Home Bihar बेगूसराय,भागलपुर,नवगछिया, वैशाली,पटना ने अपने-अपने मैंच जीते

बेगूसराय,भागलपुर,नवगछिया, वैशाली,पटना ने अपने-अपने मैंच जीते

by Khelbihar.com

पटना : बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के तत्वावधान में उत्क्रमित मध्य विद्यालय सहुरिया पूर्वी,सहरसा में आयोजित चौथी बिहार राज्य गोल्ड कप बॉल बैडमिंटन प्रतियोगिता के पुरूष वर्ग के महत्वपूर्ण लीग मैंच में पुलिस एकेडमी पटना ने सिवान को 35-28,35-28 से,नवगछिया ने बेगूसराय को 37-35,35-30,पटना ने वैशाली को 35-26,35-33 से,नवगछिया ने दरभंगा को 35-26,35-30 से,बेगूसराय ने मुंगेर को 35-19,35-14 से,वैशाली ने सिवान को 35-20,35-29,नवगछिया ने मुंगेर को 35-19,35-13 से पराजित किया।

इससे पूर्व प्रतियोगिता का विधिवत उदघाटन जिला परिषद उपाध्यक्ष धीरेंद्र यादव,सौर बाजार प्रमुख नजमून निशा व भारतीय बॉल बैडमिंटन महासंघ के संयुक्त सचिव -सह- बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव गौरी शंकर ने दीप प्रज्वलित कर,फीता काटकर, नारियल फोड़कर व बॉल बैडमिंटन खेलकर किया।

इस अवसर पर खेलकूद के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जिला परिषद उपाध्यक्ष धीरेंद्र यादव ने कहा कि खेलकूद से शरीर स्वस्थ्य तो रहता है हीं मन भी प्रसन्न रहता है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के आयोजन से ग्रामीण प्रतिभा को भी उभरने का मौका मिलता है। खिलाड़ियों को उचित मार्गदर्शन व मंच मिले इसलिए इस तरह का आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाना प्रशंसनीय है।

खिलाड़ियों व खेल प्रेमियों को संबोधित करते हुए भारतीय बॉल बैडमिंटन महासंघ के संयुक्त सचिव -सह- बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव गौरी शंकर ने कहा कि बॉल बैडमिंटन खेल भारत के पुराने खेलों में से एक है।

बॉल बैडमिंटन खेल के भी राष्ट्रीय विद्यालय प्रतियोगिता एवं ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी प्रतिययोगिताओं का आयोजन किया जाता है जिसमें बिहार की टीम भी भाग लेती है। बॉल बैडमिंटन खेल के खिलाड़ियों को भी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में रोजगार मुहैया कराई जा रही है। बॉल बैडमिंटन की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन 2006 में सहरसा शहर में कराई गयी थी।

उसके बाद कई खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में सहभागिता भी किये। लेकिन शिथिलता के कारण जिला में खेल लोकप्रिय नहीं हो सका। इस प्रतियोगिता के आयोजन से फिर से जिला में बॉल बैडमिंटन खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों के दर्शकों के उत्साह को देखते हुए लगता है कि यहाँ प्रतिभा की कोई कमी नहीं है जरूरत है सही मार्गदर्शन का। आने वाले दिनों में यहाँ के भी बॉल बैडमिंटन खिलाड़ी राज्य,राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जलवा बिखेरेंगे।

राज्य संघ की ओर से सहरसा जिला में बॉल बैडमिंटन खेल के विकास हेतु आधरभूत संरचनाओं को उपलब्ध कराई जाएगी। अतिथियों का आयोजन सचिव धीरज सम्राट ने व धन्यवाद ज्ञापन सहरसा जिला बास्केटबॉल संघ के सचिव दीपक प्रकाश रंजन ने किया। मंच संचालन डॉ.जैनेन्द्र कुमार ने किया।

इस अवसर पर सौर बाजार थाना प्रभारी राजेश कुमार,सहुरिया पूर्वी के पैक्स अध्यक्ष उपेन्द्र यादव, सरपंच विजेंद्र शर्मा,विद्यालय के प्राचार्य संजय राम,समिति सदस्य ललन यादव,नारायण यादव,जिला हैंडबॉल संघ के अध्यक्ष राजनंदन यादव,बुद्धनगर के सरपंच सुरेश यादव सहित अनेक खेलप्रेमी उपस्थित थे।

आज खेले गए महिला वर्ग के मैंच में वैशाली ने पूर्वी चम्पारण को 35-19,35-32 से,दरभंगा ने सिवान को 35-33,35-28 से पराजित किया। मैच में निर्णायक की भूमिका दीपक सिंह कश्यप,विकास कुमार, राहुल कुमार,धोनी कुमार,दीपक प्रकाश ने निभाया।

Related Articles

error: Content is protected !!