Home Bihar सामाजिक कार्यों में स्काउट और गाइड संस्था का महत्वपूर्ण योगदान – संजय

सामाजिक कार्यों में स्काउट और गाइड संस्था का महत्वपूर्ण योगदान – संजय

by Khelbihar.com
  • स्काउट और गाइड का स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया

पटना : भारत स्काउट और गाइड संस्था का स्थापना दिवस आज क्राइस्ट चर्च स्कूल गाँधी मैदान,पटना में आज धूमधाम से मनाया गया। भारत स्काउट और गाइड की स्थापना 7 नवंबर 1950 को की गई तब से अबतक इस स्वयंसेवी,समाजसेवी व गैर राजनीतिक संस्था ने कई कृतिमान स्थापित किया है।विश्व स्तर पर इस संस्था के संस्थापक लार्ड वेडेन पावेल ने 1890 में इसे स्काउट और गाइड आंदोलन के रुप में शुरुआत की।

भारत स्काउट और गाइड,पटना नगर के द्वारा आयोजित स्थापना दिवस समारोह के मुख्य अतिथि कला,संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार के उपनिदेशक संजय कुमार ने स्काउट,गाइड,स्काउटर,गाइडर को संबोधित करते हुए कहा कि समाज सेवा करना हो तो स्काउट और गाइड से जुड़कर कीजिए। सामाजिक कार्यों में संस्था का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

खासकर छात्र- छात्राओं के नैतिकवान,चरित्रवान,धैर्यवान,सामाजिक व सभ्य नागरिक बनाने में इस संस्था का महत्वपूर्ण योगदान है। विशिष्ट अतिथि भारत स्काउट और गाइड पटना नगर के सचिव गौरी शंकर ने कहा कि भारत स्काउट और गाइड के क्रियाकलापों को वृहत्तर बनाया जायेगा।

पटना नगर के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में स्काउट और गाइड दल को जोड़ा जायेगा। अतिथियों का स्वागत क्राइस्ट चर्च स्कूल के प्रभारी प्राचार्य कैलाश चन्द्र व एकेडमिक हेड दीप्ती माधव ने बुके व स्मृति चिन्ह भेंट कर किया। इस अवसर पर जिला संगठन आयुक्त ( स्काउट ) सुरेश कुमार एवं राम भरोस पंडित,कार्यकारिणी सदस्य रंजन गुप्ता,स्काउट मास्टर संतोष कुमार,गाइड कैप्टन किरण कुमारी सहित विद्यालय के सभी शिक्षक व शिक्षिकायें उपस्थित थे।

स्थापना समारोह की शुरुआत बैण्ड के धुन पर स्काउट-गाइड प्रार्थना से हुआ। स्थापना दिवस में शामिल सभी व्यक्तियों को स्थापना दिवस का बैज लगाया गया।

Related Articles

error: Content is protected !!