आउट हो गई। लखीसराय की ओर से बल्लेबाजी में अभिषेक ने सर्वाधिक 18 रनों का योगदान दिया। टीम के शेष बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए। बांका की ओर से गेंदबाजी में हिमांशु ने 4 ओवर में 14 रन देकर 4 विकेट लिये। विश्वजीत और संजीत ने क्रमशः दो-दो विकेट लिये। राघवेंद्र ने एक विकेट झटका।

मैच का उद्घाटन समाजसेवी बंटी यादव और बीसीए अंगिका जोन के चेयरमैन विष्णु चक्रवर्ती ने संयुक्त रूप से किया। मैच में निर्णायक की भूमिका बीसीए पैनल के अंपायर मनीष कुमार (अरवल) और आशुतोष कुमार (पटना) ने निभाई। स्कोरर धर्मजय कुमार व डिजिटल स्कोरर अभय कुमार थे। शुक्रवार को सुबह के सत्र में 9:00 बजे से भागलपुर और मुंगेर के बीच मुकाबला होगा। दूसरे सत्र में 12:45 बजे से बांका और जमुई के बीच मैच खेला जाएगा। मौके पर जिला खेल पदाधिकारी प्रमोद यादव, भागलपुर जिला क्रिकेट संघ के डॉ. आनंद मिश्रा, सुबीर मुखर्जी उर्फ मामू, जगदीश शर्मा, डॉ. जयशंकर ठाकुर, मो. फारूक आजम, डॉ. विश्वनाथ, गुड्डू पांडे, बैद्यनाथ मिश्रा, भागलपुर टीम कोच आलोक कुमार, फिजियो डाॅ. अर्जुन कुमार, पिच क्यूरेटर देवीशंकर, करुण सिंह आदि मौजूद थे।

शाहाबाद जोन

भोजपुर जिला क्रिकेट संघ एवं बिहार क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित शाहाबाद जोन टी 20 क्रिकेट का उद्घाटन बिहार क्रिकेट संघ के कार्यकारी सचिव कुमार अरविंद एवं भोजपुर जिला क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष डॉक्टर एस के रुंगटा ने संयुक्त रूप से खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। शाहाबाद जोन टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट का पहला मैच औरंगाबाद बनाम कैमूर के बीच महाराजा कॉलेज खेल मैदान पर सुबह 9 बजें से खेला गया |

औरंगाबाद के कप्तान विपिन सौरभ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया |कप्तान का निर्णय उनके सलामी बल्लेबाजों ने सही साबित करते हुए पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़े |कप्तान विपिन सौरभ ने 18 गेंद पर चार चौके दो छक्का की बदौलत 30 रन बनाए |हर्ष राज पुरु 59 गेंद खेल कर पांच चौके और तीन छक्के की बदौलत 67 रनों का पारी खेला | पृथ्वी राज ने दो चौके की मदद से 15 रनों का योगदान दिया |इस प्रकार औरंगाबाद ने सात विकेट खोकर 148 रनों का लक्ष्य कैमूर के समक्ष रखा ।कैमूर की ओर से गेंदबाजी करते हुए विनित चौहान ने 29 रन देकर दो विकेट, जयंत सिंह ने 22 रन देकर दो विकेट ,शिवम ने 21 रन देकर एक विकेट, विकास कुमार पटेल ने 31 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया |

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैमूर की टीम 9 विकेट खोकर 111 रन ही बना पाई| कैमूर की ओर से बल्लेबाजी करते हुए शशांक उपाध्यया 13 गेंद पर 15 रन,प्रिंस कुमार सिंह 32 गेंद पर 24 रन ,गुप्तिल राय 25 गेंद पर 28 रन, शेखर सिंह 17 गेंद 11रनों का योगदान दिया |औरंगाबाद की ओर से गेंदबाजी करते हुए चंदन ने 20 रन देकर चार विकेट,दिव्यांस 24 रन देकर दो विकेट, प्रींश ने 18 रन देकर एक विकेट ,रंजीत ने 18 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया |इस प्रकार औरंगाबाद टीम 37 रनों से कैमूर को पराजित किया |

वही दुसरा मैच भोजपुर बनाम रोहतास के बीच खेला गया |इस मैच का उद्घाटन भोजपुर जिला क्रिकेट संघ के पूर्व सचिव राजीव पाण्डेय ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया |रोहतास के कप्तान प्रतिक कुमार ने टास जीतकर कर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया |रोहतास की टीम निर्धारित 20ओवर में 5 विकेट खोकर 119 रन बनायी |रोहतास की ओर से राजू ने 49 गेंद खेलकर चार चौके 2 छक्के की मदद से 38 रन, राहुल ने 18 गेंद खेलकर दो चौके की मदद से 13 रन, अमरजीत ने 25 गेंद खेलकर पांच चौके की मदद से 37 रन ,मनीष ने नाबाद 12 बॉल खेलकर 18 रन जिसमें एक चौका एक छक्का शामिल था | भोजपुर की ओर से गेंदबाजी करते हुए भोजपुर के कप्तान वरुण राज ने 27 रन देकर दो विकेट, बिट्टू ने 21 रन देकर दो विकेट ,राहुल ने 17 देकर 1 विकेट प्राप्त किया| लक्ष्य का पीछा करने उतरी भोजपुर जिला क्रिकेट टीम के सलामी जोड़ी की शतकीय साझेदारी 14 ओवर में बिना विकेट खोकर कर लक्ष्य प्राप्त कर लिया |भोजपुर की ओर से बल्लेबाजी करते हुए कप्तान वरुण राज ने नाबाद 39गेंद खेल कर 8 चौके के साथ 53 रन, अंकित राज ने 41 गेंद खेलकर 10 चौका 1 छक्का के साथ नाबाद 62 रनों की पारी खेला इस प्रकार भोजपुर ने यह मैच 10 विकेट से जीत लिया

इस मैच के अंपायर स्टैट पैनल के अंपायर जितेन्द्र कुमार,सुनिल कुमार सिंह स्कोरर रोहित सिंह डिजिटल स्कोरर रत्नेश नंदन थे| इस मैच के अतिथि पूर्व मुखिया संजय सिंह, बिहार क्रिकेट संघ के द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षक प्रकाश कुमार, संजय सिंह,प्रमोद सिंह थे |इस आयोजन को सफल बनाने में अकाश कुमार, अविनाश गौतम भोजपुर जिला क्रिकेट संघ के विभिन्न क्लब के खिलाड़ी की अहम भूमिका रही.कल का पहला मैच औरंगाबाद बनाम बक्सर ,दूसरा मैच रोहतास बनाम कैमूर के बीच महाराजा कॉलेज के खेल मैदान पर खेला जाएगा।

मिथिला जोन

मिथिला जोन का आयोजन मधुबनी जिला क्रिकेट संघ के द्वारा पंडोल के उच्च विद्यालय मैदान में किया जा रहा है। जिसका आज उद्घाटन मधुबनी जिला के माननीय विधायक श्री समीर कुमार महासेठ जी के द्वारा विधिवत रूप से की गई। आज का पहला मैच मधुबनी बनाम सहरसा जिला के बीच हुआ जिसमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सहरसा जिला की टीम ने 20 ओवरों में अपने 9 विकेट खोकर 20 ओवरों में 87 रन बनाए। बल्लेबाजी में सहरसा की ओर से मोहित ने 24, अनिकेत ने 18 तथा विनीत और कुणाल ने 12 – 12 रनों का योगदान दिया। मधुबनी की ओर से गेंदबाजी में गौतम ने 24 रन देकर 3 विकेट तथा विकास झा, आदर्श, प्रेम प्रियंक और अरविंद कुमार को एक एक विकेट प्राप्त हुए। जवाब में बल्लेबाजी करते हुए मधुबनी की टीम ने 10. 3 ओवरों में अपने 3 विकेट खोकर 89 रन बनाकर मैच को 7 विकेटों से जीत लिया। मधुबनी की ओर से बल्लेबाजी मैं संजय कुमार नाबाद 20 रन और विभूति भास्कर नाबाद 26 रन तथा अंकुश ने 13 रन का योगदान दिया। सहरसा की ओर से गेंदबाजी मैं दीपक, रितेश और प्रिय को एक-एक विकेट प्राप्त हुए। इस मैच का मैन ऑफ द मैच गौतम कुमार सिंह को बिहार क्रिकेट संघ के वरीय सदस्य एवं मिथिला जोन के आब्जर्वर श्री ब्रह्मदेव कामत जी के द्वारा प्रदान किया गया। मधुबनी टीम के मैनेजर मिहिर झा ने अपने टीम को बधाई दी और आगे के मैचों के लिए शुभकामनाएं दिया।
आज का दूसरा मैच दरभंगा बनाम मधेपुरा के बीच हुआ जिसमें दरभंगा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और 15.1 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर मात्र 64 रन बनाए। दरभंगा की ओर से कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। मधेपुरा की ओर से गेंदबाजी करते हुए आदित्य गुप्ता दो, श्रेयांश सुमन दो, आशीष कुमार दो, रोशन को दो विकेट और नरेंद्र को एक विकेट प्राप्त हुआ। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी मधेपुरा की टीम ने 10 ओवरों में 4 विकेट खोकर 66 रन बनाए और 6 विकेट से मैच को जीत लिया। मधेपुरा की ओर से बल्लेबाजी करते हुए अमित ने 11 रन, आदित्य गुप्ता 13 रन और रोशन पटवे ने 18 रनों का योगदान दिया। वही दरभंगा की ओर से गेंदबाजी करते हुए भरत दो तथा आदर्श और शुभम को एक-एक विकेट प्राप्त हुए। मधेपुरा के रोशन पटवे को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया गया। कल सुबह का मैच मधुबनी बनाम सुपौल तथा दूसरा मैच दरभंगा बनाम सहरसा के बीच होगा। मैच के निर्णायक बिहार क्रिकेट संघ द्वारा मनोनीत रवि कुमार सिंह, मुजफ्फरपुर एवं सरदार परमिंदर सिंह, समस्तीपुर है। वही डिजिटल स्कोरिंग पर मधुबनी के रविंद्र कुमार सिंह मौजूद रहते हैं। मैच के दरमियान मधुबनी जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष प्रो विमल कुमार सिंह, उपाध्यक्ष अशोक कुमार, सचिव कालीचरण, संयुक्त सचिव पंकज राठौर, कोषाध्यक्ष अजीत कुमार चौधरी, संयोजक नवीन गुप्ता,विनोद दत्ता, सुरेन्द्र नारायण सिंह, सतीश कुमार, मुकेश सहित बहुत सारे खेल प्रेमी मौजूद थे.

Related Articles

error: Content is protected !!