Home Bihar क्रीडा भारती सुपौल ने खेल दिवस पर आयोजित किए खेल ,देखे विजेताओ के नाम

क्रीडा भारती सुपौल ने खेल दिवस पर आयोजित किए खेल ,देखे विजेताओ के नाम

by Khelbihar.com

पटना 31 अगस्त: क्रीडा भारती सुपौल जिला के तत्वाधान में राघोपुर प्रखंड के सिमराही स्थित आनंद होटल में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मेजर ध्यानचंद जी की जयंती मनाई गई । कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया अतिथियों ने हॉकी के जादूगर, मेजर ध्यानचंद के तैल चित्र पर माल्यार्पण किया ।

इस अवसर पर प्रांत मंत्री अमित ठाकुर ने सभी छात्र – छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए बताया कि क्रीड़ा भारती की स्थापना 1998 को महाराष्ट्र के पुणे में राष्ट्रभक्त खिलाडियों द्वारा हनुमान जयंती के दिन हुई । जिसे भारत के सलामी बल्लेबाज चेतन चौहान की अध्यक्षता में 2008 को अखिल भारतीय स्वरूप दिया गया । मार्च 2013 को उत्तर बिहार प्रांत में क्रीड़ा भारती के गठन के बाद 2014 से सुपौल जिले में इसका कार्य प्रारम्भ हुआ ।2016 से सुपौल सदर के गांधी मैदान में राजेश मोहनका के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम से क्रीड़ा भारती की पहचान बनी है ।

भारत सरकार ने मेजर ध्यानचंद जी के सम्मान में उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस घोषित किया है । कहा जाता है कि मेजर ध्यानचंद जी के हॉकी स्टिक से गेंद इस तरह से चिपक जाती थी कि लगता था कि उसमें मैग्नेट लगा है । इसलिए उनके हॉकी स्टिक को तोड़कर इसकी जांच की गई ।

उनके समय में भारत को ओलंपिक हॉकी में तीन गोल्ड मेडल जीता । उनके हॉकी के खेल से प्रभावित होकर हिटलर ने उन्हें अपने देश से से खेलने पर सेना प्रमुख बनाने का आमंत्रण दिया जिसे उन्होंने विनयता पूर्वक अस्वीकार कर अपने देश के लिए ही खेलकर राष्ट्रभक्ति का अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया । आज गर्व का विषय है कि भारत ने अभी – अभी सम्पन्न हुए ओलंपिक खेल में एक गोल्ड सहित कुल सात पदक जीता है ।

यहां तक कि पैरालंपिक खेल में भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है । अच्छी बात है कि अब खेल में भी बच्चे अपना भविष्य देखने लगे हैं । वहीं राजेश मोहनका ने बताया कि राष्ट्रीय खेल दिवस को क्रीड़ा भारती पखवाड़े के रूप में मनाते हैं जिसका समापन 11 सितम्बर को भारत जागो दौड़ से किया जाता है ।इस अवसर पर जिला सह मंत्री सह कार्यक्रम संयोजक मिथिलेश कुमार के नेतृत्व में बालक एवं बालिका वर्ग की विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया ।


शतरंज में : आईपीएस के कौशिक कुमार ने प्रथम , डीपीएस के
दिव्यांशु प्रकाश ने द्वितीय एवं पीसीएस के रविकिशन ने तृतीय
स्थान प्राप्त किया ।
लूडो में : राधा कुमारी ने प्रथम अंजलि कुमारी ने दूसरा एवं सोनु कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया ।
कैरम में : आलोक कुमार ने प्रथम रोशन कुमार ने द्वितीय एवं साक्षी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
रस्सी कूद के बालक वर्ग में : जीनियस इंस्टीट्यूट गणपतगंज के कौशल कुमार ने प्रथम, रोहित कुमार ने द्वितीय एवं दिलखुश कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
बालिका वर्ग में:  आरती कुमारी ने प्रथम,सुषमा कुमारी ने दूसरा एवं मुस्कान कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया ।
विजयी प्रतिभागियों को अमित ठाकुर ,राजेश मोहनका, अनिल भगत, जिला उपाध्यक्ष डॉ संजय सिंह, बबीता कुमारी ,शंभू कुमार ठाकुर, बलराम प्रसाद सिंह, अवधेश कुमार सिंह, सुधांशु शेखर, संतोष कुमार दास , चन्दन सिंह एवं गोपा जी ने पुरस्कृत किया । मंच संचालन जिला मंत्री मुकुल दास जी ने किया ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला उपाध्यक्ष रामावतार मेहता , डॉ संजय सिंह, मिथिलेश कुमार, वंदना सेन गुप्ता, प्रखंड संयोजक सचिन कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

Related Articles

error: Content is protected !!